Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of July 2021
 
अजमेर

मैथी की आड़ में अफीम की बम्पर खेती

Sunday, February 16, 2020 01:10 AM
पुलिस की गिरफ्त में आरोपित।

   

 
मसूदा। मसूदा पुलिस ने रविवार को ग्राम शिवनगर में एक खेत में अफीम की काश्त का पर्दाफाश कर बड़ी मात्रा में अफीम के पौधे बरामद किए हैं। किसान मैथी फसल की आड़ में अफीम की खेती कर रहा था। पुलिस ने अफीम के 530 पौधे जब्त कर आरोपित को गिरफ्तार किया है। 
 
 
सीआई अशोक मीणा ने बताया कि आरोपित शिवनगर निवासी तेजमल गुर्जर है। मुखबिर से सूचना मिली थी कि गुर्जर अपने खेत में अवैध रूप से अफीम की काश्त कर रहा है। जिस पर तुरंत कार्रवाई की गई। 
 
 
खड़ी फसल के बीच मिले अफीम के पौधे
 
पुलिस ने खेत का मौका मुआयना किया तो मैथी की फसल के बीच में अफीम के पौधे लगा रखे थे। जिन पर डोडिया लगी हुई थी और वे पकने के कगार पर थी। पुलिसकर्मियों ने करीब 530 पौधों को उखाड़ कर जब्त कर लिया तथा तेजमल को गिरफ्तार कर एनडीपीएस एक्ट में मामला दर्ज किया है। मामले की जांच ब्यावर सिटी थाना प्रभारी रमेंद्र सिंह कर रहे हंै।
 
 
प्रतिबंधित है अफीम की खेती
 
पुलिस के अनुसार अफीम की खेती करना प्रतिबंधित है। चित्तौड़गढ़-बेगूं क्षेत्र में विशेष लाइसेंस प्राप्त काश्तकारों द्वारा ही अफीम की खेती की जाती है। जिसकी सरकार द्वारा पूरी मॉनीटरिंग की जाती है और फसल पकने के बाद सरकार की एजेंसी के मार्फत ही खरीद की जाती है। 
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कालेड़ा ट्रस्ट सचिव ने सीएम रिलीफ फण्ड में जमा कराया एक माह का वेतन पूर्व में ट्रस्ट जमा करा चुका है 3 लाख रुपए

कालेड़ा ट्रस्ट सचिव ने सीएम रिलीफ फण्ड में जमा कराया एक माह का वेतन पूर्व में ट्रस्ट जमा करा चुका है 3 लाख रुपए

10/04/2020

ACB ने सब इंसपेक्टर से 11.36 लाख की नकदी और शराब पकड़ी, 2 मंजिला मकान सीज

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के दल ने पुलिस उपनिरीक्षक केसर सिंह नरूका से 11 लाख 36 हजार रुपए के साथ ही अंग्रेजी शराब की 21 बोतलें बरामद की हैं। एसीबी ने रिश्वत के आरोपी सब इन्सपेक्टर केशरसिंह के स्थानीय शास्त्रीनगर स्थित दो मंजिला आवास को सीज कर दिया।

12/08/2020

साइंस में डूंगरपुर व कॉमर्स में नागौर जिला टॉपर

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सीनियर सैकण्डरी के विज्ञान और वाणिज्य वर्ग के परीक्षा परिणामों में डूंगरपुर व नागौर जिले राज्य में अव्वल रहे। विज्ञान में डूंगरपुर और वाणिज्य में नागौर को इसका श्रेय मिला। डूंगरपुर का विज्ञान वर्ग का परिणाम 96.34 फीसदी रहा। जबकि वाणिज्य वर्ग में नागौर 97.06 प्रतिशत के साथ अव्वल रहा।

15/05/2019

पुष्कर में 44 साल बाद रिकॉर्डतोड़ बारिश

दो दिन की लगातार बारिश से तीर्थनगरी में चहुंओर पानी ही पानी हो गया। सरोवर के पीछे नाला गांव (डूब क्षेत्र) में बाढ़ के हालत बन गए है। डूब क्षेत्र में बनी कई अवैध होटलों व घरों में पानी भर गया। खेत-खलियान तालाब में तब्दील हो गए है वहीं सड़क दरिया तो निचली बस्तियां जलमग्न हो गई।

17/08/2019

स्वतंत्रता सेनानी बृजकिशोर शर्मा का राजकीय सम्मान से अंतिम संस्कार

वयोवृद्ध स्वतंत्रता सेनानी एडवोकेट बृज किशोर शर्मा (90)का रविवार को गणतंत्र दिवस पर निधन हो गया। जिनका सोमवार को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया।

27/01/2020

कॉलेज के प्राचार्य ने छात्रसंघ अध्यक्ष के जड़ा तमाचा

दयानंद कॉलेज में छात्रसंघ अध्यक्ष सीताराम चौधरी को जन्मदिन मनाने से रोकने गए प्राचार्य डॉ. लक्ष्मीकांत शर्मा की पहले उससे जमकर कहासुनी हुई और बात इतनी बढ़ गई कि छात्रसंघ अध्यक्ष ने प्राचार्य के मुंह पर केक फेंक दिया।

23/09/2019

मेयर धर्मेन्द्र गहलोत के खिलाफ न्यायिक जांच के आदेश

नगर निगम में 13 नक्शों के विवादित प्रकरण में अब नया मोड़ आ गया है। स्वायत्त शासन विभाग की प्रारम्भिक जांच में महापौर धर्मेन्द्र गहलोत को प्रथम दृष्टया दोषी मानने के बाद अब राज्य सरकार ने उनके विरुद्ध न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं।

05/11/2019