Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
अजमेर

स्क्रीनिंग के बाद ठहर सकेंगे विदेशी पर्यटक

Friday, March 06, 2020 23:40 PM
होली को लेकर प्रबुद्ध नागरिकों की बैठक लेते अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक।
पुष्कर। कोरोना वायरस की बढ़ती दहशत से पुष्कर में हाई अलर्ट हुए प्रशासन ने शुक्रवार को कुछ नरमी बरती। पुष्कर में आने वाले इटली, चाइना समेत कोरोना वायरस प्रभावित 12 देशों के पर्यटकों के होटलों में ठहराने पर प्रशासन की ओर से लगाई गई अघोषित रोक हटा दी है। प्रशासन ने होटल संचालकों को विदेशी पर्यटकों को ठहराने से पूर्व चिकित्सालय में स्क्रीनिंग आवश्यक रूप से करवाने के लिए पाबंद किया। वहीं प्रशासन ने स्पष्ट किया कि परपंरगत रूप से होली मनाने अथवा खेलने पर कोई पाबंदी नहीं है।
 
मालूम हो कि कोरोना वायरस को लेकर राज्य सरकार द्वारी जारी की गई एडवाइजरी के तहत जिला कलक्टर ने होली खेलने के लिए पुष्कर में बड़ी संख्या में आने वाले विदेशी पर्यटकों को देखते हुए होली उत्सव पर ऐसे आयोजनों को रद्द/स्थगित करने के लिए उपखंड अधिकारी को अलर्ट किया था। कलक्टर के निर्देशों पर प्रशासन ने ऐसे आयोजन स्थगित करने और होटल संचालकों को कोरोना संक्रमित देशों के पर्यटकों को होटल में नहीं ठहराने के लिए मौखिक रूप से पाबंद किया था। इसके चलते पुष्कर में जहां पर्यटकों में अफरा-तफरी मची हुई है वहीं होटल व्यवसायी भी चिंतित है। पुष्कर में उपजी स्थिति के निस्तारण के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक किशन सिंह भाटी ने शुक्रवार को प्रबुद्धजन की बैठक ली। पारीक आश्रम में आयोजित बैठक में एएसपी भाटी ने कहा कि प्रशासन की मंशा केवल कोरोना वायरस से लोगों को बचाना है और होली खेलते समय लोग जानलेवा वायरस के प्रति सतर्क रहे।
 
सरकार की एडवाइजरी को लेकर उत्पन्न हुए संशयों को दूर करते हुए उन्होंने स्पष्ट किया कि परपंरगत रूप से होली मनाने व अथवा खेलने पर कोई पाबंदी नहीं है। 9 मार्च को परपंरागत रूप से होलिका दहन किया जा सकेगा वहीं 10 मार्च को सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक लोग एक-दूसरे के साथ होली खेल सकेंगे। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि पुष्कर में डीजे बजाने पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि विदेशी पर्यटकों से हरसंभव दूर रहने का प्रयास करे और उनके साथ होली खेलने से बचे। एएसपी ने कहा कि होली के उपलक्ष्य में पुलिस प्रशासन की ओर से माकूल बंदोबस्त किए जाएंगे। वहीं शहर में अतिरिक्त जाप्ता लगाते हुए शराब की बिक्री व शराब पीने वालोंं के खिलाफ सख्त कार्रवाही की जाएगी। बैठक में डॉ. अभिजीत सोनी ने चिकित्सा विभाग की ओर से कोरोना से बचाव के लिए की जा रही व्यवस्थाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस की जांच व विदेशी पर्यटकों की स्क्रीनिंग के लिए वरिष्ठ चिकित्सकों के नेतृत्व में दो अलग-अलग टीमें गठित की गई है। यह टीमें राउंड द क्लॉक 24 घंटे चिकित्सालय में मौजूद रहेगी। इमरजेंसी विजिट के लिए संस्थान की एंबुलेंस में उपलब्ध रहेगी।
 
बैठक में होटल ऑनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रघु पारीक, सचिव गोविंद पाराशर, अरूण पाराशर, पार्षद रविकांत पाराशर, कमल रामावत, बाबूलाल दग्दी, जगदीश कुर्डिया, सुरेंद्र राजोरिया, आशुतोष शर्मा आदि ने अपने-अपने होली के आयोजन व कोरोना से बचाव के लिए अपने-अपने सुझाव रखे और पुलिस एवं प्रशासन की ओर से की जाने वाली व्यवस्थाओं में सहयोग का भरोसा दिलाया। इस मौके पर डीएसपी विनोद कुमार, थानाधिकारी राजेश मीणा, सीआईडी के शाखा प्रभारी गजानंद वर्मा समेत बड़ी संख्या में होटल संचालक, सीएलजी व शांति समिति के सदस्य, पुलिस मित्र, पर्यटन व्यवसायी, तीर्थ पुरोहित, होली महोत्सव के आयोजक, जनप्रतिनिधि मौजूद थे।
यह भी पढ़ें:

युवक ने हथौड़े से बुजुर्ग मां और भाई को मौत के घाट उतारा, पिता व 3 अन्य भाइयों को किया जख्मी

भिनाय कस्बे में केकड़ी रोड पहाड़ी के नीचे स्थित एक मकान में बुधवार रात कलियुगी पुत्र अपने ही परिवार के लिए काल बन गया। उसने अपनी मां और छोटे भाई के सिर पर हथौड़े से ताबड़तोड़ वार कर निर्मम हत्या कर दी। पिता व तीन भाइयों को गंभीर घायल कर दिया। भाभी ने कमरे में छिप कर अपनी जान बचाई। वहीं शोर सुनकर आए पड़ोसी पर भी हथौड़े से हमला कर मौके से फरार हो गया।

09/04/2021

पुष्कर सरोवर के परिक्रमा मार्ग में सड़कों पर भरा सीवरेज का गंदा पानी, लोग परेशान

सरोवर के परिक्रमा मार्ग व सावित्री मन्दिर मार्ग में पिछले चार दिनों से सीवरेज का गंदा पानी भरा हुआ है। लोगों को इस रास्ते से निकलना बंद हो गया है।

30/10/2019

ब्यावर: पति ने दिव्यांग पत्नी को 50 हजार में बेचा

दिव्यांग पत्नी को 50 हजार में बेचा शहर की पुलिस ढंूढ पाने में रही नाकाम पिता ने 10 हजार देकर पीलीबंगा से कराया मुक्त

18/07/2019

पूंछ में भदूण का लाल शहीद

पूंछ में भदूण का लाल शहीद देर रात शव पहुंचा रूपनगढ़ थाने, सैन्य सम्मान के साथ आज होगा अन्तिम संस्कार

02/09/2019

72 कार्मिकों को मिला तहसीलदार का प्रमोशन 68 नायब और 4 ओएस शामिल

अजमेर राजस्व मण्डल ने 72 कार्मिकों की डीपीसी करते हुए वरिष्ठता के आधार पर प्रमोशन दिया है। इनमें से 68 नायब तहसीलदार और 4 कार्यालय अधीक्षक शामिल

28/08/2019

महाशक्ति की यात्रा भारत के लिए शुभ संकेत

तीन दिवसीय पुष्कर प्रवास के बाद लौटे भाजपा राष्टÑीय अध्यक्ष नड्डा, परिवार सहित पुष्कर सरोवर का पूजन कर किए ब्रह्माजी के दर्शन

26/02/2020

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की अधूरी परीक्षाओं के बीच में सचिव का स्थानान्तरण, नहीं हो सकेंगे कई प्रशासनिक निर्णय

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में 10वीं एवं 12वीं बोर्ड की आधी अधूरी परीक्षाओं के बीच राज्य सरकार द्वारा बोर्ड सचिव मेघना चैधरी का स्थानांतरण कर दिया गया है। अजमेर स्थित राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के मुख्यालय में 10वीं व 12वीं की शेष परीक्षाओं की तैयारियों को पूरा कराने के लिए प्रयास चल रहे हैं, लेकिन बोर्ड में सचिव नहीं होने से कई प्रशासनिक निर्णय नहीं हो सकेंगे।

15/05/2020