Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
अजमेर

हाईअलर्ट फिर भी पुष्कर में धमाल

Wednesday, March 11, 2020 23:45 PM
होली के रंगों में मदमस्त विदेशी युवतियां

पुष्कर। देश में कारोना वायरस के हाई अलर्ट के बावजूद पुष्कर में मंगलवार को जमकर धमाल मचा। कपड़े फाड़ने व डीजे पर लगाई गई रोक के बावजूद होली खेलने वालों के उत्साह व उमंग में कोई कमी नहीं आई। कोरोना वायरस के संक्रमण की परवाह किए नगरवासियों के साथ-साथ देश के विभिन्न नगरों व महानगरों से आए युवक-युवतियों ने विदेशी मेहमानों के साथ दिल खोलकर होली खेली तथा होली के रंगों में मदमस्त युवक-युवतियां ढोल पर दिनभर झूमे।

 
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी अलग पहचान बना चुकी पुष्कर में होली खेलने के लिए देशी-विदेशी मेहमानों का सैलाब उमड़ पड़ा। भीड़ का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पुष्कर की तमाम होटलें व धर्मशालाएं हाउसफूल हो गई और होली के दौरान मुख्य बाजार की सड़कें होली के रंग में डूबे देशी-विदेशी युवक-युवतियों से अटी रही। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ी। 
 
सोमवार शाम को गली-मौहल्लों में चंग की थाप के बीच होली का दहन किया गया। वहीं दूसरे दिन धूलंड़ी के मौके पर दिन निकलने के साथ ही रंगों से होली खेलने की सिलसिला शुरू हो गया। देखते ही देखते तीर्थनगरी होली के रंग में डूब गई। जिधर देखो उधर देशी-विदेशियों के झुंड होली के रंग में डूबे हुए दिखाई देने लग गए। पंचकुंड रोड से ब्रह्मा मंदिर तक के मुख्य बाजार का माहौल तो पूरी तरह से सतरंगी हो गया। जगह-जगह होली के रंगों में सराबोर युवक-युवतियां मदमस्त होकर झूमते रहे। होली का मुख्य केंद्र बिंदू वराह घाट व ब्रह्म चौक रहा। दोनों सार्वजनिक चौक में जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया लोगों में जोश बढ़ता गया। डीजे पर लगाई गई प्रशासनिक पाबंदी के चलते इस बार आयोजकों ने ढोल की व्यवस्था की। ढोल की अलग-अलग धुनों पर देशी-विदेशी झूमते रहे तथा एक-दूसरे के गुलाल लगाते रहे। होली खेलने में पुरुषों के मुकाबले देशी-विदेशी युवतियों में खासा उत्साह था। युवतियों ने बेखौफ होकर युवकों के साथ होली खेली। हालांकि कुछ युवकों ने विदेशी युवतियों से रंग लगाने के बहाने छेड़छाड़ की कोशिश की। ऐसे मनचले युवकों को स्थानीय आयोजक कार्यकर्ताओं, पुलिस मित्र एवं पुलिस के सादा वस्त्रधारी जवानों डंडों से हल्का बल प्रयोग कर खदेड़ दिया। मुख्य बाजार में सुबह 9 बजे से शुरू हुआ होली का धमाल दोपहर 2 बजे तक चला। 2 बजे बाद पुलिस ने ब्रह्म चौक व वराह घाट चौक में ढोल बंद करवा दिए। साथ ही सड़कों पर होली खेल रहे देशी-विदेशी पर्यटकों को उनकी होटलों में भेजना शुरू कर दिया। कई पर्यटकों ने होटल व रेस्टॉरेंटों में भी होली खेली।
 
उम्मीद से अधिक उमड़ी भीड़
खासकर होली के लिए आने वाले विदेशी मेहमानों की भागीदारी के साथ विदेशियों के साथ होली खेलने के लिए बीते चार सालों से हिंदूस्तानी युवक-युवतियों की संख्या बढ़ने लग गई है। कोरोना के खौफ के कारण इस बार भले ही पिछले साल से देशी-विदेशी पर्यटकों की भीड़ कम थी। लेकिन यह भीड़ उम्मीद से अधिक थी। पुष्कर में करीब ढाई हजार विदेशी पर्यटकों की आवक दर्ज की गई। वहीं हजारों की तादात में देशी पर्यटक भी पहुंचे। इससे पुष्कर में दो दिन तक मेले सा माहौल बन रहा। विदेशी मेहमानों के साथ होली खेलने के लिए राजस्थान ही नहीं बल्कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, एमपी, गुजराज समेत विभिन्न प्रदेशों के बड़े-बड़े शहरों से युवक-युवतियां पुष्कर आए। इनमें अधिकांश लड़के-लड़कियां तो इंजीनियरिंग एवं आईआईटी कॉलेजों की थी। कई युवक-युवतियां निजी कंपनियों में जॉब करने वाले थे। पुष्कर में उमड़ी देशी-विदेशी मेहमानों की भीड़ का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि अधिकांश होटल, गेस्टहाऊस व धर्मशालाएं हाउसफुल हो गई तथा लोगों को रात गुजारने के लिए होटलों में कमरें नहीं मिले।
 
पुलिस प्रशासन रहा अलर्ट
होली के दौरान पुलिस एवं प्रशासन की ओर से कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखने के साथ-साथ सुरक्षा के माकुल बंदोबस्त किए गए। प्रवेश मार्गों पर नाकेबंदी करने के साथ-साथ मुख्य बाजार में अतिरिक्त जाप्ता तैनात किया गया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक किशन सिंह भाटी, डीएसपी विनोद कुमार, थानाधिकारी राजेश मीणा विभिन्न आदि थानों के थानाप्रभारी अधीनस्थ स्टाफ के साथ ब्रह्म चौक, वराह घाट चौक सहित प्रमुख स्थानों पर मोर्चा संभाल रखे थे। आलम यह रहा कि छुटपुट घटनाओं को छोड़ होली शांतिपूर्वक संपन्न हुई। पुष्करवासियों ने पुलिस की व्यवस्थाओं की सराहना की।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

मिर्च पाउडर डालकर ज्वैलर्स व्यापारी को लूटा

दुकान से घर लौटते व्यापारी को बनाया निशाना, मिनटों में ही 12 किलो चांदी और 250 ग्राम सोने के आभूषण और 6 हजार रुपए की नगदी से भरा बैग लूट ले गए, बाइक पर सवार थे तीन शातिर।

25/05/2019

डम्पर बना काल, पांच युवकों को ‘निगला’

कार की डम्पर से टक्कर में कार सवार पांच युवकों की मौत हुई।

18/03/2020

अजमेरः पटाखे की दुकान में लगी आग, दमकल की 10 गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत से पाया काबू

अजमेर शहर के क्लॉक टावर थाना क्षेत्र में शुक्रवार को पटाखों की एक दुकान में आग लगने से लाखों रुपए के पटाखे नष्ट हो गए जबकि आसपास की दुकानों को भी नुकसान पहुंचा है। आग की सूचना मिलने पर दमकल की 10 गाड़ियां मौके पर पहुंची और 2.30 घंटे तक कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

23/10/2020

महिला और बच्चे की गला रेतकर निर्मम हत्या

खरवा-मसूदा के बीच ग्राम सारणिया के जंगल में सोमवार सुबह एक महिला और एक बच्चे की खून से सनी लाशें मिलने से सनसनी फैल गई। दोनों की चाकू से गला रेतकर हत्या की गई

24/02/2020

पुष्कर में कोरोना की दहशत, प्रशासन हाईअलर्ट

पुष्कर में कोरोना की दहशत, प्रशासन हाईअलर्ट होली खेलने प्रतिवर्ष आते है सैकड़ों विदेशी पर्यटक, एसडीएम ने होटल, पर्यटन व अन्य व्यापारियों की आपात बैठक

04/03/2020

हजारों मरे काले बिच्छू और इनसे निर्मित 60 लीटर से ज्यादा तेल बरामद

अजमेर में अंदरकोट क्षेत्र में एक दुकान से हजारों मरे काले बिच्छू और इससे निर्मित 60 लीटर से ज्यादा तेल बरामद हुआ है। वन विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम ने अंदरकोट स्थित एक दुकान पर मारा छापा

08/08/2019

पीआरओ परीक्षा के प्रवेश-पत्र अपलोड, 22 अक्टूबर को परीक्षा

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने जनसम्पर्क अधिकारी (सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग) संवीक्षा परीक्षा 2019 के प्रवेश-पत्र बुधवार को आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए। यह परीक्षा 22 अक्टूबर को सुबह 10 से 12 बजे तक अजमेर जिला मुख्यालय पर विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित होगी।

17/10/2019