Dainik Navajyoti Logo
Saturday 18th of September 2021
 
अजमेर

ब्रह्मा मंदिर व भक्तों पर कोरोना का ग्रहण

Wednesday, March 18, 2020 23:50 PM
पुष्कर। बुधवार की शाम ब्रह्मा मंदिर में प्रवेश बंद करने के बाद का दृश्य।

पुष्कर।कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते खतरे के मद्देनजर पुष्कर स्थित प्रसिद्ध जगत पिता ब्रह्मा मंदिर में 31 मार्च तक श्रद्धालुओं के दर्शन पर रोक लगा दी गई। नियमित रूप से ब्रह्माजी की पूजा अर्चना व आरती होगी तथा मंदिर के प्रवेश द्वार के बाहर एलईडी पर श्रद्धालु ब्रह्माजी की होने वाली आरती के लाइव दर्शन कर सकेंगे। पुरातत्व विभाग के आदेशों की पालना में जिला कलक्टर की अध्यक्षता में गठित अस्थायी मंदिर प्रबंध कमेटी ने मंदिर बंद रखने का निर्णय किया है। पुरातत्व विभाग के निर्देश एवं जिला कलक्टर व अस्थायी मंदिर प्रबंध कमेटी के अध्यक्ष विश्वमोहन शर्मा के आदेशानुसार उपखंड अधिकारी देविका तोमर पुलिस एवं प्रशासनिक लवाजमे के साथ बुधवार शाम करीब 6.45 बजे मंदिर पहुंची तथा प्रवेश मार्ग पर रस्से बंधवाकर श्रद्धालुओं का मंदिर में प्रवेश रोक दिया। इससे पहले मंदिर में मौजूद श्रद्धालुओं को दर्शन कराकर बाहर निकाला गया। प्रशासन की कार्रवाई से कई श्रद्धालुओं को बाहर से मायूस होकर लौटना पड़ा। वहीं मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगाने के बाद संध्या आरती हुई। एसडीएम तोमर ने आरती के दर्शन किए तथा ब्रह्माजी से कोरोना से आमजन को निजात दिलाने की कामना की। इस दौरान तहसीलदार पंकज बड़गुर्जर, ईओ अभिषेक गहलोत, थानाधिकारी राजेश मीणा आदि मौजूद थे। 

पुरातत्व सर्वेक्षण के आदेशों की पालना

एसडीएम तोमर ने बताया कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सतर्कता बरती जा रही है तथा केंद्र सरकार ने देश के राष्ट्रीय धरोहरों को 31 मार्च तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं। चूंकि पुरातत्व विभाग की ओर से ब्रह्मा मंदिर भी राष्ट्रीय धरोहर के रूप में परिगणित किया गया है। यही कारण है कि पुरातत्व सर्वेक्षण के आदेशों की पालना में मंदिर कमेटी ने 31 मार्च तक मंदिर बंद रखने का निर्णय किया है। उन्होंने बताया कि मंदिर मेंं सुबह मंगलाआरती, शाम को संध्या व रात्रि को शयन आरती की जाएगी। केवल मंदिर में आम श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक रहेगी।
नियमित श्रद्धालुओं को तो मिले प्रवेश
ब्रह्मा मंदिर को बंद करने की जानकारी मिलते ही तीर्थ पुरोहितों व क्षेत्रीय दुकानदारों में खलबली मच गई। पार्षद रविकांत पाराशर, विहिप के जयकुमार रेशु पाराशर, यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष गौरव पाराशर, मधु सुदन भाऊ समेत अनेक तीर्थ पुरोहितों के शिष्टमंडल ने एसडीएम से मुलाकात की तथा नियमित दर्शन करने वाले स्थानीय श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति देने की मांग की। इस पर एसडीएम तोमर ने जिला कलक्टर से वार्ता कर उचित निर्णय करने का भरोसा दिलाया।
नया रंगजी मन्दिर में भी यात्रियों के प्रवेश पर रोक
पुष्कर। जिला प्रशासन द्वारा ब्रह्मा मन्दिर में यात्रियों के प्रवेश पर रोक के बाद बांगड़ परिवार के श्री रमा वैकुंठ मन्दिर नया रंगजी मन्दिर में भी गुरुवार से यात्रियों के प्रवेश पर रोक का निर्णय लिया गया। व्यवस्थापक सत्यनारायण रामावत ने बताया कि पुष्करवासियों एवं बाहर से आने वाले यात्रियों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए बांगड़ परिवार (मंदिर ट्रस्ट) द्वारा श्री रमा वैकुंठ मंदिर में गुरुवार से 31 मार्च तक यात्री प्रवेश बंद करने का निर्णय लिया है, ताकि किसी भी व्यक्ति के जीवन को संभावित खतरे से बचाया जा सके। दर्शनार्थियों की भावनाओं का सम्मान करते हुए भगवान के दर्शन की वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी। साथ ही 11 दिवसीय ब्रह्मोत्सव के शेष कार्यक्रम मंदिर प्रांगण में ही पुजारियों एवं मंदिर स्टाफ की मौजूदगी में विधिवत सम्पन्न किए जाएंगे।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

‘सीटेट’ के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

अजमेर केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटेट) के आॅनलाइन आवेदन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई है। इसकी अंतिम तिथि 18 सितम्बर होगी। अभ्यर्थी 23 सितम्बर दोपहर साढ़े 3 बजे तक परीक्षा शुल्क जमा करा सकेंगे

19/08/2019

एएसओ और एटीपी की परीक्षा आज

राजस्थान लोक सेवा आयोग की प्रतियोगी परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो जाएंगी। अजमेर जिला मुख्यालय पर होने वाली परीक्षाएं 31 मई तक चलेंगी। पहले दिन सोमवार को असिस्टेंट स्टेस्टिकल आॅफिसर प्रतियोगी परीक्षा 2018 और असिस्टेंट टाउन प्लानर स्क्रीनिंग टेस्ट 2018 होगा।

26/05/2019

आरोपी पहुंचे जेल, उधर मामा गिरफ्तार

जीजा-साला व दोस्त द्वारा नाबालिग से दुराचार का मामला, तीन आरोपियों सहित मददगार महिला को भी कोर्ट ने भेजा जेल

23/05/2019

पीआरओ परीक्षा के प्रवेश-पत्र अपलोड, 22 अक्टूबर को परीक्षा

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने जनसम्पर्क अधिकारी (सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग) संवीक्षा परीक्षा 2019 के प्रवेश-पत्र बुधवार को आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए। यह परीक्षा 22 अक्टूबर को सुबह 10 से 12 बजे तक अजमेर जिला मुख्यालय पर विभिन्न केन्द्रों पर आयोजित होगी।

17/10/2019

मेरा अस्पताल एप बनेगा मरीजों का सहारा

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य में मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही सेवाओं से संतुष्टि के बारे में फीड बैक लेने के लिए ‘मेरा अस्पताल’ एप शुरू किया है। इसमें मरीजों और उनके परिजन से फीड बैक लेकर सरकारी अस्पतालों में उनकी आवश्यकताओं के अनुसार और सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी तथा शिकायतों को दूर किया जाएगा।

03/07/2019

रेलवे में अनुबंध पर रखे सेवानिवृत कर्मचारियों को हटाया

रेलवे में अनुबंध पर रखे सेवानिवृत कर्मचारियों को हटाया अब नियुक्ति के अधिकार डीआरएम से लेकर महाप्रबंधकों को दिए

04/12/2019

राम मंदिर निर्माण पर मंथन

पुष्कर राष्टÑीय स्वयंसेवक संघ की तीन दिवसीय अखिल भारतीय समन्वय बैठक का समापन सोमवार को

08/09/2019