Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of September 2021
 
अजमेर

अजमेर: जिला परिषद के सहायक विकास अधिकारी को घूस लेते पकड़ा, सरपंच पुत्र से मांगे थे 16 हजार

Thursday, July 29, 2021 11:20 AM
एसीबी की गिरफ्त में आया घूसखोर।

अजमेर। एसीबी की अजमेर यूनिट ने बुधवार को जिला परिषद के सहायक विकास अधिकारी को 11 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों ट्रैप किया है। एसीबी की टीम ने आरोपी के घर पर भी सर्च किया है, जहां से संपत्ति, बैंक व पॉलिसी संबंधी दस्तावेज मिले हैं। जिन्हें भी एसीबी ने जांच के दायरे में रखा है। एसीबी के अनुसार गिरफ्तार आरोपी न्यू गणेश नगर, रामगंज निवासी मुकेश कांकाणी (49) पुत्र गणेशीलाल कांकाणी है, जो जिला परिषद अजमेर में सहायक विकास अधिकारी के पद पर कार्यरत है। आरोपी से फिलहाल एसीबी के अधिकारी रिश्वत प्रकरण के संबंध में गहनता से पूछताछ कर रहे हैं। साथ ही आरोपी के संबंध में एसीबी के जयपुर स्थित मुख्यालय पर मुकदमा दर्ज करने के लिए ट्रैप कार्रवाई की रिपोर्ट भेजी गई है। आरोपी को गुरुवार को एसीबी अदालत के समक्ष पेश कर रिमाण्ड पर लेगी।

यह है आरोप
एसीबी अजमेर यूनिट के पुलिस अधीक्षक समीर कुमार सिंह ने बताया कि प्रकरण के परिवादी ग्राम पंचायत टाडगढ़ की सरपंच चम्पा देवी का पुत्र धर्मवीर सिंह है। उन्होंने बताया कि धर्मवीर सिंह ने एसीबी अजमेर के एडीशनल एसपी सतनाम सिंह को शिकायत की कि सहायक विकास अधिकारी मुकेश कांकाणी ने ग्राम पंचायत टॉडगढ़ का निरीक्षण करने पर उससे रिपोर्ट में कमियां नहीं निकालने के लिए रिश्वत की मांग की है। रिश्वत नहीं देने पर पंचायत की कमियों को रिपोर्ट में उजागर कर दिया जाएगा। 19 जुलाई 2021 को एसीबी ने शिकायत का सत्यापन कराया। उसमें आरोपी मुकेश कांकाणी द्वारा 16 हजार रुपए की मांग की गई। आरोपी ने सत्यापन के दौरान भी 5 हजार रुपए की रिश्वत ले ली। शेष 11 हजार रुपए की रिश्वत राशि के लिए 28 जुलाई को धर्मवीर को कांकाणी ने जिला परिषद बुलाया था। जहां एसीबी की सीआई मीरा बेनीवाल ने कांकाणी को रंगेहाथ दबोच लिया।

रिश्वत राशि को शौचालय में भी छिपाया
एसीबी की सीआई मीरा बेनीवाल ने बताया कि कांकाणी ने परिवादी धर्मवीर से रिश्वत के 11 हजार रुपए जिला परिषद परिसर में ही उसकी गाड़ी में बैठकर लिए थे। रिश्वत लेने के बाद कांकाणी को संभवत: एसीबी के आने का संदेह हो गया। इसलिए वह तुरंत गाड़ी से उतरकर शौचालय में गया। जहां उसने शौचालय के कोने में बनी टांड पर रिश्वत राशि को छिपाकर रख दिया, लेकिन शौचालय में ही आरोपी को एसीबी टीम ने दबोच लिया। जहां आरोपी की ही निशानदेही पर गवाहान की मौजूदगी में रिश्वत राशि को बरामद किया गया।

प्रमोट होते ही महिला पटवारी हत्थे चढ़ी
चित्तौड़गढ़ जिले की एक महिला पटवारी को बुधवार को पांच हजार रूपए रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। जानकारी के अनुसार जिले के निम्बाहेड़ा क्षेत्र में कोटड़ी कलां की पटवारी जाहिदा परवीन को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो-प्रतापगढ़ की टीम ने निम्बाहेड़ा में पांच हजार रूपए रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। मिली जानकारी के अनुसार नामांतरण खोलने की एवज में पटवारी के रिश्वत मांगने की शिकायत सत्यापन में सही पाए जाने के बाद बुधवार को महिला पटवारी को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया गया। महिला पटवारी के पास दो अन्य पटवार मंडलों का भी अतिरिक्त चार्ज है एवं बुधवार को जारी पदोन्नति-तबादला सूची में उक्त महिला पटवारी को गिरदावर पद पर क्रमोन्नत भी कर दिया गया था लेकिन वह नए पद का कार्यभार ग्रहण करती उससे पूर्व ही एसीबी के हत्थे चढ़ गई।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पुष्कर धार्मिक मेला आज से

देव प्रबोधनी एकादशी के मौके पर शुक्रवार को आस्था के केंद्र पुष्कर सरोवर में पंचतीर्थ का पहला स्रान होगा। इसके साथ ही पुष्कर का पांच दिवसीय सालाना धार्मिक मेले का शुभारंभ भी हो जाएगा। मेले का समापन 12 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा पर होने वाले महास्रान के साथ होगा।

07/11/2019

टाटा पावर के नवनिर्मित प्रशिक्षण केन्द्र का शुभारंभ

राजस्थान के अजमेर में विद्युत वितरण करने वाली टाटा पावर अजमेर लिमिटेड ने हाथीभाटा स्थित कार्यालय पर नवनिर्मित प्रशिक्षण केंद्र तक्षशिला का शुभारंभ किया।

04/07/2019

एक लाख श्रद्धालुओं ने किया स्नान

पुष्कर सोमवती अमावस्या पर सोमवार को पवित्र सरोवर में आस्था की डुबकी लगाने के लिए जन सैलाब उमड़ पड़ा। मोटे तौर पर करीब एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं के स्नान करने का अनुमान है

03/06/2019

वैसाख पूर्णिमा पर पुष्कर सरोवर में श्रद्धालुओं ने किया महास्नान

राजस्थान में अजमेर में स्थित तीर्थराज पुष्कर में वैसाख पूर्णिमा के अवसर पर आज महास्नान किया गया। इसी के साथ कार्तिक पूर्णिमा के समकक्ष माने जाने वाला पूर्णिमा का पंचतीर्थ स्नान भी संपन्न हो गया।

18/05/2019

सीएम बनने के बाद आज पहली बार अजमेर आएंगे गहलोत

मुख्यमंत्री बनने के बाद अशोक गहलोत सोमवार को पहली बार अजमेर आ रहे हैं। वह सुबह 11 बजे हैलीकॉप्टर से पुलिस लाइन हैलीपेड पहुंचेंगे। जवाहर रंगमंच में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के बाद वह आजाद पार्क में जनसभा को सम्बोधित करेंगे।

17/11/2019

अजमेर डेयरी में शीघ्र शुरू होगा दुग्ध प्रोसेसिंग संयंत्र, पशुपालकों के लिए अलग फंड का प्रावधान

अजमेर डेयरी का दुग्ध प्रोसेसिंग का नया संयंत्र शीघ्र ही चालू हो जाएगा, जिसमें पशुपालकों को प्रतिदिन 10 लाख लीटर दुग्ध तथा 30 एमटी दुग्ध पाउडर सुविधा मिल सकेगा।

28/01/2020

चिकित्सा मंत्री डॉ. शर्मा व पीसीसी महासचिव गहलोत ने किया नवीन भवन का लोकार्पण

नांद पीएससी को बनाएंगे आदर्श केन्द्र चिकित्सा मंत्री डॉ. शर्मा व पीसीसी महासचिव गहलोत ने किया नवीन भवन का लोकार्पण

19/12/2019