Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
अजमेर

मैथी की आड़ में अफीम की बम्पर खेती

Sunday, February 16, 2020 01:10 AM
पुलिस की गिरफ्त में आरोपित।

   

 
मसूदा। मसूदा पुलिस ने रविवार को ग्राम शिवनगर में एक खेत में अफीम की काश्त का पर्दाफाश कर बड़ी मात्रा में अफीम के पौधे बरामद किए हैं। किसान मैथी फसल की आड़ में अफीम की खेती कर रहा था। पुलिस ने अफीम के 530 पौधे जब्त कर आरोपित को गिरफ्तार किया है। 
 
 
सीआई अशोक मीणा ने बताया कि आरोपित शिवनगर निवासी तेजमल गुर्जर है। मुखबिर से सूचना मिली थी कि गुर्जर अपने खेत में अवैध रूप से अफीम की काश्त कर रहा है। जिस पर तुरंत कार्रवाई की गई। 
 
 
खड़ी फसल के बीच मिले अफीम के पौधे
 
पुलिस ने खेत का मौका मुआयना किया तो मैथी की फसल के बीच में अफीम के पौधे लगा रखे थे। जिन पर डोडिया लगी हुई थी और वे पकने के कगार पर थी। पुलिसकर्मियों ने करीब 530 पौधों को उखाड़ कर जब्त कर लिया तथा तेजमल को गिरफ्तार कर एनडीपीएस एक्ट में मामला दर्ज किया है। मामले की जांच ब्यावर सिटी थाना प्रभारी रमेंद्र सिंह कर रहे हंै।
 
 
प्रतिबंधित है अफीम की खेती
 
पुलिस के अनुसार अफीम की खेती करना प्रतिबंधित है। चित्तौड़गढ़-बेगूं क्षेत्र में विशेष लाइसेंस प्राप्त काश्तकारों द्वारा ही अफीम की खेती की जाती है। जिसकी सरकार द्वारा पूरी मॉनीटरिंग की जाती है और फसल पकने के बाद सरकार की एजेंसी के मार्फत ही खरीद की जाती है। 
 
यह भी पढ़ें:

अजमेर में पपला गिरोह के तीन कुख्यात बदमाश गिरफ्तार, 7 पिस्टल भी बरामद

अजमेर जिले के बिजयनगर थाना क्षेत्र में पुलिस ने कुख्यात बदमाश पपला गिरोह के तीन कुख्यात अपराधियों को गिरफ्तार किया है, पुलिस ने आरोपियों से 7 पिस्तौलें बरामद की है।

03/03/2020

अजमेर में ACB की बड़ी कार्रवाई, MDS यूनिवर्सिटी के कुलपति रिश्वत मामले में गिरफ्तार

महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आरपी सिंह के निजी वाहन चालक रणजीत सिंह को एसीबी की टीम ने सोमवार को 2 लाख 20 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया है।

08/09/2020

अजमेर में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, तीन की मौत, एक घायल

रियाली अमावस्या को हुई मूसलाधार बरसात से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। सूरज उगने से पहले ही जनसामान्य को घनघोर घटाओं ने बरसात का एहसास करा दिया था।

01/08/2019

भागचंद चोटिया हत्याकांडः पूर्व विधायक नाथूराम सिनोदिया की मामले में एसओजी से जांच की मांग

किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक नाथूराम सिनोदिया ने दिनदहाड़े सरपंच पुत्र भागचंद चोटिया हत्याकांड की स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) से जांच कराने की मांग की है। सिनोदिया ने कहा कि जनता की मांग एसओजी जांच के लिए उठ रही है और मैं भी चाहता हूं कि हत्याकांड की निष्पक्ष जांच हो और हत्यारे जल्द पकड़े जाए।

19/10/2020

RPSC की प्राध्यापक भर्ती परीक्षा का कार्यक्रम जारी, अगले साल 3 से 13 जनवरी तक होंगे पेपर

आरपीएससी ने प्राध्यापक माध्यमिक शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा 2018 का कार्यक्रम जारी कर दिया है। प्रदेश के सभी संभागीय मुख्यालयों पर अब अगले साल 3 से 13 जनवरी तक परीक्षा आयोजित होगी।

31/10/2019

राजस्थान बोर्ड 8वीं का रिजल्ट घोषित, यहां क्लिक कर देखें

प्रदेशभर में आयोजित 8वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम शुक्रवार शाम को 4 बजे घोषित कर दिया गया।

07/06/2019

दृष्टिहीन दोस्त की पत्नी के साथ दुष्कर्म करने वाले को 10 साल की जेल

अजमेर अपर सेशन न्यायाधीश (महिला उत्पीड़न प्रकरण) गोविन्द अग्रवाल ने दृष्टिहीन दोस्त की पत्नी के साथ दुष्कर्म करने के आरोपी राकेश पंवार को दस साल की कैद व साढ़े 17 हजार रुपए जुर्माना से दंडित किया है।

19/07/2019