Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
अजमेर

सीटेट के परीक्षा शुल्क में बढो़तरी, अभ्यर्थियों की जेब पर पड़ेगा आर्थिक भार

Wednesday, February 12, 2020 11:40 AM
लोगो

अजमेर। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आगामी 5 जुलाई को देशभर में आयोजित होने वाली केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) के लिए आवेदन करना अभ्यर्थियों की जेब पर भारी होगा। बोर्ड ने सामान्य व आरक्षित वर्ग के आवेदन शुल्क में फिर से वृद्धि की है। बीते दिसम्बर में सम्पन्न हुई परीक्षा में सामान्य वर्ग व ओबीसी के लिए आवेदन शुल्क पहले या दूसरे पेपर के लिए 700 रुपए व एससी, एसटी व दिव्यांगों के लिए साढ़े 350 रुपए था।

इस बार इसे बढ़ाकर क्रमश: 1000 व 500 रुपए किया गया है, लेकिन इन सभी श्रेणियों के अभ्यर्थियों के लिए दोनों विषयों की परीक्षा देने के शुल्क को नहीं बढ़ाया गया है। सामान्य वर्ग व ओबीसी के लिए पूर्व की भांति 1200 रुपए, एससी, एसटी व दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए 600 रुपए ही रहेगा। सीटेट की वेबसाइट पर जारी किए गए बुलेटिन में इसकी जानकारी दी गई है। ऐसे में इस बार परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की जेब पर आर्थिक भार पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि बीते कुछ साल से बोर्ड हर बार परीक्षा शुल्क में वृद्धि कर रहा है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

छावनियों में सिविल एरिया समाप्त कर नगरीय प्रबंधन राज्य सरकार को सौंपने के लिए याचिका दायर

अजमेर जिले की नसीराबाद छावनी सहित देश की सभी 62 छावनियों में सिविल एरिया समाप्त कर उनका नगरीय प्रबंधन राज्य सरकारों को सौंपने के लिए सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है। नसीराबाद छावनी परिषद के पूर्व चैयरमैन अशोक कुमार जैन ने यह याचिका सुप्रीम कोर्ट के शिकायत पोर्टल के माध्यम से पंजीकृत कराया है।

02/06/2020

पुलिस ने सटोरिये को किया गिरफ्तार, 20 लाख रुपए का हिसाब, लैपटॉप व अन्य सामग्री बरामद

ब्यावर थाना पुलिस ने एक सटोरिये को गिरफ्तार किया है। थानाधिकारी ने बताया कि एक सूचना पर गत रात्रि पुलिस ने आरोपी को उसके फ्लैट से गिरफ्तार किया।

15/03/2020

प्रेमी देवर के साथ मिल दूसरे पे्रमी की नृशंस हत्या

प्रेमी देवर के साथ मिल दूसरे पे्रमी की नृशंस हत्या, आरोपी देवर-भाभी गिरफ्तार

17/10/2019

स्कूल में बुलाकर नाबालिग से कई बार रेप

नसीराबाद निकटवर्ती न्यारां गांव में एक नाबालिग को डरा धमकाकर कई बार दुष्कर्म करने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। आरोपी युवक पीड़िता को आए दिन डरा धमकाकर चाकू की नोक पर स्कूल में बुलाकर दुष्कर्म करता रहा

21/07/2019

कुएं में पड़ा मिला पैंथर का शव

कोटड़ा नाका क्षेत्र के बाड़िया लूम्बा गांव में एक खेत पर बने कुएं में पैंथर का शव मिला

12/06/2019

नाबालिग छात्रा से अश्लील हरकत का प्रयास

नाबालिग छात्रा के साथ अश्लील हरकत करने के प्रयास के मामले में पुलिस ने भाजपा नेता सोमरत्न आर्य के खिलाफ पोक्सो एक्ट में मुकदमा दर्ज कर गहनता से जांच शुरू कर दी है। साथ ही आर्य की गिरफ्तारी के लिए कई जगह छापे मारे।

01/07/2019

अजमेरः बहुचर्चित भागचंद चोटिया हत्याकांड मामला, आरोपी शार्पशूटर दिल्ली में गिरफ्तार

किशनगढ़ के मदनगंज थाना क्षेत्र के बहुचर्चित भागचंद चोटिया हत्याकांड में वांछित शार्पशूटर को पुलिस ने दिल्ली में गिरफ्तार कर लिया है। थाना अधिकारी राजवीर सिंह ने बताया कि 18 अक्टूबर रविवार को भंवर सिनोदिया हत्याकांड के चश्मदीद गवाह भागचंद चोटिया की किशनगढ़ में बालाजी मंदिर के पास सरेआम गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

29/10/2020