Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
अजमेर

रिश्वत लेते डिस्कॉम वरिष्ठ सहायक एवं लिपिक गिरफ्तार

Monday, November 25, 2019 23:35 PM
सरवाड़। एसीबी की टीम के साथ गिरफ्तार आरोपी

    सरवाड़ ।    सरवाड़ में फिर घूसखोरी का मामला सामने आया है। एसीबी की टीम ने सोमवार को कार्रवाई करते हुए 44 हजार रुपए की रिश्वत लेते विद्युत वितरण निगम के वरिष्ठ सहायक एवं वाणिज्यक लिपिक को दबोचा। कार्रवाई से निगम कार्यालय में हड़कंप मच गया। बूंद-बूंद सिंचाई योजना के तहत तीन विद्युत कनेक्शन जारी करने की एवज में उक्त राशि मांगी गई। टीम ने दोनों के निवास पर भी खोजबीन कार्रवाई की। टीम दोनों को गिरफ्तार कर अजमेर ले गई। दोनों को मंगलवार को न्यायालय में पेश किया जाएगा। 

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो अजमेर चौकी के डिप्टी महिपाल सिंह ने बताया कि ग्राम बड़ला तहसील सरवाड़ निवासी मनोज पुत्र पोखरलाल जाट ने 22 नवम्बर को एसीबी में शिकायत देते हुए इंजीनियरों द्वारा रिश्वत मांगे जाने के बारे में बताया। उसने बताया कि बूंद-बूंद सिंचाई योजना के तहत उसने और उसके दो रिश्तेदारों ने विद्युत कनेक्शन लेने के लिए सरवाड़ डिस्कॉम कार्यालय में फाइल लगाई थी। उक्त तीनों फाइलों के आधार पर विद्युत कनेक्शन देने की एवज में वरिष्ठ सहायक कुलदीप जैन ने प्रति कनेक्शन 15 हजार रुपए बतौर रिश्वत मांगी थी। कुल तीन कनेक्शनों की एवज में 45 हजार रुपए की मांग करने पर फाइल में लगातार देरी की जा रही थी। लगातार गुहार के बाद वरिष्ठ सहायक जैन ने 13 हजार रुपए प्रति कनेक्शन के हिसाब में 39 हजार रुपए में सौदा तय किया वहीं जैन के अलावा निगम के सहायक वाणिज्यक लिपिक अनिल नामा ने भी 5 हजार रुपए की रिश्वत मांगी थी। एसीबी ने उक्त शिकायत के आधार पर मामला सत्यापन करवाया गया। 

यूं की ट्रेप की कार्रवाई 
कार्रवाई के लिए सोमवार को एसीबी की टीम डिप्टी चौधरी के नेतृत्व में निगम कार्यालय पहुंची। परिवादी मनोज जाट को केमिकल लगे नोट देते हुए निगम कार्यालय में भेजा गया। परिवादी ने वरिष्ठ सहायक कुलदीप जैन को 39 हजार और वाणिज्यक लिपिक अनिल कुमार नामा को 5 हजार रुपए के नोट अलग-अलग जगह सौंपे लेकिन पहले से ही तैयार एसीबी की टीमों ने दोनों को दबोच लिया और उनकी जेब में रखे केमिकल लगे नोट बरामद कर लिए। टीम ने हाथो-हाथ ही एईएन कार्यालय में दोनों को हाथ धुलवाते हुए रंगीन पानी को शीशी में भरवाया और अन्य कार्रवाई को अंजाम दिया गया। टीम ने जैन के स्वरूप कॉलोनी स्थित मकान और आदर्श कॉलोनी केकड़ी में रहने वाले अनिल नामा के आवास को भी खंगाला। फिलहाल वहां पर की गई कार्रवाई की कोई तथ्यात्मक जानकारी नहीं दी गई। 
 
सरवाड़ में दूसरी बड़ी कार्रवाई
टीम द्वारा मात्र 19 दिन के अंतराल में सरवाड़ में उक्त दूसरी बड़ी कार्रवाई थी। घूसखोरी के नित मामले सामने आने से सरवाड़ भ्रष्टाचार का अड्डा बनता जा रहा है। 6 नवम्बर को एसीबी की टीम ने सरवाड़ नगरपालिका के अधिशाषी अधिकारी एवं कैशियर को रिश्वत लेते हुए दबोचा था। सोमवार को निगम कार्यालय में की गई कार्रवाई से खुलेआम रिश्वतखोरी के खेले जा रहे खेल का खुलासा किया। 
 
यह भी पढ़ें:

भागचंद चोटिया हत्याकांडः पूर्व विधायक नाथूराम सिनोदिया की मामले में एसओजी से जांच की मांग

किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक नाथूराम सिनोदिया ने दिनदहाड़े सरपंच पुत्र भागचंद चोटिया हत्याकांड की स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) से जांच कराने की मांग की है। सिनोदिया ने कहा कि जनता की मांग एसओजी जांच के लिए उठ रही है और मैं भी चाहता हूं कि हत्याकांड की निष्पक्ष जांच हो और हत्यारे जल्द पकड़े जाए।

19/10/2020

उज्ज्वला योजना : छह रिफिलिंग से पहले ही सब्सिडी बंद, लोन की किश्त वसूली शुरू

केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने अपनी महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लोन पर दिए गए गैस कनेक्शन की किश्त वसूली को लेकर अपना वादा तोड़ दिया है। लाभान्वित उपभोक्ताओं से प्रथम छह रिफिलिंग तक की सब्सिडी में किसी भी प्रकार की कटौती नहीं होनी थी, लेकिन सरकार ने अब छह रिफिलिंग पूरी होने से पहले ही लोन का पैसा वसूलने के लिए सब्सिडी देना बंद कर दिया है

20/09/2019

आंतरिक मूल्यांकन में फेल विद्यार्थियों को राहत, 9वीं-11वीं के स्टूडेंट का ऑनलाइन या ऑफलाइन टेस्ट लेकर अगली कक्षा में प्रमोट करने को कहा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 9वीं व 11वीं के उन विद्यार्थियों को राहत दी है,जो स्कूल के आंतरिक मूल्यांकन में फेल हो गए हैं। बोर्ड ने स्कूलों से कहा है कि वे ऐसे विद्यार्थियों का स्कूल स्तर पर ऑफलाइन या ऑनलाइन टेस्ट लें और इस प्रदर्शन के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट करें।

14/04/2020

मेक इन इंडिया और स्टार्ट अप से बदलेगा देश

पंजाब के राज्यपाल बदनौर ने मेयो कॉलेज में किया पुरस्कार वितरण

01/12/2019

ब्रह्मानगरी पुष्कर में आस्था की ‘परिक्रमा’, हजारों लोगों ने किया तीसरा पंचतीर्थ स्नान

विश्वविख्यात पुष्कर मेला पूरे परवान पर है। ब्र्रह्माजी की नगरी धार्मिक रंग में रंगी हुई है। ब्रह्म सरोवर में कार्तिक स्नान व मंदिरों में देव दर्शन के लिए धर्मप्रेमियों का तांता लगा हुआ है। मेला स्टेडियम में देशी-विदेशी मेहमानों के बीच रोचक मुकाबले हो रहे हैं। ग्रामीण खेलकूद, पशु प्रतियोगिताएं एवं रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम मेलार्थियों का मनमोह रहे हैं।

10/11/2019

अजमेर हुआ पानी-पानी, मकान गिरने से तीन मरे

अजमेर हुआ पानी-पानी, मकान गिरने से तीन मरे तीन घंटे में बरसा रिकॉर्ड साढ़े 4 इंच पानी, नाले उफान पर, सड़कें बनीं दरिया, कई कॉलोनियों और निचली बस्तियों में घुटने तक भरा पानी, अन्दरकोट में पानी के तेज बहाव में बहा एक युवक

01/08/2019

तीर्थ नगरी पुष्कर में सन्नाटा, कोरोना के डर से घटी यात्रियों की संख्या

दुनियाभर में कहर बरपा रहे जानलेवा कोरोना वायरस से बचाव के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी एडवाइजरी व राजस्थान सरकार के 50 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने की रोक का असर यह हुआ है कि ब्रह्मा की नगरी पुष्कर में सन्नाटा पसर गया है।

18/03/2020