Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 5th of August 2020
 
अजमेर

रेलवे में अनुबंध पर रखे सेवानिवृत कर्मचारियों को हटाया

Wednesday, December 04, 2019 23:35 PM
mono
 
अजमेर। रेलवे ने अनुबंध पर लिए गए सभी सेवानिवृत रेल कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त कर दी हैं। साथ ही अब अनुबंध पर सेवानिवृत कर्मचारियों की नियुक्ति के अधिकार मंडल रेल प्रबंधकों से लेकर महाप्रबंधकों को दे दिए हैं। इसके चलते अजमेर मंडल में लगभग 50 कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त की गई हैं। 
 
    रेलवे मंत्रालय की ओर से सेवानिवृत रेल कर्मचारियों को अनुबंध के तौर पर लिए जाने की योजना की अंतिम सीमा 30 नवम्बर तक थी। बोर्ड ने यह समय-सीमा समाप्त होने के साथ ही सभी सेवानिवृत कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त कर दी हैं। ऐसे में अजमेर मंडल के विभिन्न विभागों मेें कार्यरत लगभग 50 कर्मचारियों को हटा दिया गया है। इससे विभागीय कामकाज में परेशानियां आ रही हैं। 
 
फिर होगी नियुक्ति
रेलवे बोर्ड की ओर से जारी आदेशों के तहत रेलवे में सेवानिवृत कर्मचारियों को फिर से अनुबंध पर लिया जाएगा। फिलहाल यह नियुक्ति अगले एक साल यानी नवम्बर 2020 तक के लिए ही की जाएगी। परन्तु यह नियुक्ति अब मंडल रेल प्रबंधक की बजाए संबंधित जोन के महाप्रबंधक की ओर से की जाएगी। अब तक मंडल रेल प्रबंधक स्तर पर संबंधित मंडल में कर्मचारियों की आवश्यकता के अनुरूप कर्मचारियों को अनुबंध पर लिए जाने की शक्तियां थीं। परन्तु अब मंडल स्तर पर कार्मिक विभाग की ओर से सभी विभागों से अनुबंधित कर्मचारियों की आवश्यकता का ब्यौरा एकत्रित कर प्रस्ताव बनाकर मंडल रेल प्रबंधक के माध्यम से मुख्यालय भेजा जाएगा। महाप्रबंधक की स्वीकृति मिलने के बाद सेवानिवृत कर्मचारियों को अनुबंध पर लिया जा सकेगा। इसमें 62 साल तक की आयु के कर्मचारियों को एक साल के लिए अनुबंध पर लिया जा सकेगा। 
 
 
यह भी पढ़ें:

पूंछ में भदूण का लाल शहीद

पूंछ में भदूण का लाल शहीद देर रात शव पहुंचा रूपनगढ़ थाने, सैन्य सम्मान के साथ आज होगा अन्तिम संस्कार

02/09/2019

पुष्कर नगर पालिका में बनेगा भाजपा का बोर्ड, सर्वाधिक जीत 292 वोट से

पुष्कर नगर पालिका में भाजपा का बोर्ड बनेगा। सर्वाधिक 292 से वोट से वार्ड 23 से भाजपा के मुकेश कुमावत जीते हैं। भाजपा 14, कांग्रेस 9, निर्दलीय 2 ने जीत दर्ज की है।

19/11/2019

महिला IAS अधिकारी पर आपत्तिजनक टिप्पणी मामला, पुलिस ने नोटिस देकर टंडन को पूछताछ के लिए बुलाया

महिला आईएएस अधिकारी पर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में पुलिस अब कांग्रेस नेता वकील राजेश टंडन से पूछताछ करेगी। नोटिस के माध्यम से टंडन को जांच अधिकारी के समक्ष उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं।

10/02/2020

मासूम सहित तीन जने बने काल का ग्रास

उपखंड क्षेत्र में बारिश की मार के बीच एक मासूम सहित तीन जनों को काल ने निगल लिया। सूचना पर पहुंचे प्रशासन व पुलिस ने एनडीआरएफ की टीमों की मदद से शवों को बाहर निकाला। दो शवों का तो पोस्टमार्टम करवाया गया जबकि मासूम का शव परिजन की रजामंदी पर बिना पोस्टमार्टम ही सौंप दिया गया।

17/08/2019

मुख्यमंत्री गहलोत ने अजमेर में CHC और संस्कृत कॉलेज भवन का किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को अजमेर के दौरे पर रहे। इस दौरान गहलोत ने जवाहर रंगमंच पर नेहरू जयंती के उपलक्ष्य में बाल अधिकार सप्ताह के तहत आयोजित बाल संगम कार्यक्रम में भाग लिया।

18/11/2019

पानी के सदुपयोग पर हो शोध, राजस्थान केन्द्रीय विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस समारोह में बोले राज्यपाल मिश्र

बांदरसिंदरी राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि राज्य की भौगोलिक स्थिति के अनुसार जल एक बड़ी चुनौती है ऐसे में विश्वविद्यालयों को बारिश के पानी का संग्रहण, भूजल पुनर्भरण, जल पुनर्चक्रण व जल संरक्षण का बीड़ा उठाते हुए मानव जीवन के लिए बेहतरीन आयाम स्थापित करने चाहिए।

03/03/2020

पुष्कर नगर पालिका में एक पार्षद के बागी होने से बढ़ी भाजपा की मुश्किलें

पुष्कर नगर पालिका में भाजपा पार्षद रविकांत के बगावत करते हुए निर्दलीय के रूप में पालिका अध्यक्ष पद के लिए चुनाव में डटे रहने और कांग्रेस के उसे समर्थन देने से भाजपा की मुश्किलें बढ़ गई है। पुष्कर में सामान्य वर्ग से पालिका अध्यक्ष के लिए मंगलवार को मतदान के जरिए चुनाव होना है।

25/11/2019