Dainik Navajyoti Logo
Saturday 25th of January 2020
 
झालावाड

बारिश की बेरूखी से किसान चिंतित, मुरझाई फसलें

Sunday, July 14, 2019 00:50 AM
चौमहला के समीप एक खेत में सोयाबीन की फ सल।

चौमहला। चौमहला सहित क्षेत्र में पिछले 8 दिनों से बरसात नहीं होने से किसानों की चिंता बढ़ने लगी है। किसानों को एक जोरदार बरसात की दरकार है, दिन के समय फ सलें मुरझाने लगी है। 

एक पखवाड़े पूर्व हुई बरसात के बाद क्षेत्र में खरीब की फ सल की बुवाई हो चुकी थी। बुवाई के बाद फ सल अंकुरित होकर बाहर भी आ चुकी है, लेकिन बुवाई के बाद बरसात नहीं होने से किसानों की चिंता बढ़ने लगी है। किसानों का मानना है कि लगातार गर्मी हो रही है। ऐसे में अंकुरित फ सल को नुकसान हो सकता है। यदि तीन चार रोज में बरसात नहीं हुई तो फ सलें खराब हो जाएगी। क्षेत्र में अभी झमाझम बरसात की दरकार है।
 
हसील क्षेत्र में बुवाई का कार्य दो चरणों में हुआ। जून माह के अंतिम सप्ताह में कुछ गांवो में बरसात अच्छी हो जाने से इन गांवों में बुवाई हो गई थी तथा बुवाई के बाद तीन दिन तक बरसात भी हो गई थी। जिससे इन गांवों में फ सल बड़ी हो गई तथा खपतवार भी किसानों ने नष्ट कर दी।
 
अधिकतर गांवों में जुलाई के प्रथम सप्ताह में बुवाई हुई तथा फ सल अंकुरित हो चुकी है, लेकिन बुवाई के बाद बरसात नहीं होने से किसान चिंतित है। क्षेत्र में मुख्य रूप से सोयाबीन, मक्का, उड़द की फसल की बुवाई की गई। आंशिक रूप से मूंगफ ली, मूंग की बुवाई हुई है।
 
कृषि विभाग के सूत्रों के अनुसार तहसील गंगधार क्षेत्र में सोयाबीन की 20 हजार हैक्टर, मक्का 1500 हेक्टर व उड़द 800 हेक्टर में बुवाई की गई है। क्षेत्र के उन्हैंल, कुंडला, गुराड़िया झाला सहित सम्पूर्ण क्षेत्र किसान झमाझम बरसात का इंतजार कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें:

पत्थरों से भरा ट्रैक्टर जब्त, चालक गिरफ्तार

खानपुर क्षेत्र में अवैध खनन को लेकर वन विभाग की ओर से लगातार कार्रवाई जारी है। बुधवार को वन विभाग के रेंजर दीपक मालव ने पत्थरों से भरे एक ट्रैक्टर- ट्रॉली को जब्त कर चालक को गिरफ्तार कर लिया।

04/12/2019

दुरूस्त नहीं हो पाई पाइप लाइन, गहराया जल संकट

जैसे -जैसे सूर्य के तेवर तीखे होते जा रहे हैं और तापमान में बढ़ोतरी हो रही है, वैसे ही शहर में पेयजल संकट गहराता जा रहा है। शहर में कई मोहल्ले पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं।

02/05/2019

मंडी में अव्यवस्थाओं से परेशान हो रहे व्यापारी

देश की दूसरे नम्बर की संतरा मंडी कही जाने वाली संतरा मंडी आरंभ हुए एक पखवाड़ा पूरा हो गया लेकिन अब तक लाइट व पानी की पुरी व्यवस्था नहीं होने से व्यापारी व किसान परेशान हो रहे है। मंडी में अभी प्रतिदिन 4 से 5 गाड़ी संतरे की आवक हो रही है।

09/11/2019

अकलेरा में व्यापारी के ठिकानों पर आयकर छापा

जिले के अकलेरा कस्बे में झालावाड़ रोड स्थित कस्बे के एक प्रसिद्ध व्यापारी के आवास पैतृक गांव एवं व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर आयकर विभाग ने गुरुवार को छापेमारी की कार्यवाही की।

01/08/2019

उखड़ी सड़क पर धान की पराल से भरी ट्रॉली पलटी

कस्बे के पनवाड़ सांगोद मार्ग व पनवाड़ हरीगढ़ बाघेर मार्ग का कार्य एक वर्ष से बजट के अभाव में बंद होने के कारण ठेकेदार द्वारा उखडी सड़क पर वाहन गड्ढों के कारण रेंगते हुए चल रहे है।

09/12/2019

ट्रांसफार्मर बन न जाए हादसे का सबब

पनवाड़ कस्बे के मध्य से गुजर रहे देवली-अरनिया स्टेट हाईवे पर इस समय गुलमोहर चौराहे से बस स्टैण्ड तक एक साइट सीसी सड़क बनाने का कार्य चल रहा है। रोड पर सीसी सड़क का निर्माण करने से अस्पताल के गेट के पास लगा विद्युत विभाग के ट्रांसफार्मर से कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

28/12/2019

सुबह-सुबह ले शिव का नाम, शिव आएंगे तेरे काम...

सावन का पावन महीना भगवान शिव की अराधना के रूप में जाना जाता है। झालावाड़ में सावन के द्वितीय सोमवार को त्रिलोकेश्वर शिव मन्दिर पर शिव भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा।

29/07/2019