Dainik Navajyoti Logo
Saturday 18th of September 2021
 
अजमेर

कुल की रस्म के साथ ही ख्वाजा का उर्स सम्पन्न

Monday, March 02, 2020 23:45 PM
सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती का 808वां सालाना उर्स छठी के कुल की रस्म

   

 
 अजमेर। सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती का 808वां सालाना उर्स छठी के कुल की  रस्म के साथ ही सोमवार को अनौपचारिक रूप से सम्पन्न हो गया। इसके साथ ही अजमेर से जायरीन की वापसी तेजी से शुरू हो गई है। 
     
 
 छठी के कुल की महफिल सुबह 11 बजे महफिलखाना में दरगाह दीवान के उत्तराधिकारी सैयद नसीरुद्दीन चिश्ती की सदारत में शुरू हुई। जिससें खादिमों के अलावा विभिन्न सूफी दरगाहों के सज्जादानशीनों ने शिरकत की। दरगाह की शाही चौकी के कव्वाल असरार हुसैन व उनकी पार्टी ने ख्वाजा साहब की शान में रंग व बधावा पढ़ा। इसके बाद सज्जादानशीन अपने परिवार के सदस्यों के साथ कुल की रस्म अदा करने के लिए सख्त सुरक्षा इंतजाम के बीच जन्नती दरवाजा से आस्ताना में गए। उनके प्रवेश करते ही चांद रात से खुला जन्नती दरवाजा बंद कर दिया गया। कुल की रस्म के बाद उनके दुआगो खादिम ने उनकी दस्तारबंदी की। वे बेगमी दालान के दरवाजे से बाहर निकलकर पुन: महफिलखाना पहुंचे। 
       
इस दौरान ख्वाजा साहब की छठी की रस्म का ऐलान करने के लिए दरगाह परिसर में शादियाना व झांझ बजाई गई और बड़े पीर की पहाड़ी से तोप दागी गई। कुल की रस्म के दौरान अनेक जगहों पर खादिमों ने ढोल भी बजवाए। इस दौरान जायरीन ने ख्वाजा साहब की दरगाह की दीवारों को गुलाब व केवड़े के जल से धोया। उर्स का औपचारिक समापन पांच मार्च को नवीं के कुल के साथ होगा। 
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

महाशक्ति की यात्रा भारत के लिए शुभ संकेत : नड्डा

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने स्पष्ट किया कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की यात्रा आने वाले समय में सार्थक परिणाम भारत को देगी।

27/02/2020

पुलिस ने सटोरिये को किया गिरफ्तार, 20 लाख रुपए का हिसाब, लैपटॉप व अन्य सामग्री बरामद

ब्यावर थाना पुलिस ने एक सटोरिये को गिरफ्तार किया है। थानाधिकारी ने बताया कि एक सूचना पर गत रात्रि पुलिस ने आरोपी को उसके फ्लैट से गिरफ्तार किया।

15/03/2020

जिला कलक्टर एक्शन मोड में

नेहरू अस्पताल का किया औचक निरीक्षण, 47 डॉक्टर समेत 58 मिले गैर हाजिर अफसरों की टीमें सभी वार्डों समेत इमरजेंसी व आउटडोर में पहुंची

06/12/2019

महाराष्ट्र की सीएम उद्धव ठाकरे की तरफ से अजमेर दरगाह में चादर पेश, देश में अमन-चैन की दुआ

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की ओर से सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के 809वें सालाना उर्स पर ख्वाजा की दरगाह में चादर पेश की गई। मुंबई से शिवसेना प्रमुख ठाकरे की तरफ से चादर लेकर आए सैयद आदिल चिश्ती एवं सैयद सोहेल चिश्ती ने चादर पेश कर मुल्क में अमन चैन एवं शांति और कोरोना मुक्ति के लिए दुआ की।

08/02/2021

दो लाख देकर बीवी लाए, दो दिन में हुई चंपत

नसीराबाद नगदी लेकर विवाह करने और दो दिन बाद ही पति को चकमा देकर फरार होने का सनसनीखेज मामला निकटवर्ती गांव रामपुरा में उजागर हुआ

21/07/2019

ज्ञान को आचरण में उतारने से दूर होंगी सामाजिक विकृतियां- राज्यपाल

एमडीएस में 137वें ऋषि बलिदान दिवस पर राष्टÑीय संगोष्ठी का आयोजन

30/10/2019

पुष्कर में आध्यात्मिक यात्रा के दौरान टला हादसा, बग्गियां सजावटी लाइटों में फंसी

आध्यात्मिक यात्रा के दौरान बिजली बन्द होने से बड़ा हादसा टल गया। यात्रा में शामिल बग्गिया ब्रह्मा मंदिर रोड पर लगी सजावटी लाइटों में फंस गई। इससे लाइट और सीसीटीवी कैमरे के तार टूट कर टकरा गए।

08/11/2019