Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of August 2020
Dainik Navajyoti
 
झालावाड

सीएचसी में हेल्पर कर रहे फॉर्मासिस्ट का काम

Friday, August 30, 2019 01:30 AM
डग। अस्पताल में मरीजों की भीड़।

डग। डग सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र इन दिनों कागजों में कर्मचारियों की उपस्थिति से चल रहा है। वहीं मौसमी बीमारियों के प्रकोप के चलते अस्पताल परिसर इन दिनों मरीजों से अटा पड़ा हुआ है और डॉक्टरों की उपस्थिति भी कम है। जो डॉक्टर है वह भी छुट्टी, मेडीकल या मिटिंग में रहने के कारण मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

इसी के साथ आज शुक्रवार को दोपहर पूर्व वाली पारी में संवाददाता ने अस्पताल में देखा तो मरीजों से अस्पताल भरा हुआ था और पर्ची कटाने वालों की लम्बी कतारें लगी हुई थी तथा नि:शुल्क दवा केन्द्र पर डॉक्टर द्वारा लिखी गई पर्ची पर दवाईयां हेल्पर दे रहे थे। जिनकी शिक्षा इस योग्य ही नहीं और वह मरीज को दवाई दे रहा है।
 
नि:शुल्क दवा को देने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर फ ार्मासिस्ट की नियुक्ति भी की थी, परन्तु उक्त योजना के प्रारम्भ से लेकर आज तक कोई भी फ ार्मासिस्ट दवा केन्द्र पर नहीं बैठा। जबकि अस्पताल के रिकार्ड अनुसार यहां पर फ ार्मासिस्ट नियुक्त है तो आखिर अस्पताल प्रशासन की क्या कमी है, जो बिना फ ार्मासिस्ट के हेल्पर जो आरएमआरएस से संविदा में लगे कर्मियों से दिलवाई जा रही है।
 
जबकि देखने वाली बात यह है कि कोई भी मरीज बिना फ ार्मासिस्ट दवा काउन्टर से दवा नहीं ले सकता, परन्तु डग एक ऐसा अस्पताल है, जहां सब संभव है।
 
डॉक्टर के अभाव में मरीज ने तोड़ा दम
डग सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर दोपहर बाद गांव उदयपुर निवासी रामलाल पिता मांगू मेघवाल 50 वर्ष की जब गांव में तबीयत खराब हुई तो वह घर की महिला के साथ डग सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र डग आया और अस्पताल आने पर ज्यादा तबियत खराब हुई तो साथ में आई महिला घबराने लगी। क्योंकि साथ में कोई पुरूष नहीं था और उक्त बिमार ने तड़पते हुए अस्पताल में दम तोड़ दिया।
 
जब अज्ञात व्यक्ति की सूचना पर अस्पताल पहुंचता है तो वहां पर कोई डॉक्टर मौजूद नहीं था, मात्र मेल नर्स उक्त मरीज को देख रहा था और बचाने की कोशिश कर रहा है। जबकि आज व्यवस्थार्थ भवानीमंडी का डॉक्टर यहां पर लगाया जो अपने कमरे से बाहर तक नहीं आया और साथ आई महिला ने रोना शुरू कर दिया। जिससे वहां पर मौजूद लोगों की भीड़ लग गई और उन्होने मृतक के घर पर दूरभाष से खबर दी। इस प्रकार के हाल डग अस्पताल के है जो भगवान भरोसे चल रहा है।
 
वहीं डग सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चिकित्सा अधिकारी डॉ. रामअवतार देगड़ा ने कहा कि अभी तो बाहर हूं अस्पताल में दो फार्मासिस्ट लगे हुए है, जिसमें एक अस्पताल व एक आरबीएसके में और अस्पताल में कोई इमरजेन्सी आने पर डॉक्टर सूचना करने पर आ जाते है। यहां पर शिफ्ट के हिसाब से रहते है।  
 
डग ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. विकास जैन का कहना है कि अभी तो मिटिंग में हूं और डग अस्पताल में एक फार्मासिस्ट है, वह भी संविदा पर है व उसके पास स्टोर का चार्ज है।
यह भी पढ़ें:

लूटपाट व बाइक चोरी का आरोपी गिरफ्तार

थाना क्षेत्र में एक जने के साथ लूटपाट व बाइक चोरी के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया।

04/08/2019

पिकअप व बाइक भिड़ंत में बाइक सवार की मौत

झालावाड़ जिले के डग थाना क्षेत्र के घाटी गांव निवासी गुमानलाल पिता माधौलाल मेहर 24 वर्ष की पिकअप वाहन से भिड़ंत में मौत हो गई।

25/06/2019

बेहतर शिक्षा के लिए सभी पूरे मनोयोग से कार्य करें

जिला निष्पादक समिति की मासिक बैठक का आयोजन गुरूवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर करतार सिंह पूनिया की अध्यक्षता में मिनी सचिवालय के सभागार में आयोजित किया गया।

20/06/2019

गर्मी से पहले आने लगी जलसंकट की आहट

जैसे ही गर्मी का मौसम दस्तक देने लगा है शहर पेयजल समस्याओं की चपेट में आने लगा है। कहीं कम दबाव से पेयजल आपूर्ति हो रही है तो कहीं गंदे पानी की समस्याएं सामने आ रही है।

25/02/2020

निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना करें

झालावाड़ में पंचायत आम चुनाव 2020 की तैयारियों के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) सिद्धार्थ सिहाग की अध्यक्षता में मिनी सचिवालय के सभागार में बुधवार को बैठक आयोजित की गई।

01/01/2020

आकाशीय बिजली गिरने से पिता-पुत्र की मौत

क्षेत्र के बिलखेड़ी गांव में रविवार दोपहर में कुमठिया माल के खेत पर कीटनाशक का छिड़काव करते समय आकाशीय बिजली गिरने से पिता-पुत्र की मौत हो गई।

21/07/2019

घूंघट प्रथा छोड़ सामाजिक जिम्मेदारी निभाएं महिलाएं

झालावाड़ में महिला अधिकारिता विभाग द्वारा अन्तर्राष्टÑीय महिला दिवस सप्ताह का शुभारंभ कार्यक्रम सोमवार को जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग के मुख्य आतिथ्य में मिनी सचिवालय स्थित आॅडिटोरियम में आयोजित किया गया।

02/03/2020