Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
अजमेर

पुष्कर में कोरोना की दहशत, प्रशासन हाईअलर्ट

Wednesday, March 04, 2020 23:30 PM
कोरोना वायरस की सतर्कता की बैठक लेती उपखण्ड अधिकारी।

    पुष्कर ।    राजस्थान भ्रमण पर आए इटली के पर्यटकों में कोरोना वायरस की पुष्टि के बाद जिला प्रशासन व चिकित्सा विभाग अलर्ट हो गया है। जिला प्रशासन ने चौकस निगाहें अब तीर्थनगरी पर टिका दी है। जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा के आदेश पर उपखंड अधिकारी देविका तोमर ने कोरोना वायरस के तेजी से फैलते प्रकोप एवं पुष्कर में होली खेलने के लिए बड़ी संख्या में आने वाले विदेशी पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए बुधवार शाम उपखंड कार्यालय में होटल आॅनर्स एसोसिएशन, पर्यटन व्यवसायियों एवं होली महोत्सव के आयोजकों की आपात बैठक ली। 

एसडीएम तोमर व सीएमएचओ केके सोनी ने कोरोना वायरस से लक्षण व उपाय की जानकारी देते हुए इससे बचाव के लिए विशेष एडवाइजरी जारी की। प्रशासन ने लोगों को विदेशी पर्यटकों के साथ सामूहिक रूप से होली नहीं खेलने की सलाह दी। साथ ही विदेशी सैलानियों के साथ होली खेलने के स्थिति में संदिग्ध पर्यटकों से निर्धारित दूरी बनाए रखने, हाथ नहीं मिलाने, मास्क पहनने, गले नहीं मिलने सहित विशेष सावधानी बरतने की भी हिदायत दी। इसके अलावा एसडीएम व सीएमएचओ ने होटल व्यवसायियों को चाइना, ईरान, ईराक, नेपाल, इटली समेत कोरोना संक्रमित विभिन्न 12 देशों के नागरिकों को बिना स्क्रीनिंग के होटल में नहीं ठहराने के लिए निर्देशित किया है। साथ ही अन्य देशों से आने वाले पर्यटकों की सूचना भी तत्काल चिकित्सा विभाग को देने को कहा। सीएमएचओ ने होटल स्टाफ को मास्क पहने रहने व बार-बार हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करने की सलाह दी। एसडीएम ने कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच पुष्कर को संवेदनशील मानते हुए प्रबुद्धजन से बचाव में सहयोग की अपेक्षा की। बैठक में तहसीलदार पंकज बड़गुर्जर, थानाधिकारी राजेश मीणा, ईओ अभिषेक गहलोत, चिकित्सा प्रभारी डॉ आरके गुप्ता, होटल आॅनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रघु पारीक, अरूण पाराशर, सचिव गोविंद पाराशर, पार्षद रविकांत पाराशर, ला बेला होली मंडल के अध्यक्ष सुरेंद्र राजोरिया, रविकांत शर्मा, आशुतोष शर्मा आदि मौजूद थे।

इधर, पहुंचने लगे है पर्यटक
पुष्कर में होली की धूम शुरू हो गई है। हालांकि इस बार वराह घाट पर प्रतिवर्ष होने वाली कपड़ा फाड़ होली नहीं खेली जाएगी वहीं डीजे पर डांस पार्टी भी नहीं होगी। बावजूद इसके होली खेलने के लिए विदेशी पर्यटकों की आवक शुरू हो गई है। बड़ी संख्या में विदेशी पुष्कर पहुंच गए है तथा इनकी आवक निर्बाध गति से बनी हुई है। पुष्कर आने वाले पर्यटकों में इजराइली पर्यटकों की संख्या अधिक है।    
 
पहले दिन 43 विदेशी नागरिकों की स्क्रीनिंग 
कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट हुए चिकित्सा विभाग ने पुष्कर में सर्वे अभियान शुरू कर दिया है। पहले दिन महामारी नियंत्रण के लिए गठित तीन सदस्यीय रेपिड एक्शन टीम समेत पुष्कर चिकित्सालय की ओर से गठित तीन टीमों ने अलग-अलग क्षेत्रों का दौरा कर 36 होटलों में ठहरे इटली के 30 समेत विभिन्न देशों के कुल 43 विदेशी पर्यटकों की स्क्रीनिंग की। साथ ही पर्यटकों को कोरोना वायरस के लक्षण व इससे बचाव के उपाय भी बताए। इसके अलावा होटल व्यवसायियों को भी सतर्क व सावधान रहने को कहा। चिकित्सा प्रभारी डॉ. गुप्ता ने बताया कि सर्वे जारी रहेगा तथा नियमित रूप से विदेशी पर्यटकों की स्क्रीनिंग की जाएगी। संदिग्ध पाये जाने पर संबंधित पर्यटक को आईसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा। 
 
होटल मालिकों की बैठक कल
उधर कोरोना वायरस को लेकर पुष्कर में होटल आॅनर्स एसोसिएसशन के बैनर तले होटल मालिकों की बैठक शुक्रवार को आयोजित की जाएगी। एसोसिएशन के सचिव गोविंद पाराशर ने बताया कि बैठक शुक्रवार शाम 6 बजे जयपुर घाट स्थित होटल सनसेट पर होगी। अध्यक्ष रघु पारीक की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में होटल मालिकों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए प्रशासन की ओर से दी गई गाइड लाइन की जानकारी दी जाएगी। 
 
ये उपाय करें
हाथों को बार-बार साबुन और पानी से धोए या सैनिटाइजर को उपयोग करे।
बिना हाथ धोए अपनी आंखों, नाक व मुंह को नहीं छुएं।
खांसते और छींकते समय डिस्पोजल टिशू का इस्तेमाल करें।
भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में मास्क पहने।
खांसी, जुकाम, बुखार आदि से ग्रसित व्यक्ति से दूरी बनाए रखे। 
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

10 साल से ज्यादा पुराने राजस्व प्रकरणों में अब 10 दिन से ज्यादा की नहीं मिलेगी तारीख

प्रदेश के अधीनस्थ राजस्व न्यायालयों में विचाराधीन दस वर्ष से अधिक के प्रकरणों में अब 10 दिन से ज्यादा की तारीख-पेशी नहीं दी जा सकेगी। प्रकरण में सुनवाई और बहस के बाद फैसला भी इसी अवधि में देना पड़ेगा। राजस्व मंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में दिए दिशा-निर्देश

09/08/2019

Video: पुष्कर मेले में 15 करोड़ का 'भीम', जिसके साथ हर कोई ले रहा सेल्फी

विश्व प्रसिद्ध पुष्कर पशु मेले का आकर्षक केन्द्र जोधपुर का भैंसा भीम है। जिसकी कीतम 15 करोड़ आंकी गई है। लेकिन इसके मालिक इसे इस कीमत में भी बेचना नही चाहते है।

05/11/2019

छावनियों में सिविल एरिया समाप्त कर नगरीय प्रबंधन राज्य सरकार को सौंपने के लिए याचिका दायर

अजमेर जिले की नसीराबाद छावनी सहित देश की सभी 62 छावनियों में सिविल एरिया समाप्त कर उनका नगरीय प्रबंधन राज्य सरकारों को सौंपने के लिए सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर की गई है। नसीराबाद छावनी परिषद के पूर्व चैयरमैन अशोक कुमार जैन ने यह याचिका सुप्रीम कोर्ट के शिकायत पोर्टल के माध्यम से पंजीकृत कराया है।

02/06/2020

लॉक डाउन में मिड डे मील के हजारों किलो खाद्यान्न का होगा उपयोग

लॉक डाउन के बीच स्कूलों में बंद मिड डे मील के हजारों किलो खाद्यान्न का उपयोग करने की सरकार ने मंजूरी दे दी है। अब इंतजार है तो जिला कलक्टर के आदेश का।

31/03/2020

ब्रह्मानगरी पुष्कर में आस्था की ‘परिक्रमा’, हजारों लोगों ने किया तीसरा पंचतीर्थ स्नान

विश्वविख्यात पुष्कर मेला पूरे परवान पर है। ब्र्रह्माजी की नगरी धार्मिक रंग में रंगी हुई है। ब्रह्म सरोवर में कार्तिक स्नान व मंदिरों में देव दर्शन के लिए धर्मप्रेमियों का तांता लगा हुआ है। मेला स्टेडियम में देशी-विदेशी मेहमानों के बीच रोचक मुकाबले हो रहे हैं। ग्रामीण खेलकूद, पशु प्रतियोगिताएं एवं रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम मेलार्थियों का मनमोह रहे हैं।

10/11/2019

नई पर्यटन नीति बनाई जाएगी : विश्वेंद्र सिंह

राजस्थान के पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने कहा है कि राज्य सरकार पर्यटन एवं उससे जुड़े रोजगार को गति देने के लिए नयी पर्यटन नीति बनाने जा रही है।

08/09/2019

बवाल मचाने के 5 आरोपी गिरफ्तार

मदनगंज-किशनगढ़ सरवाड़ी गेट क्षेत्र में मामूली लेन-देन को लेकर रविवार रात्रि दो पक्षों में हुए बवाल से सोमवार को भी पुलिस प्रशासन अलर्ट नजर आया। पुलिस ने लाठी-सरिया से हमला करने के आरोप में एक पक्ष के 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया वहीं अन्य आरोपियों की धरपकड़ के लिए दबिश कार्रवाई जारी है।

02/03/2020