Dainik Navajyoti Logo
Saturday 18th of January 2020
 
झालावाड

अधिकाधिक पौधारोपण कर प्रकृति से संतुलन बनाकर चलें

Friday, July 12, 2019 01:20 AM
अभियान के अन्तर्गत श्रमदान करते हुए अधिकारी व ग्रामीण।

झालावाड़। जल शक्ति अभियान के सेन्ट्रल डिस्ट्रिक्ट नोडल आॅफिसर एवं उपभोक्ता मामलात विभाग के संयुक्त सचिव अमित मेहता, जल आयोग के ब्लॉक नोडल आॅफिसर एवं किसान कल्याण मामलात के उप सचिव कैलाश चौधरी एवं केन्द्रीय जल आयोग के निदेशक शरद चन्द्र ने भारत सरकार द्वारा संचालित जल शक्ति अभियान के अन्तर्गत शुक्रवार को ट्रीटमेन्ट प्लान्ट सहित जल स्रोतों का निरीक्षण किया। 

इस दौरान पंचायत समिति सुनेल कार्यालय में सरपंचों एवं ग्राम सचिवों की बैठक का आयोजन भी किया गया। बैठक में जल संरक्षण एवं पौधारोपण कार्य में आमजन की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने, लक्ष्य निर्धारित करने, वर्षा जल को सहेजने एवं वृहद स्तर पर पौधारोपण करने के संबंध में चर्चा की गई। 
 
बैठक में जल शक्ति अभियान के केन्द्रीय नोडल अधिकारी ने कहा कि हवा, पानी दूषित कर हम प्रकृति से खिलवाड़ न करें। अधिक से अधिक पौधारोपण करें। प्रकृति से संतुलन बनाकर चलें। वहीं पुराने जलाशयों का जीर्णोद्धार कर उन्हें उपयोग में लें। ग्राम से लेकर जिला स्तर तक जल शक्ति अभियान से अधिक से अधिक लोग जुड़ें और इसे जल आंदोलन का रूप दें।
 
उन्होंने कहा कि भारत सरकार 1 जुलाई से 15 सितम्बर तक अभियान के प्रथम चरण में पानी की कमी से जूझ रहे देश के 257 जिलों में जल शक्ति अभियान जनभागीदारी से चला रही है। उन्होंने आमजन से इस अभियान को सफल बनाने की अपील भी की। जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद चतुर्वेदी ने कहा कि जल शक्ति अभियान को सफल बनाने के लिए जल रैली एक गांव से दूसरे गांव होते हुए निकले। 
 
उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोगों को जल की महत्ता के बारे में बताकर आने वाली पीढ़ी के लिए उसका संरक्षण किया जाए।  प्रधान कन्हैयालाल पाटीदार ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जल समस्या के प्रति गम्भीर हैं। उन्होंने आमजन को जल के प्रति जागरूक करने के लिए जल शक्ति अभियान प्रारंभ किया है। उन्होंने कहा कि बढ़ती जनसंख्या, गिरता भू-जल स्तर हम सभी के लिए चिंता का विषय है। इसलिए अधिक से अधिक लोग इस अभियान से जुड़कर इसे राष्ट्रीय आंदोलन का रूप प्रदान करें। 
 
केन्द्रीय दल द्वारा गागरोन रोड स्थित आरयूआईडीपी द्वारा संचालित 6 एमएलडी ग्रे वॉटर ट्रीटमेन्ट प्लान्ट का निरीक्षण किया। इसके पश्चात पंचायत समिति सुनेल की ग्राम पंचायत सेमला में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना अंतर्गत संपादित कार्य ट्रेडिशनल वाटर बॉडिज का निरीक्षण किया। यहां केन्द्रीय दल सहित जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद चतुर्वेदी एवं अन्य अधिकारियों, ग्रामीणों द्वारा श्रमदान किया गया। इसके पश्चात ग्राम सुनेल में प्राचीन रामजी की बावड़ी का अवलोकन किया और देखा कि पूर्व में प्राचीन लोगों द्वारा किस प्रकार से वर्षा जल का संचयन कुएं व बावड़ियों के माध्यम से किया जाता था। 
 
इस दौरान विकास अधिकारी देवेन्द्र सिंह, आरयूआईडीपी के कनिष्ठ अभियंता प्रवीण चौधरी, नगर परिषद् आयुक्त महावीर सिंह सिसोदिया, सहायक अभियंता रमेश वर्मा सहित अन्य उपस्थित रहे। 
यह भी पढ़ें:

8 साल पहले मरे व्यक्ति को सीट बेल्ट नहीं लगाने को लेकर भेजा गया नोटिस

झालावाड़ जिले में आरटीओ ने डाक से 11 सितंबर को 8 साल पहले मरे हुए एक व्यक्ति का लाइसेंस निलंबित करने का अनुसंशा पत्र उनके पते पर भेजा। पत्र में उनके लाइसेंस का निलंबन करने की अनुसंशा की जानकारी देते हुए लाइसेंस की मूल प्रति के साथ 23 सितंबर को जिला परिवहन कार्यालय में बुलाया।

15/09/2019

नवप्रवेशितों का किया सम्मान, संबल दिया

राजस्थान स्कूल परिषद् जयपुर के निर्देशानुसार शिक्षा में गुणात्मक सुधार, नामांकन अभिवृद्धि तथा अन्य गतिविधियों के तहत से मंगलवार को जिले के राजकीय विद्यालयों में बाल सभाओं का आयोजन किया।

02/07/2019

प्राचीन धरोहर पर अनदेखी से मंडराया खतरा

शहर की प्राचीन धरोहर रियासतकालीन जल वितरण व्यवस्था का अंग रही वह नहर आज फिर से एक बार खतरे में पड़ चुकी है। जिसको जीवित रखने की खातिर करोड़ों रुपए की परियोजना की अनदेखी की गई।

11/06/2019

जिंक के प्रयोग के बारे में जनजागरुकता फैलाएं

निदेशक आरसीएच डॉ. श्रीराम मीणा व परियोजना निदेशक, शिशु स्वास्थ्य डॉ. रोमेल सिंह की अध्यक्षता में सशक्त दस्त नियंत्रण पखवाड़ा कार्यक्रम, राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस कार्यक्रम एवं बाल मृत्यु की समीक्षा को लेकर विडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से चर्चा की गई।

19/06/2019

बच्चों की सुरक्षा प्रथम दायित्व : जिला कलक्टर

शैक्षणिक संस्थानों के विद्यार्थियों को सुरक्षित, सुविधाजनक एवं सुलभ वाहन व्यवस्था सुनिश्चित करने के संबंध में राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की अनुपालना की समीक्षा बैठक सोमवार को जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग की अध्यक्षता में मिनी सचिवालय के सभागार में आयोजित की गई।

14/10/2019

अकलेरा में व्यापारी के ठिकानों पर आयकर छापा

जिले के अकलेरा कस्बे में झालावाड़ रोड स्थित कस्बे के एक प्रसिद्ध व्यापारी के आवास पैतृक गांव एवं व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर आयकर विभाग ने गुरुवार को छापेमारी की कार्यवाही की।

01/08/2019

एबीवीपी-एनएसयूआई कार्यकर्ता उलझे, पुलिस ने लाठियां भांजी

झालावाड़ के राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मंगलवार को हुए छात्रसंघ चुनाव के दौरान एबीवीपी और एनएसयूआई कार्यकर्ताओं के आमने-सामने होने से पुलिस को हाईवे पर जुटी भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठियां भांजनी पड़ी। तब जाकर स्थिति पर नियंत्रण हुआ।

27/08/2019