Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
अजमेर

हजारों अकीदतमंदों ने अदा की जुमे की नमाज

Friday, February 28, 2020 23:25 PM
हजारों जायरीन ने जुमे की नमाज अदा कर मुल्क की खुशहाली, भाईचारा व तरक्की की दुआ मांगी
 अजमेर ।   सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के 808वें उर्स के अवसर पर शुक्रवार को हजारों जायरीन ने जुमे की नमाज अदा कर मुल्क की खुशहाली, भाईचारा व तरक्की की दुआ मांगी। नमाज के लिए दरगाह परिसर व इसके बाहरी क्षेत्र सहित कायड़ विश्रामस्थली पर पुख्ता इंतजाम किए गए थे।
 
उर्स में शिरकत करने आए जायरीन सुबह से ही दरगाह परिसर में स्थान रोक कर नमाज के लिए बैठने लगे थे। नमाजियों की अधिकता से दरगाह परिसर में प्रवेश सुबह साढ़े 11 बजे ही बंद कर दिया गया था। उधर, जियारत को आने वाली जायरीन देर तक दरगाह के बाहर खड़े रहे, जिन्हें सुरक्षा कर्मियों ने हटाया। बाद में दरगाह परिसर भरने के बाद नमाजी दरगाह बाजार, नला बाजार व लंगरखाना गली में कतार लगाकर बैठने लगे। जिन्हें स्थानीय लोगों ने सड़क पर बिछाने के लिए प्लास्टिक दी। अनेक जगहों पर लोगों ने दरी अथवा कारपेट भी बिछाई थी। इतना ही नहीं, नमाजियों की खिदमत के लिए स्थानीय लोगों ने ठंडे पानी की व्यवस्था भी की। एक बजकर दस मिनट पर नमाज शुरू हुई। दोपहर डेढ़ बजे संपन्न होने से पूर्व नमाजियों ने मुल्क की खुशहाली व भाईचारा की दुआ मांगी।
 
माकूल इंतजाम 
नमाज के लिए नगर निगम ने सुबह 11 बजे सड़क व नाली की सफाई करवाने के साथ ही दरगाह जाने वाली सभी मुख्य सड़कों से जुड़ी गलियों पर अस्थाई दरवाजा लगा वहां कर्मचारी तैनात कर दिए थे। ताकि आवारा जानवरों को रोका जा सके। सुरक्षा की दृष्टि से सभी जगह काफी अधिक संख्या में पुलिस, आरएसी व होमगार्ड्स तैनात थे। इसी तरह की व्यवस्था कायड़ विश्राम स्थली में की गई। वहां बनाए गए अस्थाई इबादतखाना में भी नमाजियों ने पहले पहुंचकर अपनी जगह रोक ली थी, बाद में जो जायरीन आए उन्हें इबादतखाना के पंडाल से बाहर धूप में बैठकर नमाज अदा करना पड़ी।
 
धक्का-मुक्की के रहे हालात
नमाज के बाद दरगाह के बाहर बैठे नमाजी व जियारत करने आए जायरीन दरगाह परिसर में प्रवेश करने के लिए आगे बढ़ने लगे। इसी बीच दरगाह परिसर में नमाज अदा करने वाले भी तेजी से बाहर निकलने लगे, जिससे दरगाह के मुख्य द्वार पर धक्का-मुक्की के हालात बने। जिसे सुरक्षा कर्मियों ने काफी मशक्कत कर नियंत्रित किया। जायरीन की भीड़ और धक्का-मुक्की के हालात से सबसे ज्यादा परेशानी दरगाह परिसर के पास के दुकानदारों को हुई। करीब एक घंटे तक वे कोई कारोबार नहीं कर पाये, उल्टा उन्हें आवाजाही की अव्यवस्था दुरुस्त करने में पुलिस वालों का सहयोगी बनना पड़ा। 
 
वापसी व आवक दोनों जारी 
नमाज के बाद दरगाह क्षेत्र व विश्राम स्थली से जायरीन की वापसी शुरू हो गई, हालांकि जायरीन की आवक अभी भी जारी है। जिससे दरगाह क्षेत्र व विश्राम स्थली में जायरीन के कारण होने वाली रौनक में कोई विशेष फर्क नजर नहीं आ रहा है।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

RBSE की कक्षा 9 के पाठ्यक्रम में क्रांतिकारी के रूप में शामिल कप्तान दुर्गाप्रसाद चौधरी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने स्वतंत्रता सैनानी एवं प्रदेश के मूर्धन्य पत्रकार दैनिक नवज्योति के संस्थापक-संपादक कप्तान दुर्गाप्रसाद चौधरी को बोर्ड की कक्षा 9 के पाठ्यक्रम में क्रांतिकारी के रूप में शामिल किया है। बोर्ड ने कक्षा 9 की पुस्तक ‘राजस्थान का स्वतंत्रता आंदोलन एवं शौर्य परम्परा’ के अध्याय 2 में ‘राजस्थान के क्रांतिकारी ’अध्याय में स्थान दिया है।

05/07/2020

किसानों की मदद में ‘राजनीति’ का रोड़ा

किसानों की आर्थिक मदद की मंशा से राज्य सरकार ने इस बार केन्द्रीय सहकारी बैंकों के माध्यम से अधिक ऋण वितरण के लिए नए सदस्य बनाने का अभियान तो छेड़ दिया, लेकिन नियमित मॉनिटरिंग नहीं होने से अभियान पर ग्रहण लगता नजर आ रहा है।

08/08/2019

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने अजमेर में यूनिवर्सिटी के छात्रसंघ कार्यालय का किया उद्घाटन

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया शनिवार को सुबह किशनगढ़ पहुंचे, जहां भाजपा मंडल ने पूनिया का आरके कम्युनिटी हॉल पर भव्य स्वागत किया।

30/11/2019

बेखौफ बदमाशों ने ग्रोथ सेंटर में डाली डकैती, साढ़े छह लाख का लूट ले गए माल

भीलवाड़ा जिले के स्वरुपगंज ग्रोथ सेंटर में स्थित एक फैक्ट्री में बीती रात आठ डकैतों ने धावा बोल वहां तैनात दो चौकीदारों को बंधक बनाकर पीटा और साढ़े छह लाख का तांबा लूट कर फरार हो गये। इस वारदात से ग्रोथ सेंटर में दहशत व्याप्त

26/07/2019

अजमेर: बस-ट्रेलर की भिड़ंत में 8 लोगों की मौत, 21 घायल

मांगलियावास के ब्यावर रोड पर मंगलम होटल के पास एक वीडियो कोच स्लीपर बस ओवरटेक के प्रयास में सड़क किनारे खड़े ट्रेलर से टकरा जाने से उसमें सवार बच्चों सहित 8 जनों की मौत हो गई। वहीं 21 जने घायल हो गए।

22/09/2019

अजमेरः बहुचर्चित भागचंद चोटिया हत्याकांड मामला, आरोपी शार्पशूटर दिल्ली में गिरफ्तार

किशनगढ़ के मदनगंज थाना क्षेत्र के बहुचर्चित भागचंद चोटिया हत्याकांड में वांछित शार्पशूटर को पुलिस ने दिल्ली में गिरफ्तार कर लिया है। थाना अधिकारी राजवीर सिंह ने बताया कि 18 अक्टूबर रविवार को भंवर सिनोदिया हत्याकांड के चश्मदीद गवाह भागचंद चोटिया की किशनगढ़ में बालाजी मंदिर के पास सरेआम गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

29/10/2020

टेंट के साये में बारात निकालना पड़ा भारी

टेंट के साये में बारात निकालना पड़ा भारी रिवाल्विंग टेंट से अजमेर रोड पर लगा जाम, एसडीएम ने हाथो-हाथ करवाई कार्रवाई

30/05/2019