Dainik Navajyoti Logo
Saturday 18th of September 2021
 
अजमेर

पांच सौ साल के इतिहास में पहली बार नहीं निकली राठौड़ बाबा की सवारी।

Saturday, April 04, 2020 23:00 PM
राठौड़ बाबा और गणगौर माता की सवारी।

   

 
 
अजमेर। लॉकडाउन के चलते इस बार अजमेर शहर में ऐतिहासिक राठौड़ बाबा की सवारी नहीं निकली। राजस्थानी संस्कृति से जुड़ी भगवान शंकर व पार्वती माता की प्रतीक स्वरूप यह सवारी निकाली जाती है। 5 सौ से भी अधिक साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि जब यह सवारी नहीं निकली।
हर साल चैत्र माह की शुक्ल दशमी के दिन फरीकेन सोलथंभा धड़े की ओर से मोदियाना गली से शाही ठाठ बांट के साथ राठौड़ बाबा और गणगौर माता की सवारी निकाली जाती है। इस बार शुक्रवार को यह सवारी निकलनी थी। लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना की रोकथाम के लिए किये गए लॉकडाउन के चलते इसे नहीं निकाला जा सका। 
 
 
देखने के लिए उमड़ते हैं लोग
 
कार्यक्रम संयोजक मुन्नालाल अग्रवाल ने बताया कि सायं निकलने वाली इस सवारी में राठौड़ बाबा व गणगौर माता राजस्थानी परिधानों और स्वर्णाभूषणों से सुसज्जित व श्रृंगारित होते हैं। इसमें अन्य स्थानों के ईसरजी गणगौर भी शामिल होते हैं। इस अवसर पर नया बाजार से आगरागेट तक आकर्षक रोशनी की जाती है। पूरा शहर सवारी देखने के लिए उमड़ता है। सवारी लक्ष्मी चौक, नया बाजार, चौपड़ होते हुए आगरागेट भोजनशाला पहुंचती है। देर रात को पुन:सवारी इन्हीं मार्गों से होते हुए मोदियाना गली पहुंचती है। यहां अगले दिन मेहंदी-लच्छा प्रसाद का वितरण होता है। सवारी के बाद इन प्रतिमाओं को मोदियाना गली स्थित तेजकरण और लक्ष्मण मोदियाना के घर रखवाया जाता है लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो रहा है।
 
 
होती है बैंड प्रतियोगिता
 
नया बाजार चौपड़ पर सवारी में शामिल सभी बैंडबाजेवालों के लिए प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। यहां सभी बैंड पर विभिन्न धुनों को बजाकर श्रद्धालुओं का मनोरंजन करते हैं।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

यूजीसी नेट के आवेदन अब 15 अक्टूबर तक, एनटीए ने अभ्यर्थियों के अनुरोध पर बढ़ाई डेट

राष्ट्रीय परीक्षा एजेन्सी ने दिसम्बर में होने वाली ऑनलाइन राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 15 अक्टूबर कर दिया है। पूर्व में यह तिथि 9 अक्टूबर को समाप्त हो गई थी।

10/10/2019

बच्चे और युवा नकारात्मकता से दूर रहें, सकारात्मक सोच बनाएं: मुख्यमंत्री

बाल अधिकारिता विभाग के बाल संगम कार्यक्रम में बोले सीएम, मोबाइल एक क्रांति है लेकिन इसका सदुपयोग जरूरी

18/11/2019

सीएस एक्ज्यूक्टिव में किशनगढ़ की खुशी अग्रवाल को ऑल इंडिया फर्स्ट रैंक

द इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेकेट्रीज ऑफ इंडिया (आईसीएसआई) की ओर से रविवार को घोषित सीएस एक्ज्यूक्टिव और फाइनल के परिणाम में शहर के होनहारों का बेहतरीन प्रदर्शन रहा है।

26/08/2019

18 बच्चे फूड पॉइजनिंग का शिकार

निकटवर्ती कादरपुरा गांव में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में मंगलवार को मिड-डे-मील में खाने से 18 स्कूली बच्चे फूड पॉइजनिंग का शिकार हो गए। जिनमें से 9 की हालत नाजुक होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कर लिया जबकि 9 बच्चों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई

02/07/2019

प्रेमी देवर के साथ मिल दूसरे पे्रमी की नृशंस हत्या

प्रेमी देवर के साथ मिल दूसरे पे्रमी की नृशंस हत्या, आरोपी देवर-भाभी गिरफ्तार

17/10/2019

सनी देओल ने अजमेर में किया रोड शो, उमड़ा भारी जनसैलाब, कहा, शुक्रिया राजस्थानवासियों

अजमेर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी भागीरथ चौधरी के समर्थन में भाजपा नेता व बॉलीवुड अभिनेता सनी देओल ने रोड शो

27/04/2019

पुलिस ने सटोरिये को किया गिरफ्तार, 20 लाख रुपए का हिसाब, लैपटॉप व अन्य सामग्री बरामद

ब्यावर थाना पुलिस ने एक सटोरिये को गिरफ्तार किया है। थानाधिकारी ने बताया कि एक सूचना पर गत रात्रि पुलिस ने आरोपी को उसके फ्लैट से गिरफ्तार किया।

15/03/2020