Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
अजमेर

पांच सौ साल के इतिहास में पहली बार नहीं निकली राठौड़ बाबा की सवारी।

Saturday, April 04, 2020 23:00 PM
राठौड़ बाबा और गणगौर माता की सवारी।

   

 
 
अजमेर। लॉकडाउन के चलते इस बार अजमेर शहर में ऐतिहासिक राठौड़ बाबा की सवारी नहीं निकली। राजस्थानी संस्कृति से जुड़ी भगवान शंकर व पार्वती माता की प्रतीक स्वरूप यह सवारी निकाली जाती है। 5 सौ से भी अधिक साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि जब यह सवारी नहीं निकली।
हर साल चैत्र माह की शुक्ल दशमी के दिन फरीकेन सोलथंभा धड़े की ओर से मोदियाना गली से शाही ठाठ बांट के साथ राठौड़ बाबा और गणगौर माता की सवारी निकाली जाती है। इस बार शुक्रवार को यह सवारी निकलनी थी। लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना की रोकथाम के लिए किये गए लॉकडाउन के चलते इसे नहीं निकाला जा सका। 
 
 
देखने के लिए उमड़ते हैं लोग
 
कार्यक्रम संयोजक मुन्नालाल अग्रवाल ने बताया कि सायं निकलने वाली इस सवारी में राठौड़ बाबा व गणगौर माता राजस्थानी परिधानों और स्वर्णाभूषणों से सुसज्जित व श्रृंगारित होते हैं। इसमें अन्य स्थानों के ईसरजी गणगौर भी शामिल होते हैं। इस अवसर पर नया बाजार से आगरागेट तक आकर्षक रोशनी की जाती है। पूरा शहर सवारी देखने के लिए उमड़ता है। सवारी लक्ष्मी चौक, नया बाजार, चौपड़ होते हुए आगरागेट भोजनशाला पहुंचती है। देर रात को पुन:सवारी इन्हीं मार्गों से होते हुए मोदियाना गली पहुंचती है। यहां अगले दिन मेहंदी-लच्छा प्रसाद का वितरण होता है। सवारी के बाद इन प्रतिमाओं को मोदियाना गली स्थित तेजकरण और लक्ष्मण मोदियाना के घर रखवाया जाता है लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो रहा है।
 
 
होती है बैंड प्रतियोगिता
 
नया बाजार चौपड़ पर सवारी में शामिल सभी बैंडबाजेवालों के लिए प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। यहां सभी बैंड पर विभिन्न धुनों को बजाकर श्रद्धालुओं का मनोरंजन करते हैं।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

किसानों की मदद में ‘राजनीति’ का रोड़ा

किसानों की आर्थिक मदद की मंशा से राज्य सरकार ने इस बार केन्द्रीय सहकारी बैंकों के माध्यम से अधिक ऋण वितरण के लिए नए सदस्य बनाने का अभियान तो छेड़ दिया, लेकिन नियमित मॉनिटरिंग नहीं होने से अभियान पर ग्रहण लगता नजर आ रहा है।

08/08/2019

शिक्षा व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास का सृजन : मिश्र

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने शिक्षा को केवल किताबी ज्ञान नहीं बल्कि जीवन के सर्वांगीण विकास का माध्यम बताते हुए कहा है कि शिक्षा व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास का सृजन करती है।

03/12/2019

ऑल इंडिया थर्ड रैंक रहीं मेयो कॉलेज गर्ल्स की अदिति और पम्फा चानू से विशेष बातचीत

कॉमर्स में 99.5 प्रतिशत अंक प्राप्त कर आॅल इंडिया तीसरा रैंक बनाने वाली मेयो गर्ल्स अजमेर की छात्रा अदिति छापरिया ने कहा कि परिणाम से संतुष्ट हूं। इससे ज्यादा की उम्मीद नहीं थी। अब इकोनोमिक्स में पीएचडी करूंगी।

07/05/2019

मिलावटखोरों को फांसी की सजा दी जानी चाहिए, चलेगा शुद्ध के लिए युद्ध अभियान: अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य में मिलावटखोरों के खिलाफ व्यापक अभियान चलाने के साथ कठोर कार्रवाई करने का संकेत देते हुए कहा कि मिलावटखोरों को फांसी की सजा दी जानी चाहिए।

18/11/2019

डीजीपी गर्ग की फर्जी फेसबुक आईडी बना महिला को धमकाने वाला गिरफ्तार

राज्य के पुलिस महानिदेशक कपिल गर्ग की फर्जी फेसबुक आईडी बना एक महिला को अश्लील तथा धमकी भरे मैसेज भेजकर रकम की मांग करने के आरोप में पुलिस ने एक युवक को बीकानेर से गिरफ्तार किया है।

19/05/2019

अजमेर में मिला संक्रमित 7 दिन से घूम रहा था बाजारों में, कम्युनिटी स्प्रेडिंग का बढ़ा खतरा

अजमेर में मिला पहला कोरोना पॉजिटिव मरीज 22 मार्च को पंजाब से आया था। उसके बाद से ही वह शहर में लगातार लोगों के बीच में घूम रहा था। ऐसे में जयपुर के बाद अब अजमेर में भी कोरोना के कम्युनिटी स्प्रेडिंग का खतरा बढ़ गया है।

28/03/2020

युवाओं को भड़काकर अराजकता पैदा कर रही है कांग्रेस : देवनानी

पूर्व शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने जयपुर में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की युवा आक्रोश रैली को असफल बताते हुए कहा कि कांग्रेस युवाओं को भड़काकर देश में अराजकता का माहौल पैदा कर रही है।

28/01/2020