Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
अजमेर

महिला राजस्व अधिकारी को रिश्वत लेते दबोचा

Thursday, March 05, 2020 23:00 PM
file photo

    अजमेर।    नगर निगम से सात दिन पहले एपीओ हो चुकी राजस्व अधिकारी रेखा जैसवानी को एसीबी की अजमेर यूनिट की स्पेशल टीम ने गुरुवार शाम को तीन हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए दबोचा। उसने यह राशि एक ठेला चालक से सड़क पर ठेला लगाने की एवज में ली। एसीबी रात तक उनके घर की तलाशी करने व पूछताछ करने में जुटी हुई थी।

      एसीबी की स्पेशल यूनिट के सीआई पारसमल पंवार ने बताया कि परिवादी चौमुण्डा चौराहे के निकट फॉयसागर रोड निवासी कमलेश कुमार सिन्धी सुभाष उद्यान के गेट नंबर-2 पर सड़क किनारे नींबू पानी का ठेला लगाता है। उसने ब्यूरो को बुधवार को दी गई शिकायत में बताया कि ठेले को सड़क पर लगाने की एवज में राजस्व अधिकारी रेखा जैसवानी उससे तीन हजार रुपए की रिश्वत मांग रही है। एसीबी ने शिकायत का सत्यापन कराया। गुरुवार शाम को जैसवानी ने कमलेश को घर पर आकर रिश्वत देने के लिए बुलाया, तो वह घर पहुंच गया। जहां जैसवानी ने चालाकी दिखाते हुए रिश्वत की राशि को हाथ में ना लेते हुए छत से ही कह दिया कि वह रुपए उनकी स्कूटी की डिक्की खोल कर उसमें रख दे। इसके कुछ देर बाद ही एसीबी की टीम ने जैसवानी के घर पर दबिश दे दी। जहां उन्हें रिश्वत राशि के साथ पकड़ लिया गया।

थाने लाकर की कार्यवाही 
कार्यवाही के बाद जैसवानी को गिरफ्तार कर क्रिश्चियनगंज थाने लाया गया। जहां पर मामले की अग्रिम कार्रवाई को अंजाम दिया गया। एसीबी की सीआई मीरा बैनीवाल ने जैसवानी के घर की तलाशी ली। जो देर रात तक जारी थी। उसमें उनके घर से कुछ नकदी, गहने व प्रोपर्टी संबंधी दस्तावेज मिले हैं।
 
 
एपीओ के आदेश आते ही रिलीव हो गई जैसवानी
रिश्वत लेते पकड़ी गई राजस्व अधिकारी रेखा जैसवानी एपीओ के आदेश के बाद स्वत: ही रिलीव हो गई थी। यह कहना है कि नगर निगम आयुक्त चिन्मयी गोपाल का। उन्होंने बताया कि गत 28 फरवरी को डीएलबी ने रेखा को एपीओ करने के आदेश जारी किए थे। उस आदेश में ही यह स्पष्ट था कि रेखा को अविलम्ब उनकी उपस्थिति निदेशालय में देनी होगी। राजस्व अधिकारी रिलीव करना आयुक्त के अधिकार क्षेत्र में शामिल नहीं है। 
 
पहले माह 5 हजार, फिर 3-3 हजार
कमलेश का कहना है कि जैसवानी उसे चार माह से परेशान कर रही है। उससे शुरूआत में तो पांच हजार रुपए देने की मांग की गई थी। पहले माह में 5 हजार रुपए भी दिए थे। उसके बाद में उसने जैसवानी से 15 सौ रुपए तक ही दे पाने की गुंजाइश होने की बात कही थी। लेकिन वह नहीं मानी। इस पर उसने पिछले दो माह 3-3 हजार रुपए की रिश्वत दी। 
 
धंधा रहा मंदा, इसलिए एसीबी के पास पहुंचा
कमलेश ने बताया कि दिसम्बर व जनवरी में सर्दी तेज होने के कारण उसके नींबू पानी के ठेले पर ग्राहकी ना के बराबर हुई थी। ऐसे में उसके लिए घर खर्च चलाने में ही परेशानी हो रही थी, ऐसे में वह रिश्वत कहां से देता। इसलिए वह परेशान होकर एसीबी के पास पहुंच गया ।
 
इसलिए हुई थी एपीओ
पुष्कर रोड स्थित लालगढ़िया पैलेस को सीज करने के मामले में रेखा जैसवानी का कुछ दिन पहले कांग्रेस नेता रवि शर्मा से विवाद हुआ था। दोनों ने एक-दूसरे के खिलाफ क्रिश्चियनगंज थाने में मुकदमे भी दर्ज कराए थे। इस मामले में शहर कांग्रेस अध्यक्ष विजय जैन ने जैसवानी की शिकायत स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल से की थी। इसके बाद डीएलबी निदेशक उज्ज्वल राठौड़ ने 28 फरवरी को जैसवानी को एपीओ करने के आदेश जारी कर दिए थे। 
 
साधारण सभा में हुआ था हंगामा
नगर निगम की गत 10 फरवरी को आयोजित साधारण सभा में पार्षदों ने यह आरोप लगाते हुए हंगामा किया था कि ठेले वालों से अवैध वसूली की जा रही है। पार्षदों ने आरोप लगाए थे कि जितनी वसूली समारोह स्थल संचालकों से नहीं हो रही है।
रिश्वत लेने में पूरी सावधानी बरती 
सीआई पारसमल ने बताया कि कमलेश से आरोपित रेखा जैसवानी ने रिश्वत लेने के दौरान पूरी तरह सावधानी बरती थी। उसने पहले कमलेश को बुधवार शाम को घर पर बुलाया था। उसके बाद जब कमलेश फोन कर घर गया तो उसे पूरे पैसे लेकर गुरुवार सुबह घर आने को कहा। जब वह गुरुवार सुबह घर पहुंचा तो उसे शाम को आने के लिए कहा। लगता है जैसवानी को ट्रेप होने का डर था। इसलिए एक बार में रिश्वत नहीं लेकर उसे चार बार बुलाया। साथ ही गुरुवार शाम को भी हाथ में पैसा लेने की जगह खुद की स्कूटी की डिक्की में रखवाया था। एसीबी ने स्कूटी को भी जप्त किया है। 
 
आमजन से एसीबी की अपील 
एसीबी के एडीशनल एसपी सीपी शर्मा ने बताया कि उन्हें सूचना मिली है कि जैसवानी शहर में अन्य ठेला चालक व दुकानदारों से रिश्वत की मांग कर रही थी। उन्होंने शहर के आमजन से भी अपील की है कि अगर जैसवानी ने किसी से रिश्वत ली है और वह एसीबी को जानकारी देना चाहता है, तो उनके कार्यालय में आकर जानकारी दे सकता है। उसका नाम पूरी तरह गोपनीय रखा जाएगा। 
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

किशनगढ़ नगर परिषद में BJP के दिनेश सिंह राठौड़ बने सभापति, कांग्रेस उम्मीदवार को 12 मतों से दी मात

किशनगढ़ नगर परिषद में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपना बोर्ड बनाने में सफल रही है। किशनगढ़ नगर परिषद में भाजपा के दिनेश सिंह राठौड़ सभापति निर्वाचित हुए हैं। पार्टी उम्मीदवार राठौड़ ने परिषद के सभापति चुनाव में कांग्रेस के प्रदीप अग्रवाल को 12 मतों से मात दी।

07/02/2021

हाईकोर्ट की सख्ती के बाद अब तीन जिलों में होगी एएलओ परीक्षा

राजस्थान हाईकोर्ट की सख्ती के बाद राजस्थान लोक सेवा आयोग कनिष्ठ विधि अधिकारी भर्ती-2019 की परीक्षा जयपुर, जोधपुर और अजमेर में आयोजित करेगा। हाईकोर्ट के आदेश की पालना में आरपीएससी सचिव रेणु जयपाल ने गुरुवार को अदालत में पेश होकर इस संबंध में शपथ-पत्र पेश किया।

19/12/2019

अंतरराष्टÑीय पुष्कर मेले का शुभारंभ

अंतरराष्टÑीय ख्यातिप्राप्त पुष्कर के सालाना मेले का विधिवत शुभारंभ सोमवार को हुआ। जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने पहली बार जयपुर घाट पर वेदिक मंत्रोचारण के बीच पुष्कर सरोवर की पूजा-अर्चना की वहीं बाद में उन्होंने मेला स्टेडियम में राष्टÑगान के बीच झंडारोहण किया। इसके साथ ही मेले में देशी व विदेशी पर्यटकों के लिए आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम व विभिन्न प्रतियोगिताओं का दौर शुरू हो गया।

04/11/2019

महिला डॉक्टर के आवास पर शव रख प्रदर्शन

नसीराबाद गर्भपात कराने में लापरवाही के कारण महिला की मौत होने का आरोप लगाते हुए गुरुवार रात परिजन ने राजकीय सामान्य चिकित्सालय की महिला चिकित्सक के आवास पर शव रखकर प्रदर्शन किया

27/06/2019

अयोध्या पर फैसला हिन्दुस्तान के दुश्मनों पर तमाचा है: जैनुअल आबेदीन

राजस्थान के अजमेर में विश्व विख्यात सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह के दीवान जैनुअल आबेदीन ने अयोध्या विवाद पर आये उच्चतम न्यायालय के फैसले को देश हित में बताया है।

09/11/2019

महात्मा गांधी की मूर्ति खंडित

नसीराबाद में गांधी चौक पर स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आदमकद मूर्ति को खंडित कर देने का मामला सामने आया है।

29/10/2019

जहां जिन्दगी मिलनी चाहिए, वहां मिली मौत

जेएलएन अस्पताल के आपातकालीन विभाग के द्वार पर मंगलवार को मानवता को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया। एक घायल ने आधा घंटे से ज्यादा समय तक अस्पताल के द्वार पर एम्बुलैंस में तड़पते हुए दम तोड़ दिया।

02/07/2019