Dainik Navajyoti Logo
Saturday 25th of January 2020
 
अजमेर

रेलवे में अनुबंध पर रखे सेवानिवृत कर्मचारियों को हटाया

Wednesday, December 04, 2019 23:35 PM
mono
 
अजमेर। रेलवे ने अनुबंध पर लिए गए सभी सेवानिवृत रेल कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त कर दी हैं। साथ ही अब अनुबंध पर सेवानिवृत कर्मचारियों की नियुक्ति के अधिकार मंडल रेल प्रबंधकों से लेकर महाप्रबंधकों को दे दिए हैं। इसके चलते अजमेर मंडल में लगभग 50 कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त की गई हैं। 
 
    रेलवे मंत्रालय की ओर से सेवानिवृत रेल कर्मचारियों को अनुबंध के तौर पर लिए जाने की योजना की अंतिम सीमा 30 नवम्बर तक थी। बोर्ड ने यह समय-सीमा समाप्त होने के साथ ही सभी सेवानिवृत कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त कर दी हैं। ऐसे में अजमेर मंडल के विभिन्न विभागों मेें कार्यरत लगभग 50 कर्मचारियों को हटा दिया गया है। इससे विभागीय कामकाज में परेशानियां आ रही हैं। 
 
फिर होगी नियुक्ति
रेलवे बोर्ड की ओर से जारी आदेशों के तहत रेलवे में सेवानिवृत कर्मचारियों को फिर से अनुबंध पर लिया जाएगा। फिलहाल यह नियुक्ति अगले एक साल यानी नवम्बर 2020 तक के लिए ही की जाएगी। परन्तु यह नियुक्ति अब मंडल रेल प्रबंधक की बजाए संबंधित जोन के महाप्रबंधक की ओर से की जाएगी। अब तक मंडल रेल प्रबंधक स्तर पर संबंधित मंडल में कर्मचारियों की आवश्यकता के अनुरूप कर्मचारियों को अनुबंध पर लिए जाने की शक्तियां थीं। परन्तु अब मंडल स्तर पर कार्मिक विभाग की ओर से सभी विभागों से अनुबंधित कर्मचारियों की आवश्यकता का ब्यौरा एकत्रित कर प्रस्ताव बनाकर मंडल रेल प्रबंधक के माध्यम से मुख्यालय भेजा जाएगा। महाप्रबंधक की स्वीकृति मिलने के बाद सेवानिवृत कर्मचारियों को अनुबंध पर लिया जा सकेगा। इसमें 62 साल तक की आयु के कर्मचारियों को एक साल के लिए अनुबंध पर लिया जा सकेगा। 
 
 
यह भी पढ़ें:

तकनीकी खराबी से दिल्ली उड़ान रद्द

दनगंज-किशनगढ़ कोहरे और मौसम की मार से प्रभावित हो रही उड़ान सेवा के बीच शुक्रवार को दिल्ली जाने वाली फ्लाइट ही रद्द कर दी गई

17/01/2020

खेतों में दौड़ा पैंथर

खेतों में दौड़ा पैंथर, मसूदा ग्राम पंचायत कानाखेड़ा के ग्राम केसरपुरा के खेतों में रविवार को नर व मादा पैंथर नजर आने से ग्रामीणों में दहशत दौड़ गई।

29/09/2019

सड़क हादसे में युवती सहित तीन की मौत

केकड़ी अजमेर- कोटा स्टेट हाईवे पर बाइपास चौराहे के पास बुधवार दोपहर सड़क हादसे में एक युवती व दो युवकों सहित तीन की दर्दनाक मौत हो गई।

03/07/2019

जिससे राखी बंधवाता था, उस युवती को भगा ले गया संत ओम सांई

जिससे राखी बंधवाता था, उस युवती को भगा ले गया संत ओम सांई प्रेमप्रकाश आश्रम का था कर्ता-धर्ता, सिंधी समाज के लोगों को लगा धक्का

21/05/2019

पाठ्यक्रम में बदलाव पर छात्रों ने किया प्रदर्शन

राजस्थान के अजमेर में छात्रों ने पाठ्यक्रम में बदलाव के मामले को लेकर आज छात्रों ने प्रदर्शन किया। अजमेर स्थित राजकीय विधि महाविद्यालय के अध्यक्ष रचित कच्छावा के नेतृत्व

14/05/2019

देश के मुसलमानों के खिलाफ नहीं नागरिकता संशोधन कानून, डरने की जरूरत नहीं : दरगाह दीवान

ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती दरगाह के दीवान सैयद जैनुअल आबेदीन ने नागरिकता संशोधन कानून से उपजे विवाद पर कहा कि यह कानून किसी भी तरह से इस देश के मुसलमानों के विरुद्ध नहीं है और किसी भी मुसलमान को डरने की जरूरत नहीं है।

19/12/2019

साइंस में डूंगरपुर व कॉमर्स में नागौर जिला टॉपर

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सीनियर सैकण्डरी के विज्ञान और वाणिज्य वर्ग के परीक्षा परिणामों में डूंगरपुर व नागौर जिले राज्य में अव्वल रहे। विज्ञान में डूंगरपुर और वाणिज्य में नागौर को इसका श्रेय मिला। डूंगरपुर का विज्ञान वर्ग का परिणाम 96.34 फीसदी रहा। जबकि वाणिज्य वर्ग में नागौर 97.06 प्रतिशत के साथ अव्वल रहा।

15/05/2019