Dainik Navajyoti Logo
Saturday 18th of September 2021
 
अजमेर

आंतरिक मूल्यांकन में फेल विद्यार्थियों को राहत, 9वीं-11वीं के स्टूडेंट का ऑनलाइन या ऑफलाइन टेस्ट लेकर अगली कक्षा में प्रमोट करने को कहा

Tuesday, April 14, 2020 23:10 PM
फाइल फोटो।

अजमेर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 9वीं व 11वीं के उन विद्यार्थियों को राहत दी है,जो स्कूल के आंतरिक मूल्यांकन में फेल हो गए हैं। बोर्ड ने स्कूलों से कहा है कि वे ऐसे विद्यार्थियों का स्कूल स्तर पर ऑफलाइन या ऑनलाइन टेस्ट लें और इस प्रदर्शन के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट करें। 

देश भर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर बोर्ड ने 19 से 31 मार्च तक शेष रही दसवीं व बारहवीं की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। बाद में भी हालात नहीं सुधरने से बोर्ड ने स्कूलों को कक्षा एक से 8वीं तक के बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट करने के निर्देश दिए थे। क्योंकि कई स्कूल वार्षिक परीक्षाएं आयोजित नहीं कर पाए थे। साथ ही 9वीं व 11वीं के विद्यार्थियों को स्कूल स्तर पर हुए आंतरिक मूल्यांकन जिसमें प्रोजेक्ट वर्क, सामयिक टेस्ट व टर्म एक्जाम शामिल था, के प्रदर्शन के आधार पर दसवीं व बारहवीं कक्षा में क्रमोन्नत करने को कहा था। 

 
रोक लिए परिणाम
लेकिन कई स्कूलों ने ऐसे विद्यार्थियों के परिणाम रोक लिए,जो स्कूल के आंतरिक मूल्यांकन में फेल हो गए हैं और ऐसे में इन्हें अगली कक्षा में क्रमोन्नत नहीं किया गया। बोर्ड को इस तरह की शिकायतें मिल रही थीं। 
 
एक मौका और दें
बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि चूंकि यहां वार्षिक परीक्षाएं नहीं हुईं, इसीलिए आंतरिक मूल्यांकन को प्रमोट का आधार बनाया गया था। लेकिन जो विद्यार्थी आंतरिक मूल्यांकन में फेल हो गए हैं, उन्हें एक और मौका देते हुए स्कूल स्तर पर ही आॅफलाइन या आॅनलाइन टेस्ट लेकर प्रदर्शन के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट करें। उल्लेखनीय है कि 31 मार्च से पहले कई स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं हो गई थीं और इनका परिणाम भी घोषित कर दिया गया था। लेकिन कई स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं नहीं हो पाई थीं और बोर्ड ने आंतरिक मूल्यांकन के प्रदर्शन के आधार पर विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में क्रमोन्नत करने के निर्देश दिए थे।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

रंगोली व दीपकों की आभा से 52 घाट रोशन

पुष्कर पशु मेले के विधिवत शुभारंभ पर सोमवार शाम को जिला एवं नगर पालिका प्रशासन की ओर से आकर्षक कार्यक्रम आयोजित किया गया। पुष्कर सरोवर के 52 घाटों को एक से बढ़कर एक रंगोलियों से सजाया गया वहीं एक साथ दीपदान करने से पुष्कर का नजारा अनूठा ही नजर आया। हजारों दीपकों की रोशनी से ब्रह्म सरोवर झिलमिला उठा। साथ ही प्रमुख घाटों पर महाआरती भी की गई।

04/11/2019

मोहन भागवत, भैयाजी जोशी समेत संघ के विभिन्न पदाधिकारी पुष्कर में

पुष्कर के माहेश्वरी सेवा सदन में राष्टÑीय स्वयं सेवक संघ की तीन दिवसीय अखिल भारतीय समन्वय बैठक शनिवार को शुरू होगी।

06/09/2019

पुलिस पर फायरिंग कर मनीष हत्याकांड के सरगना सहित तीन आरोपी फरार

अजमेर शहर के बहुचर्चित मनीष मूलचन्दानी हत्याकाण्ड व उसकी मनी एक्सचेंज की दुकान में डाली गई डकैती के मुख्य आरोपियों तक मंगलवार की रात को पुलिस की टीम पहुंच गई।

17/07/2019

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया की ढोल ढमाकों से अगवानी, फूल मालाएं पहनाकर जगह-जगह स्वागत

भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद गुरुवार को पहली बार अजमेर आए सतीश पूनिया का अजमेर के भाजपा कार्यकर्ताओं ने महर्षि दयानंद सरस्वती तिराहे से लेकर इंडिया मोटर तिराहे पर स्थित स्वामी कॉम्प्लेक्स तक गाजे-बाजे और ढोल-ढमाके के साथ भव्य स्वागत किया।

20/09/2019

बेटियों ने मारी बाजी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बुधवार को बारहवीं विज्ञान और वाणिज्य का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। इस बार भी परिणामों में बेटियां अव्वल रहीं। बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने बोर्ड की वेबसाइट का बटन दबाकर पहले विज्ञान और फिर वाणिज्य का परिणाम घोषित किया। वाणिज्य के मुकाबले विज्ञान वर्ग का परिणाम अधिक रहा

15/05/2019

अजमेर में वार्ड उपचुनाव में कांग्रेस दो, भाजपा एक में जीती

अजमेर नगर निगम के दो वार्डों में हुए उपचुनाव में कांग्रेस और भाजपा ने 1-1 वार्ड में जीत हासिल की है. वहीं सरवाड़ नगर पालिका के वार्ड में कांग्रेस को सफलता मिली है।

06/08/2019

कांग्रेस पार्षद पर ब्लैकमेल करने का आरोप

एक भू व्यवसायी ने शुक्रवार को सत्ताधारी संगठन के पार्षद के खिलाफ व्यवसायिक इमारत के मामले को निपटाने की एवज में ब्लैकमेल करने का आरोप लगाया। व्यवसायी ने मामले में उससे करीब 6 लाख रुपए से अधिक की वसूली करने के बाद भी लगातार फोन कर निर्माण को सीज कराने की धमकी देने के आरोप भी लगाए।

01/11/2019