Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
अजमेर

बिजली मीटर रीडिंग व्हाट्सएप पर भेजो, बिल में मिलेगी 50 रुपए की छूट

Friday, April 17, 2020 22:40 PM
अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटे़ड।
अजमेर। कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के चलते लॉकडाउन के कारण अजमेर विद्युत वितरण निगम भी आर्थिक मोर्चे पर जूझ रहा है। इन दिनों लोगों के काम-धंधे बंद पड़े हैं। अधिकांश नौकरी पेशा वर्ग को पूरा वेतन नहीं मिला है। उनको गुजारे के लिए रकम भी चाहिए, इसलिए इस दौर में कोई भी हाथ की रकम खर्च नहीं करना चाहता है। ऐसे में बिजली के बिल की राशि जमा होने को लेकर संशय पहले ही पैदा हो गया था। इसलिए बिल जमा कराने तारीखें बढ़ा दी गई थीं। ऐसी स्थिति में कुछ संभावनाएं तलाश कर निगम ने बिल राशि वसूली के लिए वॉट्स-एप की व्यवस्था की और अब वॉट्स-एप पर मीटर रीडिंग भेजने वालों को बिलों में 50 रुपए की छूट देने की घोषणा की है। साथ ही उपभोक्ताओं को और कई राहतें दी जा रही हैं।
 
प्रबंध निदेशक वी.एस. भाटी ने बताया कि लॉकडाउन की स्थिति में राज्य सरकार के निर्णय एवं राजस्थान विद्युत विनियामक आयोग द्वारा जारी आदेश की अनुपालना में निगम ने उपभोक्ताओं को कई सुविधाएं दी हंै। इसके तहत कृषि एवं घरेलू श्रेणी के उपभोक्ताओं को 31 मई तक बिलों का भुगतान करने पर आगामी बिल में भुगतान की राशि में 5 प्रतिशत तथा अन्य श्रेणी के उपभोक्ताओं (कृषि एवं घरेलू श्रेणी के अतिरिक्त) को एक प्रतिशत छूट दी जाएगी। इसी तरह 31 मई तक की अवधि में उपभोक्ताओं द्वारा मीटर रीडिंग (फिगर एवं फोटो) निगम के कॉल सेंटर अथवा संबंधित अधिकारी को वॉट्स-एप द्वारा भेजे जाने पर उनके बिलों में एक प्रतिशत की छूट (अधिकतम 50 रुपए) दी जाएगी।
 
उन्होंने बताया कि उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए मार्च से मई तक की अवधि में जारी किए गए बिलों का भुगतान डिजिटल पेमेंट मोड से किए जाने पर निगम सभी प्रकार के बैंकिंग चार्जेज, प्रोसेसिंग फीस वहन करेगा। इसी तरह 5 हजार रुपए तक राशि का डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर निगम द्वारा कोई ट्रांजेक्शन चार्जेज वसूल नहीं किए जाएंगे। बिल की राशि 5 हजार रुपए से अधिक होने पर केवल डेबिट, क्रेडिट कार्ड कंपनी, सेवा प्रदाता को भुगतान की गई वास्तविक राशि ही निगम द्वारा वसूल की जाएगी। 22 मार्च से 31 मई  तक की अवधि के दौरान जारी किए गए विद्युत बिल, जिनका भुगतान स्थगित नहीं किया गया है, ऐसे बिलों का भुगतान उपभोक्ता नियत तिथि अथवा उस के बाद भी आंशिक या पूर्ण रुप से कर सकता है। इस प्रकार के मामलों में उपभोक्ता का विद्युत संबंध विच्छेद नहीं किया जाएगा। बिलिंग माह अप्रैल एवं मई में जारी होने वाली पाक्षिक बिलिंग को (लॉकडाउन से मुक्त प्रतिष्ठानों को छोड़कर) स्थगित किया गया है।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

बुजुर्गों को बोझ नहीं समझे, सम्मान करें : कैलाश विजयवर्गीय

बुजुर्गों का बोझ नहीं समझे, सम्मान करें अखिल भारतीय विजयवर्गीय महिला संगठन के राष्टÑीय महाधिवेशन का उद्घाटन

11/08/2019

रिश्वत लेते डिस्कॉम वरिष्ठ सहायक एवं लिपिक गिरफ्तार

रिश्वत लेते डिस्कॉम वरिष्ठ सहायक एवं लिपिक गिरफ्तार एसीबी टीम की कार्रवाई, कनेक्शन देने की एवज में वरिष्ठ सहायक से 39 हजार और लिपिक ने मांगे थे 5 हजार रुपए

25/11/2019

पुष्कर सरोवर के परिक्रमा मार्ग में सड़कों पर भरा सीवरेज का गंदा पानी, लोग परेशान

सरोवर के परिक्रमा मार्ग व सावित्री मन्दिर मार्ग में पिछले चार दिनों से सीवरेज का गंदा पानी भरा हुआ है। लोगों को इस रास्ते से निकलना बंद हो गया है।

30/10/2019

किसानों की मदद में ‘राजनीति’ का रोड़ा

किसानों की आर्थिक मदद की मंशा से राज्य सरकार ने इस बार केन्द्रीय सहकारी बैंकों के माध्यम से अधिक ऋण वितरण के लिए नए सदस्य बनाने का अभियान तो छेड़ दिया, लेकिन नियमित मॉनिटरिंग नहीं होने से अभियान पर ग्रहण लगता नजर आ रहा है।

08/08/2019

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में अब फाइव डे वीक

शिक्षा मंत्री गोविंदसिंह डोटासरा सोमवार को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के कर्मचारियों को पांच दिन के सप्ताह के कार्य दिवस का तोहफा दे गए

03/06/2019

रैलिंग में दौड़ा करंट, यात्री की मौत

मेगा हाईवे परबतसर रोड स्थित होटल पर चाय नाश्ता करने के लिए रुकना एक परिवार को मंगलवार को भारी पड़ गया। परिवार का एक सदस्य होटल की रेलिंग में दौड़ते करंट की चपेट में आ गया। मिनटों में ही उसकी सांसें टूट गई।

16/07/2019

प्रदेश के पान-मसाला कारोबारियों के यहां सर्वे

प्रदेश के पान-मसाला कारोबारियों के यहां सर्वे वाणिज्यिक कर विभाग की टीमों की कार्रवाई, बिना बिल के बेच रहे थे माल, सीकर व कोटा के कारोबारियों से वसूले 51 लाख रुपए

19/04/2020