Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
अजमेर

मेक इन इंडिया और स्टार्ट अप से बदलेगा देश

Sunday, December 01, 2019 22:55 PM
मेयो कॉलेज के पुरस्कार वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पंजाब तथा चंडीगढ़ के राज्यपाल वी.पी.सिंह बदनौर

 

    अजमेर। पंजाब तथा चंडीगढ़ के राज्यपाल वी.पी.सिंह बदनौर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में स्टार्ट अप इंडिया, मेक इन इंडिया, अटल इनोवेशन मिशन आदि कार्यक्रमों से 2022 में एक नए और मजबूत भारत का निर्माण होगा। वे रविवार को मेयो कॉलेज के पुरस्कार वितरण समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।
 
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में युवाओं की सोच में भी बदलाव आ रहा है। पहले हम रोजगार की बात करते थे। मेक इन इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया आदि के माध्यम से उबर, ओयो आदि कंपनियां बिना लागत लगाए मुनाफा कमा रही हैं। उबर की स्वयं की एक भी कार नहीं है, फिर भी वर्ल्डवाइड कार सर्विस देने वाली बड़ी कंपनी है। इसी तरह ओयो की कोई होटल नहीं है, फिर भी ग्राहकों की इसकी सेवा दे रही है। यह सोच मोदी ने बदली है। जिसके माध्यम से देश विश्व के अन्य देशों के साथ आगे बढ़ रहा है। उन्होंने देश में यह बदलाव निश्चित तौर पर आगे बेहतरीन परिणाम लेकर आएगा और 2022 तक एक नए भारत का निर्माण होगा। 
 
बेहतर शिक्षा, सोच में लाती है बदलाव
इस अवसर पर उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान के लिए मेयो के पूर्व प्राचार्य जे.टी.गिब्सन को याद करते हुए कहा कि एक शिक्षक में सहजता और सरलता ही विद्यार्थियों को सही राह में बांधे रखती है। बेहतर शिक्षा, सोच में बदलाव लाती है।
 
आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सेंटर के लिए 51 लाख की घोषणा
समारोह में राज्यपाल बदनौर ने मेयो में गुरुनानक देव सेंटर फॉर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस बनाने के लिए 51 लाख रुपए देने की घोषणा की।
 
इन्हें मिला जेटी गिब्सन अवार्ड
उत्कृष्ट कार्य एवं सेवाओं के लिए कॉलेज के दो पूर्व छात्र सुप्रसिद्ध तकनीकी उद्यमी दीप कपूरिया व टाटा इंस्टीट्यूट आॅफ फंडामेंटल रिसर्च मुंबई के प्रो.एकनाथ घाटे को जेटीएम गिब्सन अवार्ड फॉर एक्सीलेंस प्रदान किया गया। इसी तरह मेधावी विद्यार्थियों को विभिन्न पुरस्कार और ट्राफियां प्रदान की गईं। प्रारंभ में कोटा के पूर्व महाराजा ब्रिजराज सिंह ने मुख्य अतिथि का परिचय दिया। कॉलेज निदेशक ले.जनरल एस.एच.कुलकर्णी ने स्वागत किया।
 
 
 
यह भी पढ़ें:

प्रेमी देवर के साथ मिल दूसरे पे्रमी की नृशंस हत्या

प्रेमी देवर के साथ मिल दूसरे पे्रमी की नृशंस हत्या, आरोपी देवर-भाभी गिरफ्तार

17/10/2019

हजारों अकीदतमंदों ने अदा की जुमे की नमाज

अजमेर सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के 808वें उर्स के अवसर पर शुक्रवार को हजारों जायरीन ने जुमे की नमाज अदा कर मुल्क की खुशहाली, भाईचारा व तरक्की की दुआ मांगी।

28/02/2020

पानी के सदुपयोग पर हो शोध, राजस्थान केन्द्रीय विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस समारोह में बोले राज्यपाल मिश्र

बांदरसिंदरी राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि राज्य की भौगोलिक स्थिति के अनुसार जल एक बड़ी चुनौती है ऐसे में विश्वविद्यालयों को बारिश के पानी का संग्रहण, भूजल पुनर्भरण, जल पुनर्चक्रण व जल संरक्षण का बीड़ा उठाते हुए मानव जीवन के लिए बेहतरीन आयाम स्थापित करने चाहिए।

03/03/2020

परीक्षार्थियों से बोर्ड की प्रतिष्ठा को बनाए रखने की अपील

राजस्थान में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के अध्यक्ष डॉ. धर्मपाल ने बोर्ड की परीक्षाओं के परीक्षार्थियों को सफलता की शुभकामनाएं देते हुये बोर्ड परीक्षाओं की प्रतिष्ठा एवं गरिमा को अक्षुण्ण बनाए रखने की अपील की है।

04/03/2020

पुष्कर घूमने आई जयपुर की युवती से दुष्कर्म

पुष्कर घूमने के लिए आई जयपुर की एक युवती के साथ गाइड के रूप में मिले युवक ने धोखे से एक होटल में ले जाकर दुष्कर्म किया। बाद में आरोपी पीड़िता को रोडवेज बस स्टैण्ड के सामने एक होटल में छोड़कर फरार हो गया

09/05/2019

अजमेर के फतेहपुरा गांव में पॉजिटिव केस आने के बाद लगाया कर्फ्यू, स्क्रिनिंग का काम जारी

अजमेर जिले के पीसांगन उपखंड मुख्यालय के फतेहपुरा गांव में एक 11 वर्षीय बालक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद क्षेत्र में जहां कर्फ्यू लगा दिया गया है, वहीं मनरेगा के काम को भी तत्काल प्रभाव से रुकवा दिया गया है।

18/05/2020

RPSC की प्रीलिटिगेशन कमेटी ने निपटाए 37 मामले

राजस्थान लोक सेवा आयोग में शुक्रवार को प्री लिटिगेशन कमेटी की बैठक हुई। जिसमें 37 प्रकरणों पर चर्चा कर उनका निस्तारण किया गया।

10/05/2019