Dainik Navajyoti Logo
Monday 10th of August 2020
 
झालावाड

अधिकाधिक पौधारोपण कर प्रकृति से संतुलन बनाकर चलें

Friday, July 12, 2019 01:20 AM
अभियान के अन्तर्गत श्रमदान करते हुए अधिकारी व ग्रामीण।

झालावाड़। जल शक्ति अभियान के सेन्ट्रल डिस्ट्रिक्ट नोडल आॅफिसर एवं उपभोक्ता मामलात विभाग के संयुक्त सचिव अमित मेहता, जल आयोग के ब्लॉक नोडल आॅफिसर एवं किसान कल्याण मामलात के उप सचिव कैलाश चौधरी एवं केन्द्रीय जल आयोग के निदेशक शरद चन्द्र ने भारत सरकार द्वारा संचालित जल शक्ति अभियान के अन्तर्गत शुक्रवार को ट्रीटमेन्ट प्लान्ट सहित जल स्रोतों का निरीक्षण किया। 

इस दौरान पंचायत समिति सुनेल कार्यालय में सरपंचों एवं ग्राम सचिवों की बैठक का आयोजन भी किया गया। बैठक में जल संरक्षण एवं पौधारोपण कार्य में आमजन की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने, लक्ष्य निर्धारित करने, वर्षा जल को सहेजने एवं वृहद स्तर पर पौधारोपण करने के संबंध में चर्चा की गई। 
 
बैठक में जल शक्ति अभियान के केन्द्रीय नोडल अधिकारी ने कहा कि हवा, पानी दूषित कर हम प्रकृति से खिलवाड़ न करें। अधिक से अधिक पौधारोपण करें। प्रकृति से संतुलन बनाकर चलें। वहीं पुराने जलाशयों का जीर्णोद्धार कर उन्हें उपयोग में लें। ग्राम से लेकर जिला स्तर तक जल शक्ति अभियान से अधिक से अधिक लोग जुड़ें और इसे जल आंदोलन का रूप दें।
 
उन्होंने कहा कि भारत सरकार 1 जुलाई से 15 सितम्बर तक अभियान के प्रथम चरण में पानी की कमी से जूझ रहे देश के 257 जिलों में जल शक्ति अभियान जनभागीदारी से चला रही है। उन्होंने आमजन से इस अभियान को सफल बनाने की अपील भी की। जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद चतुर्वेदी ने कहा कि जल शक्ति अभियान को सफल बनाने के लिए जल रैली एक गांव से दूसरे गांव होते हुए निकले। 
 
उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को जल की महत्ता के बारे में बताकर आने वाली पीढ़ी के लिए उसका संरक्षण किया जाए।  प्रधान कन्हैयालाल पाटीदार ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जल समस्या के प्रति गम्भीर हैं। उन्होंने आमजन को जल के प्रति जागरूक करने के लिए जल शक्ति अभियान प्रारंभ किया है। उन्होंने कहा कि बढ़ती जनसंख्या, गिरता भू-जल स्तर हम सभी के लिए चिंता का विषय है। इसलिए अधिक से अधिक लोग इस अभियान से जुड़कर इसे राष्ट्रीय आंदोलन का रूप प्रदान करें। 
 
केन्द्रीय दल द्वारा गागरोन रोड स्थित आरयूआईडीपी द्वारा संचालित 6 एमएलडी ग्रे वॉटर ट्रीटमेन्ट प्लान्ट का निरीक्षण किया। इसके पश्चात पंचायत समिति सुनेल की ग्राम पंचायत सेमला में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना अंतर्गत संपादित कार्य ट्रेडिशनल वाटर बॉडिज का निरीक्षण किया। यहां केन्द्रीय दल सहित जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद चतुर्वेदी एवं अन्य अधिकारियों, ग्रामीणों द्वारा श्रमदान किया गया। इसके पश्चात ग्राम सुनेल में प्राचीन रामजी की बावड़ी का अवलोकन किया और देखा कि पूर्व में प्राचीन लोगों द्वारा किस प्रकार से वर्षा जल का संचयन कुएं व बावड़ियों के माध्यम से किया जाता था। 
 
इस दौरान विकास अधिकारी देवेन्द्र सिंह, आरयूआईडीपी के कनिष्ठ अभियंता प्रवीण चौधरी, नगर परिषद् आयुक्त महावीर सिंह सिसोदिया, सहायक अभियंता रमेश वर्मा सहित अन्य उपस्थित रहे। 
यह भी पढ़ें:

घूंघट प्रथा छोड़ सामाजिक जिम्मेदारी निभाएं महिलाएं

झालावाड़ में महिला अधिकारिता विभाग द्वारा अन्तर्राष्टÑीय महिला दिवस सप्ताह का शुभारंभ कार्यक्रम सोमवार को जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग के मुख्य आतिथ्य में मिनी सचिवालय स्थित आॅडिटोरियम में आयोजित किया गया।

02/03/2020

राजस्थान के ये चार 'दिग्गज' दलबदलू होकर लड़ रहे लोकसभा चुनाव

राजस्थान में लोकसभा चुनाव में इस बार करीब चार दलबदलू भी मैदान में हैं। इन दलबदलुओं में बाड़मेर से मानवेंद्र सिंह, झालावाड़ से प्रमोद शर्मा, सीकर से सुभाष महरिया और नागौर से हनुमान बेनीवाल शामिल हैं।

19/04/2019

बारां में 27, झालावाड़ में मिले 11 कोरोना संक्रमित

आखिरकार बारां शहर में भी कोरोना विस्फोट हो गया है। सोमवार को मीट मार्केट, तालाबपाड़ा एरिया से एक साथ 27 पॉजीटिव मरीज मिले। वहीं झालावाड़ जिले में सोमवार को 11 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। जिले का आंकड़ा 280 पर पहुंच गया है। कोटा जिले में 11 नए कोरोना पॉजीटिव मरीज सामने आए हैं।

01/06/2020

31 मार्च तक पूरी तरह लॉकडाउन के निर्देश

झालावाड़ में जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने रविवार को उच्च अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित कर कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों के जीवन की सुरक्षा के लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिले में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर 22 मार्च से 31 मार्च तक पूरी तरह लॉकडाउन के निर्देश दिए।

22/03/2020

यातायात नियमों की जानकारी देकर किया जागरूक

जिले में 4 से 10 फ रवरी तक ‘युवा शक्ति के माध्यम से परिवर्तन’ थीम पर होने वाले 31वें राष्टÑीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग एवं पुलिस अधीक्षक राममूर्ति जोशी ने शुभारंभ किया।

04/02/2020

दुरूस्त नहीं हो पाई पाइप लाइन, गहराया जल संकट

जैसे -जैसे सूर्य के तेवर तीखे होते जा रहे हैं और तापमान में बढ़ोतरी हो रही है, वैसे ही शहर में पेयजल संकट गहराता जा रहा है। शहर में कई मोहल्ले पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं।

02/05/2019

मंदिरों में गूंजी चौपाईयां, प्रसादी बांटी

झालावाड़ में विश्व हिन्दू परिषद् बजरंगदल द्वारा गायत्री नगर में श्री संकट हरण हुनमान मन्दिर पर हनुमान जयन्ती व रामोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

20/04/2019