Dainik Navajyoti Logo
Saturday 25th of January 2020
 
अजमेर

देश में चौथे स्थान पर रहा आरके पाटनी गर्ल्स कॉलेज

Thursday, December 05, 2019 23:40 PM
दिल्ली में पुरस्कार प्राप्त करते कॉलेज की प्राचार्या एवं अन्य।
मदनगंज-किशनगढ़।    मानव संसाधन विकास मंत्रालय एवं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग भारत सरकार द्वारा इंस्टीट्यूशनल स्वच्छता रैकिंग 2019 के सूची में किशनगढ़ के आरके पाटनी गर्ल्स कॉलेज को देशभर में चौथा स्थान मिला है। उक्त उपलब्धि के साथ ही आरके मार्बल समूह ने किशनगढ़ को एक बार भी राष्टÑीय स्तर पर शिक्षा के क्षेत्र में भी पहचान दिलाने का गौरवमय मौका दिया है। इससे पूर्व समूह के प्रयासों से ही किशनगढ़ मार्बल मंडी एशिया की सबसे बड़ी मार्बल मंडी में शुमार होने के साथ ही गिनिज आॅफ रिकॉर्ड बुक में भी शामिल हो पाई थी। 
 
रतनलाल कंवरलाल पाटनी गर्ल्स कॉलेज ने स्वच्छ भारत अभियान एवं उन्नत भारत अभियान के तहत स्वच्छता की दृष्टि से कैंपस में स्वच्छता को लेकर अखिल भारतीय स्तर पर चौथा स्थान हासिल करते हुए किशनगढ़ को उक्त गौरव दिलाया। उपलब्धि का श्रेय आरके मार्बल समूह के चेयरमैन अशोक पाटनी, सुरेश पाटनी एवं विमल पाटनी की सकारात्मक सोच को जाता है। वही कॉलेज प्रबंधन समिति सचिव सुभाष अग्रवाल एवं प्राचार्य वंदना भटनागर सहित पूरी टीम के प्रयासों ने उक्त मुकाम तय किए है। 
 
मानव संसाधन विकास मंत्रालय एवं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग भारत सरकार द्वारा इंस्टीट्यूशनल स्वच्छता रैंकिंग 2019 व उन्नत भारत अभियान के तहत कॉलेज को उक्त सम्मान नई दिल्ली एआईसीटीई प्रज्ञान आॅडिटोरियम में आयोजित समारोह में उच्च शिक्षा सचिव आर सुब्रह्मण्यम, यूजीसी चेयरमैन, डीपीसिंह एआईसीटीई चेयरमैन, प्रो. अनिल डी. सहस्त्रबुद्धे, एमजीएनसीआरआई चेयरमैन डॉ. डब्ल्यू जी. प्रसन्ना कुमार, एआईसीटीई वाइस चेयरमैन, प्रो. एमपी पूनिया ने प्रदान किया। महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. वन्दना भटनागर ने पुरस्कार प्राप्त कर बताया कि यह सम्मान भारत में 6900 शिक्षण संस्थानों के निरीक्षण के बाद चयन किया गया। प्राणी विज्ञान विभाग के सहायक आचार्य व उन्नत भारत अभियान के महाविद्यालय समन्वयक विश्वजीत जारोली ने उक्त सम्मान प्राप्त किया। साथ ही यूजीसी निर्देशानुसार महाविद्यालय की कमेटी गठित में शामिल राजेश कुमार जैन, अमित दाधीच, राजेन्द्र चतुर्वेदी, जितेन्द्र यादव, विश्वास भटनागर व राजेन्द्र सिंह राजावत ने उत्कृष्ट कार्य करते हुए महाविद्यालय का निरीक्षण करवाते हुए उक्त सम्मान दिलाने की राह प्रशस्त की। सम्मान के लिए यूजीसी व एमएचआरडी ने कैम्पस स्वच्छता, कैम्पस हरितिमा, डस्टबीन, हाईजिन, डेज्नेज सिस्टम, सोलर पावर एनर्जी इत्यादि मापदंडों में आरके पाटनी गर्ल्स कॉलेज कॉलेज अग्रणी रहा।
 
धरती को देना भी सीखना होगा: पाटनी
आरके मार्बल समूह के चेयरमैन अशोक पाटनी ने कहा कि बाबासा रतनलाल पाटनी ने पूरे परिवार को आसपास से जो भी लेते है उसका एक बड़ा हिस्सा समाज को वापस देने की सीख भी सिखाई थी। यही बात पर्यावरण के लिए भी सटीक बैठती है। जीवन में धरती मां से बहुत कुछ मिलता है ऐसे में मानव का भी धर्म है कि उसे धरती मां को वापस कुछ देना है तो उसे हरा-भरा रखते हुए साफ एवं स्वच्छ रखना चाहिए। बाबासा की सीख एवं परिवार के संस्कारों के कारण मार्बल क्षेत्र से लेकर शिक्षा क्षेत्र में सर्वप्रथम हरियाली एवं स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाता है। उन्होंने उक्त अवार्ड के लिए कॉलेज की पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि सामूहिक प्रयासों से ही असंभव को संभव किया जा सकता है। चेयरमैन पाटनी ने हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि स्वच्छता रैंकिंग में सम्पूर्ण भारत में चौथा स्थान प्राप्त करना केवल किशनगढ़ ही नहीं सम्पूर्ण राजस्थान के लिए गर्व का विषय है। हमारा विश्वास है कि हम जिस विजन से संस्थान को आगे बढ़ाने के लिए प्रयत्नशील है उसमें हमें सफलता प्राप्त हुई है। 
 
कठिन परिश्रम एवं साधना को मिला मुकाम: अग्रवाल
आरके पाटनी गर्ल्स कॉलेज प्रबन्ध समिति के सचिव और आरके मार्बल समूह के वित्त निदेशक सुभाष अग्रवाल ने कहा कि यह सम्मान राष्ट्रीय स्तर पर महाविद्यालय को पहचान दिलाने का पर्याय बना है। जो हमारी कठिन श्रम साधना का परिणाम है। उन्होंने कहा कि समूह के चेयरमैन अशोक पाटनी, सुरेश पाटनी एवं विमल पाटनी के बाद पाटनी परिवार की नई पीढ़ी विनित पाटनी, विकास पाटनी सहित सभी सदस्य भी हरे-भरे वातावरण के साथ पर्यावरण को जीवंंत रखने में विश्वास रखती है और उनका यह विश्वास प्रेरणादायी है। इसके कारण ही मार्बल एरिया में स्थित फैक्ट्री, आरके कम्यूनिटी सेंटर, आरके गर्ल्स कॉलेज, आरके होम्योपैथी अस्पताल, आरके पाटनी रोडवेज बस स्टैंड सहित अन्य सभी प्रकल्पों में साफ-सफाई के अलावा हरा-भरा वातावरण कायम रखना पहली प्राथमिकता है। उन्होंने इसे हाउस कीपिंग परिवार के लिए गर्व की बात बताया।
 
यह भी पढ़ें:

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए एलओसी में सुधार का आखिरी अवसर

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की साल 2020 में होने वाली 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए अपने आवेदन विवरण या एलओसी (लिस्ट आॅफ कैंडिडेट) में रही त्रुटियों में सुधार का सोमवार को अंतिम अवसर है।

11/11/2019

डीएफसीसी ट्रैक पर दौड़ी मालगाड़ी

डीएफसीसी ट्रैक पर दौड़ी मालगाड़ी किशनगढ़ रेलवे स्टेशन पर समारोह, 306 किलोमीटर लंबे ट्रेक का विधिवत शुभारंभ

27/12/2019

सवा दो महीने पहले हो चुकी परीक्षा का प्रश्नपत्र भेज दिया

महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय की परीक्षा को लेकर बड़ी लापरवाही सामने आई है। परीक्षा सामग्री के साथ केन्द्र को तीन माह पहले हो चुका प्रश्नपत्र भेज देने और फिर अवगत कराने में करीब पौने घंटा लगा देने से परीक्षार्थियों को बेवजह परेशान होना पड़ा। विवि की लापरवाही के कारण परीक्षा एक घंटा देरी से शुरू हुई।

25/05/2019

15 लाख से भरा बैग छीन लुटेरे हुए छू-मंतर।

दीपावली से पूर्व ही किशनगढ़ में शुक्रवार को एक बड़ी वारदात हो गई। 15 लाख रुपए की नगदी से भरे दो बैग लेकर घर लौटे आढ़त व्यवसायी को शातिर लुटेरों ने घर के बाहर ही निशाना बना लिया।

18/10/2019

सामूहिक दुष्कर्म कर विवाहिता को जहर देकर मारा

भीम थाना क्षेत्र की एक विवाहिता से सामूहिक दुष्कर्म कर उसे जबरन जहर खिलाकर जान से मारने का मामला बुधवार को उजागर हुआ है। पुलिस ने मृतका के शव का मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाकर मामले की जांच शुरू कर दी है।

10/07/2019

भाजपा ही देश में भ्रष्टाचार मिटा सकती है: वसुंधरा राजे

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ही देश में एकमात्र ऐसी सशक्त पार्टी है, जो भ्रष्टाचार को मिटा सकती है।

06/04/2019

कुएं में पड़ा मिला पैंथर का शव

कोटड़ा नाका क्षेत्र के बाड़िया लूम्बा गांव में एक खेत पर बने कुएं में पैंथर का शव मिला

12/06/2019