Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
अजमेर

हजारों अकीदतमंदों ने अदा की जुमे की नमाज

Friday, February 28, 2020 23:25 PM
हजारों जायरीन ने जुमे की नमाज अदा कर मुल्क की खुशहाली, भाईचारा व तरक्की की दुआ मांगी
 अजमेर ।   सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के 808वें उर्स के अवसर पर शुक्रवार को हजारों जायरीन ने जुमे की नमाज अदा कर मुल्क की खुशहाली, भाईचारा व तरक्की की दुआ मांगी। नमाज के लिए दरगाह परिसर व इसके बाहरी क्षेत्र सहित कायड़ विश्रामस्थली पर पुख्ता इंतजाम किए गए थे।
 
उर्स में शिरकत करने आए जायरीन सुबह से ही दरगाह परिसर में स्थान रोक कर नमाज के लिए बैठने लगे थे। नमाजियों की अधिकता से दरगाह परिसर में प्रवेश सुबह साढ़े 11 बजे ही बंद कर दिया गया था। उधर, जियारत को आने वाली जायरीन देर तक दरगाह के बाहर खड़े रहे, जिन्हें सुरक्षा कर्मियों ने हटाया। बाद में दरगाह परिसर भरने के बाद नमाजी दरगाह बाजार, नला बाजार व लंगरखाना गली में कतार लगाकर बैठने लगे। जिन्हें स्थानीय लोगों ने सड़क पर बिछाने के लिए प्लास्टिक दी। अनेक जगहों पर लोगों ने दरी अथवा कारपेट भी बिछाई थी। इतना ही नहीं, नमाजियों की खिदमत के लिए स्थानीय लोगों ने ठंडे पानी की व्यवस्था भी की। एक बजकर दस मिनट पर नमाज शुरू हुई। दोपहर डेढ़ बजे संपन्न होने से पूर्व नमाजियों ने मुल्क की खुशहाली व भाईचारा की दुआ मांगी।
 
माकूल इंतजाम 
नमाज के लिए नगर निगम ने सुबह 11 बजे सड़क व नाली की सफाई करवाने के साथ ही दरगाह जाने वाली सभी मुख्य सड़कों से जुड़ी गलियों पर अस्थाई दरवाजा लगा वहां कर्मचारी तैनात कर दिए थे। ताकि आवारा जानवरों को रोका जा सके। सुरक्षा की दृष्टि से सभी जगह काफी अधिक संख्या में पुलिस, आरएसी व होमगार्ड्स तैनात थे। इसी तरह की व्यवस्था कायड़ विश्राम स्थली में की गई। वहां बनाए गए अस्थाई इबादतखाना में भी नमाजियों ने पहले पहुंचकर अपनी जगह रोक ली थी, बाद में जो जायरीन आए उन्हें इबादतखाना के पंडाल से बाहर धूप में बैठकर नमाज अदा करना पड़ी।
 
धक्का-मुक्की के रहे हालात
नमाज के बाद दरगाह के बाहर बैठे नमाजी व जियारत करने आए जायरीन दरगाह परिसर में प्रवेश करने के लिए आगे बढ़ने लगे। इसी बीच दरगाह परिसर में नमाज अदा करने वाले भी तेजी से बाहर निकलने लगे, जिससे दरगाह के मुख्य द्वार पर धक्का-मुक्की के हालात बने। जिसे सुरक्षा कर्मियों ने काफी मशक्कत कर नियंत्रित किया। जायरीन की भीड़ और धक्का-मुक्की के हालात से सबसे ज्यादा परेशानी दरगाह परिसर के पास के दुकानदारों को हुई। करीब एक घंटे तक वे कोई कारोबार नहीं कर पाये, उल्टा उन्हें आवाजाही की अव्यवस्था दुरुस्त करने में पुलिस वालों का सहयोगी बनना पड़ा। 
 
वापसी व आवक दोनों जारी 
नमाज के बाद दरगाह क्षेत्र व विश्राम स्थली से जायरीन की वापसी शुरू हो गई, हालांकि जायरीन की आवक अभी भी जारी है। जिससे दरगाह क्षेत्र व विश्राम स्थली में जायरीन के कारण होने वाली रौनक में कोई विशेष फर्क नजर नहीं आ रहा है।
 
यह भी पढ़ें:

बीसलपुर बांध का जलस्तर पहुंचा 315 आरएल मीटर

राजस्थान में बारिश का दौर जारी रहने से राजधानी जयपुर सहित कई स्थानों को पेयजल आपूर्ति का मुख्य स्रोत टोंक जिले में स्थित बीसलपुर बांध लगभग लबालब हो चुका है और आज सुबह तक उसका जल स्तर 315 आरएल मीटर पहुंच गया।

18/08/2019

वीडियोकोच स्लीपर बस दुखान्तिका, लाइसेंस निरस्तचालक गिरफ्तार, लाइसेंस निरस्त।

कस्बे के ब्यावर रोड पर रविवार शाम अपनी लापरवाही से आठ जिंदगियां छीनने और दर्जनों परिवारों को कभी न भूलने वाला दर्द देने वाले वीडियोकोच स्लीपर बस चालक दूदू के भोजपुर निवासी किशनलाल पुत्र शिवनारायण जाट को मांगलियावास पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

23/09/2019

कोरोना वायरस: केकड़ी से राहत की खबर, 100 सैंपलों की रिपोर्ट आई नेगेटिव

अजमेर जिले के केकड़ी से बुधवार को एक बड़ी राहत की खबर आई है। केकड़ी के काजीपुरा में पहला पॉजिटिव मरीज सामने आने के बाद क्षेत्र में लगाए गए कर्फ्यू लगाया गया और सैंपल लिए गए, जिसकी रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है।

13/05/2020

नौ पार्षद भाजपा में शामिल

जिले की ब्यावर नगर परिषद के लिए 26 नवम्बर हो रहे सभापति के चुनाव से पहले नौ निर्दलीय पार्षद आज भाजपा में शामिल हो गये। इ

22/11/2019

कालेड़ा ट्रस्ट सचिव ने सीएम रिलीफ फण्ड में जमा कराया एक माह का वेतन पूर्व में ट्रस्ट जमा करा चुका है 3 लाख रुपए

कालेड़ा ट्रस्ट सचिव ने सीएम रिलीफ फण्ड में जमा कराया एक माह का वेतन पूर्व में ट्रस्ट जमा करा चुका है 3 लाख रुपए

10/04/2020

CM गहलोत ने ख्वाजा की दर पर पेश की सोनिया गांधी की चादर, सचिन पायलट भी रहे मौजूद

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की ओर से अजमेर में सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती के 808वें सालाना उर्स के मौके पर ख्वाजा की दरगाह में चादर पेश की गई। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे, कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के राष्ट्रीय अध्यक्ष जावेद नदीम आदि नेताओं ने सोनिया गांधी की ओर से भेजी मखमली चादर एवं अकीदत के फूल दरगाह की पवित्र मजार पर चढ़ाकर दुआ की।

01/03/2020

प्रेमी देवर के साथ मिल दूसरे पे्रमी की नृशंस हत्या

प्रेमी देवर के साथ मिल दूसरे पे्रमी की नृशंस हत्या, आरोपी देवर-भाभी गिरफ्तार

17/10/2019