Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
अजमेर

कल उर्स का झंड़ा चढ़ाने गौरी परिवार पहुंचा अजमेर

Tuesday, February 18, 2020 00:25 AM
file photo

  अजमेर।   सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के 808वें सालाना उर्स का झंडा चढ़ाने के लिए भीलवाड़ा का गौरी परिवार अजमेर पहुंच गया है। दरगाह परिसर की अकबरी मस्जिद के पास स्थित दरगाह कमेटी के हॉल में इन्हें ठहराया गया है। गौरी परिवार गुरुवार की शाम अस्र की नमाज के बाद दरगाह के बुलन्द दरवाजे पर झंडा चढ़ाएगा।

गौरी परिवार के सदस्य फखरुद्दीन गौरी, परिवार के सदस्यों के साथ ख्वाजा के दर पर पेश किए जाने वाले झंडे को लेकर आए हैं। परिवार के सदस्य ही रजब माह की नौ तारीख को उर्स का समापन होने के बाद झंडा वापस उतारने की रस्म अदा करेंगे। फखरुद्दीन गौरी ने बताया कि उनके परिवार को ख्वाजा के दर की सेवा इस तरह करने का अवसर मिलने को वे अपनी खुशनसीबी मानते हैं। झंडा चढ़ाने की रस्म के दौरान भीड़ को देखते हुए जिला व पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। झंडे का जुलूस दरगाह कमेटी के गरीब नवाज गेस्ट हाउस से गाजे-बाजे के साथ रवाना होकर फूल गली चौराहा, दरगाह के निजामगेट से होकर बुलंद दरवाजा पहुंचेगा। इस दौरान झंडे को चूमने वाले तथा उस पर पैसे लुटाने वालों को सख्ती से दूर किया जाएगा।
 
24 फरवरी को खुलेगा जन्नती दरवाजा 
अंजुमन ने जारी किया उर्स की रस्मों का कार्यक्रम 
अजमेर। दरगाह की सैयद जादगान अंजुमन के उर्स कन्वीनियर सैयद फजले मोइन ने उर्स के दौरान सूफी संत ख्वाजा गरीब नवाज के आस्ताना खुलने का कार्यक्रम घोषित किया है, उन्होंने बताया कि उर्स का झंडा गुरुवार की शाम अस्र की नमाज के बाद चढ़ेगा। इसी दिन से रोजाना दोपहर 2.30 बजे होने वाली खिदमत बंद होकर ये शाम 7.30 से 9.30 बजे तक होगी। इसके बाद आस्ताना बंद होने का समय हो जाएगा। 24 फरवरी को चांद रात होगी, इसलिए सुबह दरगाह का आस्ताना खुलने के साथ ही जन्नती दरवाजा खोल दिया जाएगा। हिलाल कमेटी ने रजब माह का चांद दिखा तो ख्वाजा साहब की मजार को गुस्ल देने की रस्म शुरू हो जाएगी। चांद नहीं दिखने पर आस्ताना सामान्य दिनों के अनुसार बंद होगा और 25 फरवरी की सुबह आस्ताना खुलने के साथ खुल जाएगा, जो छठी के कुल की रस्म के बाद बंद होगा।
 
मोइन के अनुसार उर्स के दौरान चांद रात (24 फरवरी) से रजब माह की छठी तक आस्ताना सुबह 4 बजे खुलेगा। रजब माह की पांच तारीख तक रोजाना शाम 7.30 बजे खिदमत होगी। इसके बाद आस्ताना 9.30 से खुलकर रात्रि 12 बजे बंद होगा। आस्ताना बंद होने का समय रजब माह की पांच तारीख तक रोजाना आधा-आधा घंटे बढ़ता जाएगा। इसी तरह रजब माह की एक ताारीख को रात्रि 12.30 बजे ख्वाजा साहब की मजार को शाही गुसल देने की रस्म अदा की जाएगी। इसके बाद रजब माह की पांच तारीख तक रोजाना गुसल की रस्म का समय आधा-आधा घंटे बढ़ता जाएगा। ख्वाजा साहब की छठी का कुल होने के बाद दोपहर 2.30 बजे की खिदमत और रात्रि 10.00 बजे आस्ताना बंद होने की रस्म पुन: शुरू हो जाएगी।
 
गुरुवार से शुरू हो जाएगा देग का विशेष ठेका
सैयद जादगान अंजुमन ने ख्वाजा साहब के उर्स के 15 दिन और पुष्कर मेले के लिए दरगाह की दोनों देगों का ठेका 2.94 करोड़ रुपए में दिया है। ठेका चांद की 25 तारीख (19 फरवरी की रात 12 बजे से) से रजब की नौ तारीख की रात 12 बजे तक रहेगा। इसके अलावा ठेकेदार पुष्कर मेला के अंतिम पांच दिनों तक भी दोनों देगों का यह ठेका प्रभावी रहेगा।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

आरएएस मुख्य परीक्षा के परिणाम पर आज हाईकोर्ट में सुनवाई, आरपीएससी कर चुका है तैयार

राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी मुख्य परीक्षा 2018 की मुख्य परीक्षा के परिणाम को लेकर हाईकोर्ट में आज सुनवाई होगी। कोर्ट की हरी झंडी मिलने पर परिणाम जारी कर दिया जाएगा। आरएएस मुख्य परीक्षा के 17 हजार 910 अभ्यर्थियों की कॉपियां ऑनलाइन जांचने का काम पूरा हो चुका है।

18/03/2020

फैजल खान ने अजमेर दरगाह में की जियारत

फिल्म अभिनेता एवं निर्माता निर्देशक आमिर खान के छोटे भाई अभिनेता फैजल खान ने आज अजमेर स्थित सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह की जियारत की।

10/12/2019

तकनीकी खराबी से दिल्ली उड़ान रद्द

दनगंज-किशनगढ़ कोहरे और मौसम की मार से प्रभावित हो रही उड़ान सेवा के बीच शुक्रवार को दिल्ली जाने वाली फ्लाइट ही रद्द कर दी गई

17/01/2020

यूजीसी नेट के आवेदन अब 15 अक्टूबर तक, एनटीए ने अभ्यर्थियों के अनुरोध पर बढ़ाई डेट

राष्ट्रीय परीक्षा एजेन्सी ने दिसम्बर में होने वाली ऑनलाइन राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 15 अक्टूबर कर दिया है। पूर्व में यह तिथि 9 अक्टूबर को समाप्त हो गई थी।

10/10/2019

राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स के नतीजे घोषित, लड़कियां फिर अव्वल

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर के सीनियर सैकेण्डरी कला संकाय के परीक्षा परिणाम में लड़कियां एक बार फिर अव्वल रहीं

23/05/2019

मिर्च पाउडर डालकर ज्वैलर्स व्यापारी को लूटा

दुकान से घर लौटते व्यापारी को बनाया निशाना, मिनटों में ही 12 किलो चांदी और 250 ग्राम सोने के आभूषण और 6 हजार रुपए की नगदी से भरा बैग लूट ले गए, बाइक पर सवार थे तीन शातिर।

25/05/2019

मादक पदार्थ तस्करों के ठिकानों पर छापे

मादक पदार्थ तस्करों के ठिकानों पर छापे एटीएस ने भारी मात्रा में पकड़ी ‘एमडी’ की खेप

20/12/2019