Dainik Navajyoti Logo
Monday 14th of June 2021
 
अजमेर

जन्नती दरवाजा खुला, चांद दिखा तो उर्स की रस्में आज से

Sunday, February 23, 2020 23:45 PM
file photo

 

अजमेर। चांदरात होने से रजब माह का चांद दिखने की संभावना को देखते हुए सोमवार की सुबह सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह का आस्ताना खुलने के साथ ही जन्नती दरवाजा भी खोल दिया गया। इस बीच पिछले उर्स से लेकर अब तक ख्वाजा साहब की मजार पर चढ़ाया गया संदल रविवार की शाम खिदमत के दौरान खादिमों ने उतारा और जायरीन को तबर्रुक के रूप में वितरित किया। 
 
   सैयद जादगान अंजुमन के उर्स कन्वीनियर सैयद फजले मोइन के अनुसार सोमवार को चांदरात है। देर शाम रजब माह का चांद दिखने की उम्मीद है इसलिए सुबह दरगाह का आस्ताना खुलने के साथ ही जन्नती दरवाजा खुल जाएगा। जिससे अकीदतमंद जन्नती दरवाजा से प्रवेश कर दरगाह की जियारत कर सकेंगे। अगर शाम को हिलाल कमेटी ने चांद दिखने का ऐलान किया तो जन्नती दवाजा छठी के कुल की रस्म तक खुला रहेगा तथा उर्स की रस्में शुरू हो जाएंगी। चांद नहीं दिखने पर रात को आस्ताना के साथ ही जन्नती दरवाजा भी बंद कर दिया जाएगा। इसे मंगलवार, 25 फरवरी को पुन: आस्ताना खुलने के साथ ही जन्नती दरवाजा छठी के कुल की रस्म तक के लिए खुला रहेगा।
 
गुसल के बाद पुन: चढ़ाया संदल    
उन्होंने बताया कि मजार पर रोजाना अंजुमन व दरगाह कमेटी की ओर से करीब आधा किलो से ज्यादा संदल पेश किया जाता है।  इसके अलावा जायरीन व खादिम भी व्यक्तिगत रूप से इतना ही संदल पेश करते हैं। रविवार की रात खादिमों ने ख्वाजा साहब की मजार से साल भर चढ़ा संदल उतारा तथा केवड़ा व गुलाबजल से मजार को गुसल देने के बाद पुन: संदल चढ़ाया गया। खादिमों ने उतारा हुआ संदल जायरीन को तबर्रुक के रूप में वितरित किया है।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पूर्व विधायक डॉ. जयपाल ने की पशुपालन अधिकारी के साथ मारपीट व गाली-गलौज

पूर्व विधायक डॉ. जयपाल ने की पशुपालन अधिकारी के साथ मारपीट व गाली-गलौज चार साथियों सहित राजकार्य में बाधा का मुकदमा दर्ज

05/04/2020

किशनगढ़ से हैदराबाद एवं अहमदाबाद के लिए स्टार एयरलाइंस ने शुरू की हवाई सेवाएं

किशनगढ़ हवाई अड्डे से सोमवार से हैदराबाद एवं अहमदाबाद के लिए स्टार एयरलाइंस ने हवाई सेवाएं शुरू कर दी है। किशनगढ़ से इंदौर की हवाई सेवा भी प्रारंभ की गई है। यात्री इस सेवा का उपयोग कर्नाटक के बेलगावी तक भी कर सकते हैं।

01/06/2020

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए एलओसी में सुधार का आखिरी अवसर

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की साल 2020 में होने वाली 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए अपने आवेदन विवरण या एलओसी (लिस्ट आॅफ कैंडिडेट) में रही त्रुटियों में सुधार का सोमवार को अंतिम अवसर है।

11/11/2019

एकादशी स्रान के लिए श्रद्धालुओं ने लगाई पवित्र सरोवर में डुबकी, 5 दिवसीय धार्मिक पुष्कर मेला शुरू

देव प्रबोधनी एकादशी के मौके पर करोड़ों लोगों की आस्था के केंद्र पुष्कर सरोवर में आज पंचतीर्थ का पहला स्रान हुआ। इसी के साथ पुष्कर का पांच दिवसीय सालाना लख्खी धार्मिक मेला आरंभ हो गया।

08/11/2019

बादशाह ने ठुकराया प्रशासन का फरमान, ब्यावर में धूमधाम से निकली सवारी

जा टोडरमल के बादशाह बनने की खुशी में परंपरानुसार बुधवार को अग्रवाल समाज ने बादशाह मेले का आयोजन किया तो जैसे इतिहास जीवंत हो उठा। खास बात यह भी है कि इस बार प्रशासन की मनाही के बावजूद बादशाह की सवारी निकाली गई।

11/03/2020

महिला और बच्चे की गला रेतकर निर्मम हत्या

खरवा-मसूदा के बीच ग्राम सारणिया के जंगल में सोमवार सुबह एक महिला और एक बच्चे की खून से सनी लाशें मिलने से सनसनी फैल गई। दोनों की चाकू से गला रेतकर हत्या की गई

24/02/2020

वार्ड 4 की शारदा होंगी ‘किंग मेकर’

अनूठी नसीराबाबद नगरपालिका के पहले बोर्ड की तस्वीर चुनाव परिणाम में भी किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने से स्पष्ट नहीं हो पाई। भाजपा को 10 और कांगे्रस को 8 सीटें मिलने से बोर्ड की तस्वीर स्पष्ट नहीं हो पाई।

19/11/2019