Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
अजमेर

नशे पर हावी हुई ‘विचारधारा’, कर दिया ‘गांधी वध’ प्रतिमा का सिर तोड़ ले गए

Tuesday, October 29, 2019 23:45 PM
गिरफ्तार आरोपी
 नसीराबाद ।   देशभर में राष्टÑपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती विभिन्न कार्यक्रमों के साथ मनाई जा रही है, इसी बीच कुछ समाज कंटकों ने दीपावली की मध्यरात्रि गांधी चौक स्थित राष्टÑपिता महात्मा गांधी की आदमकद प्रतिमा का सिर तोड़ दिया। इतना ही नहीं, बल्कि इस प्रतिमा का सिर भी साथ ले गए। इसका पता लगते ही शहर का माहौल गरमा गया। शहर के गणमान्य लोगों ने पुलिस को 5 दिन की मोहलत देते हुए नसीराबाद बंद कराने की चेतावनी दे दी। पुलिस एवं जिला प्रशासन के अधिकारियों ने वारदात को गंभीरता से लेते हुए कुछ घंटों में ही दो आरोपियों को धर दबोचा। इनमें एक कॉलेज छात्र है। पुलिस ने प्रतिमा का सिर भी बरामद कर लिया है।
 
दीपावली की रात लगभग 12.10 किसी ने गांधी प्रतिमा खंडित कर दी। इसकी इत्तला मिलते ही पुलिस और जिला प्रशासन के आला अधिकारी हरकत में आ गए। उन्होंने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयनारायण मीणा व पुलिस उप अधीक्षक बृजमोहन असवाल के नेतृत्व में सिटी और सदर पुलिस थाने की टीम गठित कर जांच आरंभ कर दी।
 
नसीराबाद बंद की चेतावनी
पुलिस ने भोर होते ही शहर के गणमान्य लोगों से वार्ता शुरू कर दी और सिटी पुलिस थाना परिसर में सुबह आठ बजे शांति समिति की बैठक बुला ली। बैठक में उपखंड अधिकारी राकेश कुमार गुप्ता, तहसीलदार बुद्धिप्रकाश मीणा, पुलिस उप अधीक्षक बृजमोहन असवाल, सर्किल इंस्पेक्टर कैलाश विश्नोई, सिटी पुलिस थाना सर्किल इंस्पेक्टर लक्ष्मण सिंह नाथावत आदि ने गणमान्य लोगों से चर्चा की और यह निर्णय लिया गया कि खंडित प्रतिमा को हटाकर नई प्रतिमा स्थापित कराई जाएगी। आरोपियों को पकड़ने के लिए 5 दिन का समय मांगा गया। बैठक में पूर्व विधायक रामनारायण गुर्जर, नगर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष अजय गौड़, छावनी परिषद उपाध्यक्ष योगेश सोनी, भाजपा मंडल अध्यक्ष वैभव तेला, एडवोकेट नवाब कुरैशी, मोहम्मद हुसैन खान आदि उपस्थित थे। उन्होंने 2 नवम्बर तक आरोपी गिरफ्तार नहीं होने पर शहर में धरना प्रदर्शन करने की चेतावनी भी दी थी। 
 
यूं आए पकड़ में
इधर, पुलिस और जिला प्रशासन ने इस चेतावनी को गंभीरता से लेते हुए तुरंत कार्रवाई आरंभ कर दी। उन्होंने खंडित प्रतिमा का बारीकी से अवलोकन करने के बाद उस क्षेत्र में दुकानों और मकानों पर लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगालना शुरू किया। इसमें दो युवक गांधीजी की प्रतिमा का सिर तोड़कर साथ ले जाते हुए स्पष्ट दिखाई दिए और आगे जाने के बाद कुछ अन्य युवकों के साथ बाइक पर रवाना होते कैद हो गए। पुलिस ने तुरंत आरोपियों की पहचान करते हुए खाटाओली मोहल्ला निवासी विजय उर्फ रिंकू पुत्र बाबूलाल जाट और मिशन कंपाउंड निवासी यश रॉबी उर्फ  बब्बू पुत्र राकेश रॉबी को गिरफ्तार कर लिया। 
 
...और विचलित हो गया
पुलिस ने पत्रकार वार्ता में बताया कि विजय राजकीय महाविद्यालय में द्वितीय वर्ष का छात्र है। उसका मानना है कि अभी तक शिक्षा और अन्य जानकारियों के अनुसार देश की आजादी का एकमात्र श्रेय महात्मा गांधी को दिया जाता है। जबकि भगत सिंह आजाद और वीर सावरकर आदि को कोई श्रेय नहीं देते हैं। दीपावली की रात शराब के नशे में दोस्तों के बीच इस बारे में चर्चा चली और वह आक्रोशित हो उठा। वह पत्थर लेकर गांधी चौक पहुंच गया। जहां गांधीजी की प्रतिमा को खंडित कर दिया। यश भी उसके साथ था। पुलिस की गिरफ्त में विजय उर्फ रिंकू जाट ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि नशे में होने के कारण वह अत्यधिक विचलित हुआ और यह कृत्य कर दिया। उसे अपनी करनी का कोई अफसोस नहीं है हालांकि उसका तरीका गलत था। 
 
छावनी परिषद ने दर्ज कराया मामला
पुलिस ने महात्मा गांधी की प्रतिमा खंडित करने को लेकर छावनी परिषद की रिपोर्ट पर मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस ने आरोपियों की निशानदेही पर छावनी परिषद कर्मचारियों की मदद से फ्रामजी चौक स्थित लाल डिग्गी से प्रतिमा का सिर बरामद कर लिया है।
 
यह भी पढ़ें:

नवनियुक्त 211 पटवारियों के नियुक्ति दस्तावेज जिलों को सौंपे

नवनियुक्त 211 पटवारियों के नियुक्ति दस्तावेज जिलों को सौंपे, नई भर्ती के लिए रिक्त पदों की सूचनाएं भी प्राप्त कीं

12/07/2019

लोहे के एंगलों से भरे ट्रेलर को लूटा

राष्टÑीय राजमार्ग 79 स्थित कोटा रोड चौराहे के निकट शुक्रवार रात्रि को लोहे के एंगलों से भरे ट्रेलर को ही लूट लिया गया। चालक की सूचना पर अलर्ट हुई पुलिस ने नाकाबंदी के दौरान सराना क्षेत्र से लूटे गए ट्रेलर को आरोपियों सहित दबोच लिया।

25/05/2019

आरएसएस की अखिल भारतीय समन्वय बैठक पुष्कर में, 35 से अधिक संगठन शामिल

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की त्रिदिवसीय अखिल भारतीय समन्वय बैठक शनिवार को अखिल भारतीय माहेश्वरी सेवा सदन में शुरू हुई। बैठक में सरसंघचालक मोहन भागवत, सरकार्यवाह भैयाजी जोशी, संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी एवं समाज जीवन में भिन्न-भिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले 35 से अधिक संगठनों के अखिल भारतीय स्तर के लगभग 200 कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

07/09/2019

सीएम बनने के बाद आज पहली बार अजमेर आएंगे गहलोत

मुख्यमंत्री बनने के बाद अशोक गहलोत सोमवार को पहली बार अजमेर आ रहे हैं। वह सुबह 11 बजे हैलीकॉप्टर से पुलिस लाइन हैलीपेड पहुंचेंगे। जवाहर रंगमंच में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के बाद वह आजाद पार्क में जनसभा को सम्बोधित करेंगे।

17/11/2019

66 तहसीलदारों को किया इधर-उधर

राजस्व मंडल ने सोमवार को 66 तहसीलदारों को इधर- उधर किया, इसमें अजमेर में लम्बे समय से रिक्त चल रहे पद पर हुकुम कंवर को लगाया गया है, जबकि ललित कुमार पुरोहित को सरवाड़ और सुरेश कुमार हरसोलिया को पीसांगन तहसीलदार के पद पर पदस्थापित किया

26/08/2019

महिला और बच्चे की गला रेतकर निर्मम हत्या

खरवा-मसूदा के बीच ग्राम सारणिया के जंगल में सोमवार सुबह एक महिला और एक बच्चे की खून से सनी लाशें मिलने से सनसनी फैल गई। दोनों की चाकू से गला रेतकर हत्या की गई

24/02/2020

इंटेलिजेंस और एसओजी का दुरुपयोग कर रहे हैं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत: देवनानी

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने वर्तमान राजनीतिक माहौल के परिप्रेक्ष्य में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर आरोप लगाया है कि वे सत्ता में रहकर इंटेलिजेंस एवं एसओजी का दुरुपयोग कर रहे हैं। मुख्यमंत्री गहलोत एवं उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच परस्पर आपसी सत्ता स्पर्धा है, जिसमें बेवजह भाजपा को घसीटा जा रहा है।

12/07/2020