Dainik Navajyoti Logo
Saturday 25th of January 2020
 
टोंक

बीसलपुर बांध के विहंगम दृश्य को देखने उमड़े सैलानी

Monday, August 19, 2019 11:35 AM
बीसलपुर बांध के विहंगम दृश्य को देखने उमड़े सैलानी।

टोडारायसिंह। राजस्थआन के सबसे बड़े पेयजल स्त्रोत बीसलपुर बांध पर मानसून की मेहरबानी के बाद रविवार को बांध के गेट खुलने की खबर ने पर्यटन प्रेमियों के दिलों में उत्साह का संचार कर दिया। बांध के विहंगम दृश्य को देखने सैलानी उमड़ पड़े। इससे बांध के आसपास जाम की स्थिति पैदा हो गई

बांध क्षेत्र में पानी की आवक को देखने के लिए पर्यटकों की बढ़ी आवाजाही के चलते सुबह 10 बजे तक टोडारायसिंह क्षेत्र से बांध को देखने वालों की लम्बी कतार शुरू हो गई व दोपहर 12 बजे तक हजारों की संख्या में आए पर्यटकों के वाहनों की करीब 5 किमी लम्बी लाइन लगने से सैकड़ों वाहन कई कई घंटे तक जाम में फंसे रहे जिन्हें हटाने के लिए मौके पर प्रशासन का कोई कारिन्दा नजर नहीं आया।

पुलिस व प्रशासन की लापरवाही उजागर
उल्लेखनीय है कि बांध क्षेत्र में जाने के लिए टोडारायसिंह की ओर से आने वाला एक मात्र मार्ग है जहां एक ओर पहाड़ स्थित है वहीं दूसरी ओर बांध की दीवार है। बीच में करीब 30 फीट चौड़े मार्ग पर दोनों ओर वाहनों की आड़ी तिरछी कतारें लगी रहीं।

बांध क्षेत्र से लेकर मछली कांटा तक कार,जीप,ट्रैक्टर, बसें आदि वाहनों के आड़े तिरछे फंसे होने से बांध क्षेत्र में सपरिवार घूमने के मकसद से आए हजारों नागरिकों, महिलाओं व बच्चों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ा। लोग खाने के सामान व पीने के पानी को तरस गए। कई स्थानों पर स्थानीय नागरिकों ने वाहनों को एक ओर रोक कर जाम को हटाने का प्रयास किया। जैसे-तैसे तीन घंटे तक लगातार मशक्कत के बाद जाम को नागरिकों के सहयोग से हटाया गया, लेकिन दोपहर दो बजे जयपुर की ओर से सैकड़ों वाहनों की आवाजाही लगातार होने से वाहनों की कतार 7 किमी दूर थडौली के समीप स्थित पहाड़ी झरने तक आ गई। इस दौरान मौके पर जाम में फंसे हजारों देशी सैलानियों को मदद करने के लिए शाम तक प्रशासन की ओर से कोई नुमाइंदा नजर आया, इससे रविवार अवकाश के दिन अपने परिवार के साथ सैर सपाटे के लिए आए हजारों परिवारों को कड़वे अनुभव का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़ें:

टोंक: पांच दिन से एम्बुलेंस के डीप फ्रिज में शव, धरने पर बैठे विधायक हरीश मीणा

जिले के नगरफोर्ट कस्बे में अस्पताल में ट्रैक्टर चालक भजन लाल हत्याकांड का मामलें रविवार को पांच दिन भी मांगे नहीं माने जाने पर अनिश्चितकालीन आंदोलन जारी रहा और मृतक का शव पांच दिन से एम्बुलेंस में डीप फ्रिज में सुरक्षित पड़ा है।

03/06/2019

बीसलपुर बांध का गिर रहा जलस्तर, भीषण गर्मी को देखते हुए बढ़ाई जलापूर्ति

मानसून की बेरुखी के चलते प्रदेश मुख्यालय सहित अजमेर, टोंक, जयपुर की लाइफ लाइन कहे जाने वाले बीसलपुर बांध का पानी दिनो दिन कम होता जा रहा है।

15/06/2019

पानी के लिए सड़क पर बैलगाड़ी रख लगाया जाम

क्षेत्र के भजनेरी गांव में सोमवार को ग्रामीणों ने पानी की समस्या को लेकर देई बांसी सड़क मार्ग पर चक्काजाम कर विरोध प्रदर्शन किया। जिससे वाहनों का आवागमन रूक गया।

17/06/2019

बजरी माफियाओं ने पुलिस दल पर किया हमला, थानाप्रभारी सहित छह घायल

बनास नदी में हो रहा अवैध खनन अब नासूर बनता जा रहा है। अवैध रूप से खनन कर रहे बजरी माफिया की दबंगई लगातार बढ़ती जा रही है।

15/06/2019

वसुंधरा राजे ने पूर्व गृहमंत्री दिग्विजय सिंह को अर्पित की श्रद्धांजलि, परिजनों को बंधाया ढांढस

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने रविवार को राजस्थान के पूर्व गृहमंत्री स्व. दिग्विजय सिंह के उनियारा स्थित आवास पहुंचकर शोक व्यक्त किया। इस दौरान दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित की।

03/11/2019

विधायक प्रताप सिंह सिंघवी सड़क हादसे में घायल

छबड़ा विधायक प्रताप सिंह सिंघवी का एनएच 12 पर एक्सीडेंट हो गया है।

14/06/2019

चरते-चरते बारां से टोंक पहुंची 10 भैंसें, कान में लगे टैग से हुई मालिक की पहचान

बारां के सीसवाली गांव के एक व्यक्ति की बीस दिन पहले खोई हुई दस भैंस और एक गाय चरते-चरते सोप उप तहसील क्षेत्र के सेदरी गुजरान व कोटड़ी पहुंच गई। इस दौरान उन्होंने बारां से टोंक जिले तक करीब 200 किमी का सफर तय किया।

27/11/2019