Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
अजमेर

लॉक डाउन में मिड डे मील के हजारों किलो खाद्यान्न का होगा उपयोग

Tuesday, March 31, 2020 22:55 PM
file photo

  ब्यावर ।      लॉक डाउन के बीच स्कूलों में बंद मिड डे मील के हजारों किलो खाद्यान्न का उपयोग करने की सरकार ने मंजूरी दे दी है। अब इंतजार है तो जिला कलक्टर के आदेश का। आदेश मिलते ही जरूरतमंद का पेट भरने की जुगत तलाश रहे प्रशासन को काफी राहत मिल जाएगी। 

 
इस मामले को लेकर नवज्योति ने 27 मार्च के अंक में ‘स्कूलों में सैकड़ों क्विंटल रसद लॉक’ शीर्षक से खबर प्रकाशित कर सरकार का ध्यान आकर्षित किया था। इसमें बताया कि शहर सहित ग्रामीण अंचल के लगभग 340 स्कूलों में बड़ी मात्रा में रसद सामग्री पड़ी है। यदि समय पर इसका उपयोग नहीं किया गया तो यह खराब हो जाएगी। प्रशासन समय पर इनकी सुध लेकर पंचायतों के सुपुर्द करता है तो इस संकट की घड़ी में खाद्यान्न का बेहतर उपयोग हो सकता है। 
 
राजस्थान सरकार आयुक्तालय मिड डे मील योजना आयुक्त अभिषेक भगोतिया ने इस संदर्भ में जिला कलक्टरों को आदेश जारी कर खाद्यान सामग्री का यथोचित उपयोग करने के लिए निर्देशित किया है।
 
मालूम हो कि शहर सहित ग्रामीण अंचल के 340 राजकीय उच्च माध्यमिक, माध्यमिक, उच्च प्राथमिक एवं प्राथमिक विद्यालयों में प्रतिदिन मिड डे मील संचालन किया जाता है। ऐसे में बड़ी मात्रा में रसद के रूप में वहां गेहूं और चावल का स्टॉक रहता है। प्रति विद्यालय हजारों किलो अनाज एवं चावल पड़ा है। यदि इसका उपयोग किया जाता है कि गांव एवं शहरी क्षेत्र में जरूरतमंद को भोजन मिल जाएगा और प्रशासन को काफी राहत मिलेगी। 
 
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जुआ खेलते आठ को पकड़ा 25 हजार 570 रुपए जब्त किए

श्रीनगर पुलिस ने रविवार को जुआ खेलते आठ जनों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने उनके पास 25 हजार 570 रुपए भी जब्त किए।

26/05/2019

NSUI ने पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि के खिलाफ किया प्रदर्शन, पुलिस से हुई तकरार

राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) ने पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी के विरोध में केंद्र सरकार के खिलाफ रविवार को जमकर प्रदर्शन किया। अजमेर के सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय प्रवेश द्वार के बाहर छात्रों के समूह ने अपने-अपने स्कूटरों एवं मोटरसाइकिलों को प्रतीक स्वरूप साइकिल रिक्शों और बैलगाड़ी छकड़े पर रखकर खींचकर चलाया और विरोध प्रदर्शन किया।

28/06/2020

बिहार के लिए एक और श्रमिक स्पेशल रेल की तैयारी, बिहार सरकार की मंजूरी पर होगी रवाना

अजमेर से बिहार के लिए एक और श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाए जाने की योजना बनाई गई है। अजमेर रेल प्रशासन एवं जिला प्रशासन ने संयुक्त प्रयास कर बिहार के लिए दूसरी स्पेशल ट्रेन को भेजने की परस्पर सहमति बना ली है, लेकिन अब इसमें एक बार फिर बिहार सरकार की सहमति जरूरी होगी।

12/05/2020

पुष्कर में ऐतिहासिक घूमर नृत्य

दो हजार से अधिक स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने किया एक साथ घूमर नृत्य, इण्डिया बुक आॅफ रिकॉर्डस में दर्ज हुआ आयोजन, कलक्टर को सौंपा खिताब

07/11/2019

ध्वजारोहण के साथ विश्व प्रसिद्ध पुष्कर मेले का रंगारंग आगाज

गोपाष्टमी के साथ ही पुष्कर पशु मेले का विधिवत शुभारंभ हो गया। पुष्कर सरोवर की पूजा-अर्चना और मेला स्टेडियम पर ध्वजारोहण के साथ ही विश्व प्रसिद्ध पुष्कर मेले का रंगारंग आगाज हुआ। वहीं शाम को पुष्कर सरोवर के 52 घाटों पर दीपदान होगा।

03/11/2019

खनिज विभाग के दस्ते पर बजरी माफिया का हमला

बजरी खनन पर लगी रोक के बाद भी अवैध रूप से खनन कर बजरी परिवहन करने वाले माफिया के हौसले दिनो-दिन बुलंद होते जा रहे है। बजरी से भरे डंपर को एस्कोर्ट कर रहे माफिया से जुड़े लोगों ने शनिवार को खनिज विभाग के दस्ते पर हमला कर सरकारी गाड़ी में तोड़फोड़ कर दी।

25/05/2019

सरवाड़ में लॉकडाउन व धारा 144 का उल्लंघन,

चादर के जुलूस में उमड़ी भीड़, पुलिस ने खदेड़ा सरवाड़ में लॉकडाउन व धारा 144 का उल्लंघन, पुलिस ने कइयों को हिरासत में लिया

31/03/2020