Dainik Navajyoti Logo
Saturday 8th of August 2020
 
झालावाड

बारिश की बेरूखी से किसान चिंतित, मुरझाई फसलें

Sunday, July 14, 2019 00:50 AM
चौमहला के समीप एक खेत में सोयाबीन की फ सल।

चौमहला। चौमहला सहित क्षेत्र में पिछले 8 दिनों से बरसात नहीं होने से किसानों की चिंता बढ़ने लगी है। किसानों को एक जोरदार बरसात की दरकार है, दिन के समय फ सलें मुरझाने लगी है। 

एक पखवाड़े पूर्व हुई बरसात के बाद क्षेत्र में खरीब की फ सल की बुवाई हो चुकी थी। बुवाई के बाद फ सल अंकुरित होकर बाहर भी आ चुकी है, लेकिन बुवाई के बाद बरसात नहीं होने से किसानों की चिंता बढ़ने लगी है। किसानों का मानना है कि लगातार गर्मी हो रही है। ऐसे में अंकुरित फ सल को नुकसान हो सकता है। यदि तीन चार रोज में बरसात नहीं हुई तो फ सलें खराब हो जाएगी। क्षेत्र में अभी झमाझम बरसात की दरकार है।
 
हसील क्षेत्र में बुवाई का कार्य दो चरणों में हुआ। जून माह के अंतिम सप्ताह में कुछ गांवो में बरसात अच्छी हो जाने से इन गांवों में बुवाई हो गई थी तथा बुवाई के बाद तीन दिन तक बरसात भी हो गई थी। जिससे इन गांवों में फ सल बड़ी हो गई तथा खपतवार भी किसानों ने नष्ट कर दी।
 
अधिकतर गांवों में जुलाई के प्रथम सप्ताह में बुवाई हुई तथा फ सल अंकुरित हो चुकी है, लेकिन बुवाई के बाद बरसात नहीं होने से किसान चिंतित है। क्षेत्र में मुख्य रूप से सोयाबीन, मक्का, उड़द की फसल की बुवाई की गई। आंशिक रूप से मूंगफ ली, मूंग की बुवाई हुई है।
 
कृषि विभाग के सूत्रों के अनुसार तहसील गंगधार क्षेत्र में सोयाबीन की 20 हजार हैक्टर, मक्का 1500 हेक्टर व उड़द 800 हेक्टर में बुवाई की गई है। क्षेत्र के उन्हैंल, कुंडला, गुराड़िया झाला सहित सम्पूर्ण क्षेत्र किसान झमाझम बरसात का इंतजार कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें:

कई घरों में तीन दिन से नहीं आ रहा नलों में पानी

बकानी क्षेत्र में गत दिनों से लगातार हो रही बारिश से पेयजल व्यवस्था चरमराई हुई है। कस्बे में तीन दिनों में पीने का पानी नहीं आ रहा है। जिससे ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

22/09/2019

बारिश ने बिगाड़ी सड़कों की सूरत

शहर में इन दिनों बरसात के चलते सड़कों के हाल खराब हैं। मुख्य सड़कें भी अब जवाब देने लगी हैं। सिटी फोरलेन तो अभी नया बना है इसलिए ठीक है लेकिन जैसे ही सिटी फोरलेन से अंदर शहर में घुसते हैं तो सड़के मुंह चिढ़ाने लगती हैं।

20/08/2019

रंजिश के चलते दंपति ने की युवक की हत्या

क्षेत्र के जावर थाना अंतर्गत बामला बैग गांव के दंपति व एक अन्य ने मिलकर पुराने जमीनी विवाद में रंजिश के चलते जंगल में गाय चराते समय युवक गोपाल बंजारा की हत्या कर दी। भाई की सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मृतक के भाई द्वारा दी रिपोर्ट के अनुसार नामजद रिपोर्ट दर्ज कर अनुसंधान शुरू किया।

28/11/2019

जिंक के प्रयोग के बारे में जनजागरुकता फैलाएं

निदेशक आरसीएच डॉ. श्रीराम मीणा व परियोजना निदेशक, शिशु स्वास्थ्य डॉ. रोमेल सिंह की अध्यक्षता में सशक्त दस्त नियंत्रण पखवाड़ा कार्यक्रम, राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस कार्यक्रम एवं बाल मृत्यु की समीक्षा को लेकर विडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से चर्चा की गई।

19/06/2019

रैली से दिया शांति और सद्भावना का संदेश

उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार आमजन में शांति, सद्भावना एवं भाईचारे की भावना बनी रहे, इसके लिए जिला स्तर पर शुक्रवार को मिनी सचिवालय के समस्त विभागों में कार्यरत अधिकारियों एवं कर्मचारियों तथा जिला स्तर के विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के विद्यार्थियों एवं स्काउट गाइड द्वारा रैली निकाली गई।

08/11/2019

रैली निकाल दिया एमआर टीका लगाने का संदेश

मीजल्स-रूबेला टीकाकरण अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए जिले के सभी चिकित्सा संस्थानों द्वारा मीजल्स-रुबेला टीकाकरण जागरुकता रैलियों का आयोजन किया गया। रैलियों में जिले के विद्यालय के छात्रों, स्काउट, शिक्षक एवं चिकित्सा विभाग के कर्मचारी एवं अधिकारियों ने भाग लिया।

20/07/2019

दुर्गाष्टमी पर कुलदेवी को पूजा, मांगी समृद्धि

झालावाड़ शहर समेत जिलेभर में नवरात्रा के पावन पर्व पर दुर्गाष्टमी के अवसर पर परिवार के साथ लोगों ने कुलदेवी की पूजा कर सुख समृद्धि शांति की कामना की।

06/10/2019