Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 5th of August 2020
 
टोंक

बीसलपुर बांध के विहंगम दृश्य को देखने उमड़े सैलानी

Monday, August 19, 2019 11:35 AM
बीसलपुर बांध के विहंगम दृश्य को देखने उमड़े सैलानी।

टोडारायसिंह। राजस्थआन के सबसे बड़े पेयजल स्त्रोत बीसलपुर बांध पर मानसून की मेहरबानी के बाद रविवार को बांध के गेट खुलने की खबर ने पर्यटन प्रेमियों के दिलों में उत्साह का संचार कर दिया। बांध के विहंगम दृश्य को देखने सैलानी उमड़ पड़े। इससे बांध के आसपास जाम की स्थिति पैदा हो गई

बांध क्षेत्र में पानी की आवक को देखने के लिए पर्यटकों की बढ़ी आवाजाही के चलते सुबह 10 बजे तक टोडारायसिंह क्षेत्र से बांध को देखने वालों की लम्बी कतार शुरू हो गई व दोपहर 12 बजे तक हजारों की संख्या में आए पर्यटकों के वाहनों की करीब 5 किमी लम्बी लाइन लगने से सैकड़ों वाहन कई कई घंटे तक जाम में फंसे रहे जिन्हें हटाने के लिए मौके पर प्रशासन का कोई कारिन्दा नजर नहीं आया।

पुलिस व प्रशासन की लापरवाही उजागर
उल्लेखनीय है कि बांध क्षेत्र में जाने के लिए टोडारायसिंह की ओर से आने वाला एक मात्र मार्ग है जहां एक ओर पहाड़ स्थित है वहीं दूसरी ओर बांध की दीवार है। बीच में करीब 30 फीट चौड़े मार्ग पर दोनों ओर वाहनों की आड़ी तिरछी कतारें लगी रहीं।

बांध क्षेत्र से लेकर मछली कांटा तक कार,जीप,ट्रैक्टर, बसें आदि वाहनों के आड़े तिरछे फंसे होने से बांध क्षेत्र में सपरिवार घूमने के मकसद से आए हजारों नागरिकों, महिलाओं व बच्चों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ा। लोग खाने के सामान व पीने के पानी को तरस गए। कई स्थानों पर स्थानीय नागरिकों ने वाहनों को एक ओर रोक कर जाम को हटाने का प्रयास किया। जैसे-तैसे तीन घंटे तक लगातार मशक्कत के बाद जाम को नागरिकों के सहयोग से हटाया गया, लेकिन दोपहर दो बजे जयपुर की ओर से सैकड़ों वाहनों की आवाजाही लगातार होने से वाहनों की कतार 7 किमी दूर थडौली के समीप स्थित पहाड़ी झरने तक आ गई। इस दौरान मौके पर जाम में फंसे हजारों देशी सैलानियों को मदद करने के लिए शाम तक प्रशासन की ओर से कोई नुमाइंदा नजर आया, इससे रविवार अवकाश के दिन अपने परिवार के साथ सैर सपाटे के लिए आए हजारों परिवारों को कड़वे अनुभव का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़ें:

Video: बीसलपुर बांध फुल होने के कगार पर, एक गेट खोला

राज्य के प्रमुख बीसलपुर बांध में पानी की आवक जारी है। बांध में पानी का गेज 313.20 आरएल मीटर दर्ज हुआ। त्रिवेणी का गेज 5.80 मीटर चल रहा है।

17/08/2019

मालपुरा कस्बे में कर्फ्यू में रविवार को 6 घंटे की ढील

मालपुरा कस्बे में अब शांति के मद्देनजर कर्फ्यू के पांचवें दिन रविवार को 6 घंटे की ढील दी गई। पुलिस के अनुसार पिछले दो दिन में कर्फ्यू में दी गई ढील के दौरान शांति बने रहने के कारण रविवार को कर्फ्यू में ढील को बढ़ाकर 6 घंटे कर दिया गया और सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक कर्फ्यू में छूट दी गई।

13/10/2019

दशहरे के जुलूस पर पथराव के बाद मालपुरा में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू, कड़ी सुरक्षा में रावण दहन

मालपुरा में दशहरे के जुलूस पर पथराव के बाद अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया गया है। इसके बाद शहर के सभी शिक्षण संस्थाएं बन्द कर दी गईं। सुरक्षा की दृष्टि से इन्टरनेट सेवाएं बन्द कर दी। बाजारों में दिनभर सन्नाटा पसरा रहा। इस बीच प्रशासन ने बुधवार तड़के कड़ी सुरक्षा में रावण के पुतले का दहन करवाया।

10/10/2019

बजरी माफियाओं ने पुलिस दल पर किया हमला, थानाप्रभारी सहित छह घायल

बनास नदी में हो रहा अवैध खनन अब नासूर बनता जा रहा है। अवैध रूप से खनन कर रहे बजरी माफिया की दबंगई लगातार बढ़ती जा रही है।

15/06/2019

कलेक्ट्रेट में आग, एसी में शॉर्ट सर्किट से हुआ हादसा

जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय में जिला कलेक्टर के बैठक कक्ष में एयरकंडीशनर में शार्ट सर्किट होने से गुरुवार को दोपहर आग लग गई और कलेक्ट्रेट कक्ष में आग से धुंआ की धुंआ हो गया।

12/04/2019

व्हाट्सअप कॉलिंग से हर दिन चल रहा था वसूली का खेल, कांस्टेबल सहित दलाल गिरफ्तार

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो टोंक की टीम ने जिले के पीपलू थाना क्षेत्र के नानेर गांव के चौराहे पर गुरुवार रात को बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया हैं।

18/05/2019

ट्रैक्टर चालक की संदिग्ध मौत का मामला, किरोड़ी, हरीश, जौनपुरिया बैठे धरने पर

जिले के नगरफोर्ट कस्बे में ट्रैक्टर चालक भजन लाल हत्याकांड का मामला गहराता जा रहा है, शनिवार को चौथे दिन भी मांगे नहीं माने जाने पर देवली उनियारा विधायक हरीश चंद्र मीणा सहित दो विधायक को न्याय के लिए आमरण अनशन पर बैठने को मजबूर होना पड़ा।

02/06/2019