Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
अजमेर

कोरोना इफेक्ट: अजमेर में ख्वाजा साहब की दरगाह 31 मार्च तक बंद

Friday, March 20, 2020 23:40 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

अजमेर। जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए उठाए जा रहे कदमों के चलते शुक्रवार को सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह को आगामी 31 मार्च तक आमजन के लिए बन्द रखने का फैसला किया है। यह निर्णय शुक्रवार को कलेक्ट्रेट में दरगाह कमेटी एवं अंजुमन के पदाधिकारियों के साथ हुई बैठक में लिया गया।जिला कलेक्टर विश्वमोहन शर्मा ने बताया कि सार्वजनिक स्थलों पर भीड़भाड़ रोकने के लिए राज्य सरकार के निर्देशनुसार पूरे जिले में धारा 144 लगाई गई है। उसी के तहत दरगाह को बन्द करने का निर्णय लिया गया है। 

 
इस दौरान दरगाह में केवल निजाम गेट ही खुला रहेगा, शेष सारे गेट बंद रहेंगे। वहीं दरगाह की आवश्यक धार्मिक रस्में पूरी की जाती रहेंगी। इसके लिए अधिकतम 20 व्यक्तियों को दरगाह में जाने की अनुमति पुलिस विभाग देगा। जिला कलक्टर ने बताया कि निकटवर्ती भीलवाड़ा जिले सहित झुंझुनूं में कोरोना संक्रमण से स्थिति काफी खराब हुई है। ऐसे में अजमेर जिले में आमजन की जिन्दगी से बढ़कर कुछ नहीं है। इसीलिए दरगाह में आने वाले जायरीन के हित में भीड़भाड़ रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है।
 
जिला पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण नहीं फैले, इसके लिए यह कदम उठाना जरूरी हो गया था।  जिले के अन्य धार्मिक स्थल बन्द हो गए हैं। वहां भी केवल धार्मिक रस्में अदा की जा रही हंै।
बैठक में दरगाह दीवान के प्रतिनिधि एस.एन.चिश्ती,  दरगाह नाजिम शकील अहमद, अंजुमन यादगार के अब्दुल जर्रार चिश्ती, सैयद मौहम्मद हुसैन, अतिरिक्त कलक्टर शहर अरविंद कुमार सेंगवा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीआईडी जोन सुरेन्द्र कुमार भाटी,  होटल एसोसिएशन अजमेर के अध्यक्ष अमित जैन, पुष्कर होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष रघु पारीक सहित कई होटल मालिक, पुलिस, रेलवे, रोडवेज, यातायात एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

रेस्टोरेंट में बैठकर भोजन नहीं कर सकेंगे
बैठक में जिला कलक्टर ने बताया कि जिले के समस्त होटल एवं रेस्टोरेंट में कोई भी व्यक्ति वहां बैठकर भोजन नहीं कर सकेगा। अलबत्ता भोजन पैक कराकर अपने घर ले जा सकेंगे।  उन्होंने होटल मालिकों से भी कहा है कि उनके होटल में यदि कोई विदेशी पर्यटक आकर ठहरता है तो उसकी स्क्रीनिंग कराएं और उसकी सूचना संबंधित उपखंड अधिकारी को भी दें। उन्होंने बताया कि बाहर के किसी भी जिले से अथवा विदेश से कोई भी मित्र या रिश्तेदार आने पर प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जाएगी। वे  सार्वजनिक स्थलों पर नहीं घूमें, यह भी ध्यान रखा जाए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

हजारों मरे काले बिच्छू और इनसे निर्मित 60 लीटर से ज्यादा तेल बरामद

अजमेर में अंदरकोट क्षेत्र में एक दुकान से हजारों मरे काले बिच्छू और इससे निर्मित 60 लीटर से ज्यादा तेल बरामद हुआ है। वन विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम ने अंदरकोट स्थित एक दुकान पर मारा छापा

08/08/2019

15 लाख से भरा बैग छीन लुटेरे हुए छू-मंतर।

दीपावली से पूर्व ही किशनगढ़ में शुक्रवार को एक बड़ी वारदात हो गई। 15 लाख रुपए की नगदी से भरे दो बैग लेकर घर लौटे आढ़त व्यवसायी को शातिर लुटेरों ने घर के बाहर ही निशाना बना लिया।

18/10/2019

महाशक्ति की यात्रा भारत के लिए शुभ संकेत

तीन दिवसीय पुष्कर प्रवास के बाद लौटे भाजपा राष्टÑीय अध्यक्ष नड्डा, परिवार सहित पुष्कर सरोवर का पूजन कर किए ब्रह्माजी के दर्शन

26/02/2020

जिला कलक्टर एक्शन मोड में

नेहरू अस्पताल का किया औचक निरीक्षण, 47 डॉक्टर समेत 58 मिले गैर हाजिर अफसरों की टीमें सभी वार्डों समेत इमरजेंसी व आउटडोर में पहुंची

06/12/2019

पुलिस ने सटोरिये को किया गिरफ्तार, 20 लाख रुपए का हिसाब, लैपटॉप व अन्य सामग्री बरामद

ब्यावर थाना पुलिस ने एक सटोरिये को गिरफ्तार किया है। थानाधिकारी ने बताया कि एक सूचना पर गत रात्रि पुलिस ने आरोपी को उसके फ्लैट से गिरफ्तार किया।

15/03/2020

सीएम बनने के बाद आज पहली बार अजमेर आएंगे गहलोत

मुख्यमंत्री बनने के बाद अशोक गहलोत सोमवार को पहली बार अजमेर आ रहे हैं। वह सुबह 11 बजे हैलीकॉप्टर से पुलिस लाइन हैलीपेड पहुंचेंगे। जवाहर रंगमंच में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के बाद वह आजाद पार्क में जनसभा को सम्बोधित करेंगे।

17/11/2019

पवार और राजनाथ की ओर से चादर पेश

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार तथा उनकी बेटी सांसद सुप्रिया सुले की ओर से अजमेर दरगाह शरीफ में ख्वाजा साहब के 808वें सालाना उर्स के मौके पर चादर पेश कर अमनोअमान की दुआ की गई।

27/02/2020