Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
अजमेर

सावर में निर्माणाधीन यात्री प्रतीक्षालय की छत गिरी

Tuesday, January 07, 2020 00:00 AM
सावर। देवली तिराहे पर गिरी निर्माणाधीन यात्री प्रतीक्षालय की छत
 सावर ।   देवली तिराहे पर सांसद कोष से निर्माणाधीन यात्री प्रतीक्षालय की छत मंगलवार को भर-भराकर गिर गई। पोल सहित गिरे मलबे के नीचे दबने से चार मजदूर नीचे दब गए। एकाएक हुए हादसे से हाहाकार मच गया। बचाव कार्य में चार-पांच एलटी व जेसीबी की मदद से जैसे-तैसे मलबे में दबे मजदूरों को बाहर निकाला गया और उन्हें राजकीय चिकित्सालय पहुंचाया गया। जहां पर एक महिला मजदूर को मृत घोषित कर दिया जबकि तीन मजदूरों में से गंभीर रूप से घायल दो को अजमेर रेफर कर दिया गया। ग्रामीणों ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों की उदासीनता से निर्माण के दौरान घटिया सामग्री के उपयोग का आरोप लगाया। देर रात्रि चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा, जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा और पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्टÑदीप मौके पर पहुंचे और घटनाक्रम की जानकारी ली। 
 
जानकारी के अनुसार अजमेर-कोटा हाईवे के देवली तिराहे पर सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से यात्री प्रतीक्षालय का निर्माण करवाया जा रहा है। मंगलवार को कारीगर व मजदूर अन्दर प्लास्तर कर रहे थे। इसी बीच यात्री प्रतिक्षालय के खम्भे सहित पूरी छत एकाएक भर-भराकर नीचे आ गिरी। इसके चलते काम कर रहे कारीगर सहित चार मजदूर मलबे में दब गए। सरकारी भवन के निर्माण के दौरान हुए हादसे की सूचना पर मौके पर भीड़ जमा हो गई वहीं प्रशासन में हड़कम्प मच गया। सूचना पर सरपंच रंगलाल भील, सावर थाना प्रभारी मुनीर मोहम्मद, सावर तहसीलदार राधेश्याम मीणा तत्काल मौके पर पहुंचे। 
 
चारों को निकालने में दो घंटे मशक्कत
मलबे में दबे चार जिन्दगियों को बाहर निकालने के लिए मौके पर भीड़ जुट गई। मार्बल व्यवसायी श्रवण कुमार ऐचरा सहित अन्य व्यापरियों ने अपने स्तर पर जेसीबी व एलन्टी मौके पर भिजवाई। 2 घंटे की मशक्कत के बाद जेसीबी व एलन्टी की मदद से लोगों ने मलबे में दबे चार मजदूरों को बाहर निकाला गया। चौसला कॉलोनी निवासी गोपाली देवी (50) पत्नी शोभाग दरोगा की मौके पर मौत हो गई। जबकि चौसला कॉलोनी निवासी इन्द्रादेवी कहार (30) पत्नी द्वारका कहार, सावर तहसील क्षेत्र के ग्राम सदारी का झोपड़ा निवासी संजय (38) पुत्र भूरा रैगर व ग्राम टांकावास निवासी रामदेव (50) पुत्र गोकुल लोधा तीनों गंभीर रूप से घायल हो गए। तीनों घायलों को सावर अस्पताल से केकड़ी रेफर कर दिया गया वहां से भी गंभीरावस्था में संजय रेगर व रामदेव लोधा को अजमेर रेफर कर दिया गया। मृतका का पोस्टमार्टम बुधवार को किया जाएगा। 
घटिया सामग्री बना हादसे का कारण
मृतक के परिवार सहित ग्रामीणों ने घटना का जिम्मेदार सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों व विभाग के ठेकेदार को ठहराया। निर्माण के दौरान मिलीभगत के खेल के बीच घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग किया गया। हादसे के तीन घंटे बाद पीडब्ल्यूडी के अधिकारी मौके पर पहुंचे लेकिन कोई बोलने की हिम्मत नहीं जुटा सका। सावर में हादसा होने की सूचना से जिलाभर के प्रशासन में हड़कम्प मच गया। सूचना पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक केकड़ी जयनारायण मीणा, केकड़ी पुलिस उपाधीक्षक राजेश वर्मा, केकड़ी उपखंड अधिकारी सुरेन्द्र सिंह पुुरोहित, केकड़ी विकास अधिकारी कुश्लेश्वरसिंह, केकड़ी तहसीलदार कपिल शर्मा के अलावा पूर्व प्रधान भूपेन्द्रसिंह शक्तावत, नगर कांगेस अध्यक्ष कन्हैया लाल माली, युवा नेता सुरेश जांगिड़ आदि मौके पर पहुंचे। बाद में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी सावर हॉस्पिटल पहुंचे। वहां पर पूर्व प्रधान शक्तावत सहित पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने परिजन से मिलकर शोक जताते हुए सरकार से हरसंभव सहयोग दिलाने का भरोसा दिलाया।
 
जेईएन सस्पेड, एईएन एपीओ 
गृह गांव सावर में हादसे की सूचना पर चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा मंगलवार रात्रि ही पहुंच गए। उन्होंने मामले को गंभीरता से लेते हुए ना केवल परिजन से बातचीत की बल्कि जिम्मेदार अधिकारियों की क्लास लगाते हुए जवाब मांगा। सावर चिकित्सालय में ही उन्होंने हाथो-हाथ एक्शन लेते हुए पीडब्ल्यूडी के एईएन आरके मीणा को एपीओ कर दिया जबकि जेईएन राकेश कुमार को सस्पेड करने के आदेश जारी किए। साथ ही ठेकेदार को ब्लैक लिस्टेड कर दिया। उन्होंने मृतका के परिजन को मुख्यमंत्री सहायता कोष से 1 लाख रुपए की सहायता दिलवाने की घोषणा की वहीं परिवार बीपीएल श्रेणी की सुविधाएं दिलाने का आश्वासन दिया। उन्होंने लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करने के तेवर दिखाए। इधर, मंगलवार रात्रि में भी जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा, पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्टÑदीप सहित अन्य अधिकारी भी सावर पहुंचे और घटनाक्रम की जानकारी ली। 
 
केकड़ी अस्पताल पहुंचे कलक्टर
केकड़ी। सावर में यात्री प्रतीक्षालय की छत गिरने के बाद घायलों को केकड़ी राजकीय चिकित्सालय भेजा गया। जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने शाम को केकड़ी जाकर अस्पताल में भर्ती महिला श्रमिक की कुशलक्षेम पूछ कर चिकित्सालय के पीएमओ डॉ. गणपत राज पुरी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान एडीएम हीरालाल मीणा, केकड़ी तहसीलदार कपिल शर्मा सहित चिकित्सालय के वरिष्ठ   चिकित्सक डॉ. सुधीर माथुर, डॉ. मुनीष जैन सहित चिकित्सक मौजूद थे। 
 
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ब्यावर: मां के पास सो रही बच्ची को उठा ले गए, तीन युवकों ने किया गैंगरेप

ब्यावर में जघन्य हादसा: मां के पास सो रही बच्ची को उठा ले गए, तीन युवकों ने किया सामूहिक दुष्कर्म

14/06/2019

जोड़-तोड़ की राजनीति नहीं करती कांग्रेस : सुभाष गर्ग

तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने बसपा विधायकों के कांग्रेस में शामिल होने पर बोलते हुए कहा कि कांग्रेस जोड़-तोड़ की राजनीति नहीं करती है और न ही खरीद-फरोख्त में विश्वास करती है।

18/09/2019

किशनगढ़ से अब रात्रि में भी उड़ सकेंगे विमान

किशनगढ़ एयरपोर्ट की बढ़ती महत्ता के बीच अब रात्रि में भी यहां से विमान उड़ान भर सकेंगे। किशनगढ़ एयरपोर्ट का कद बढ़ाने वाली रात्रिकालीन परिचालन का शुभारंभ सोमवार को हुआ।

18/11/2019

अंतरराष्ट्रीय पुष्कर मेले का सरोवर पूजन के साथ शुभारंभ, बजाया नगाड़ा

मेले का समापन 12 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा पर होने वाले महास्नान एवं पुरस्कार वितरण समारोह के साथ होगा।

04/11/2019

1 लाख रुपए की रिश्वत लेते एईएन व वरिष्ठ सहायक को धरा

जलदाय विभाग में भ्रष्टाचार की खुली पोल: एनओसी देने के एवज में ठेकेदार से मांगी रिश्वत, चार घंटे तक एसीबी की 10 सदस्यीय टीम ने दिया कार्रवाई को अंजाम

22/05/2019

ब्रह्मा मंदिर की दीवारों पर लगी टाइलें टूटकर गिरी

तीर्थनगरी में गुरुवार रात हुई मामूली बारिश से जगत पिता ब्रह्मा मंदिर की दीवारों पर लगी टाइलें टूटकर गिर गई। गनीमत रही कि टाइलें रात्रि में गिरी नही तो बड़ा हादसा हो जाता। टाइलें टूटकर गिरने से मंदिर प्रशासन ने परिक्रमा का रास्ता बंद करा दिया।

06/03/2020

किशनगढ़ से हैदराबाद एवं अहमदाबाद के लिए स्टार एयरलाइंस ने शुरू की हवाई सेवाएं

किशनगढ़ हवाई अड्डे से सोमवार से हैदराबाद एवं अहमदाबाद के लिए स्टार एयरलाइंस ने हवाई सेवाएं शुरू कर दी है। किशनगढ़ से इंदौर की हवाई सेवा भी प्रारंभ की गई है। यात्री इस सेवा का उपयोग कर्नाटक के बेलगावी तक भी कर सकते हैं।

01/06/2020