Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of August 2020
Dainik Navajyoti
 
झालावाड

सर्दी बढ़ने से स्वाइन फ्लू की आशंका बढ़ी

Saturday, November 30, 2019 01:10 AM
सुनेल। राजकीय इब्राहिम सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र।

 सुनेल। मानसून में अच्छी बारिश के बाद जहां कुछ दिनों पूर्व तापमान में कुछ दिनों से लगातार असमानता बनी रही तो वहीं शुक्रवार शाम से चली सर्द हवाओं के कारण शहर का तापमान एकाएक गिर गया।

    यहां शनिवार को आम दिनों के मुकाबले जहां सूरज में तेजी भी कम रही तो वहीं हवाओं में भी ठंडक रही। जिसके कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। शनिवार को अधिकतम तापमान जहां 28 डिग्री रहा तो वहीं न्यूनतम तापमान 16 डिग्री रहा। वहीं प्रदेश में स्वाइन फ्लू पॉजिटिव के मामले थमने का नाम नहीं ले रहा है।
    मिशिगन वायरस लगातार सक्रिय हो रहा है। बीमारी पर नियंत्रण के लिए अब स्वाइन फ्लू की ओसेल्टामिविर नामक दवा को शिड्यूल एक्स से बाहर कर एच-1 में शामिल कर दिया है। जिससे अब हरेक ड्रग स्टोर पर दवा आसानी से मिल सकेगी। पहले स्वाइन फ्लू की दवा बेचने के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य था। जानकारी के अनुसार स्वाइन फ्लू पॉजिटिव के कारण कई लोगों की मौत हो चुकी है। 
   बचाव के लिए अस्पताल प्रबंधन पूरी तरह सतर्क ...
वहीं स्वाइन फ्लू के खतरे को देखते हुए अस्पताल प्रबंधन पूरी तरह सतर्क है। राजकीय इब्राहिम सामुदायिक स्वाइन फ्लू के लिए अस्पताल के रूम नंबर 2 में अलग से आउटडोर बनवा रहे है, ताकि अन्य सामान्य मरीज इस संक्रमण से बच सके। अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में स्वाइन फ्लू सस्पेक्टेड मरीजों के लिए अलग से कमरों में व्यवस्था की गई है।
      डॉ. रामभरत मीणा ने बताया कि स्वाइन फ्लू एक तेजी से फैलने वाली संक्रामक बीमारी है। स्वाइन फ्लू एक तीव्र संक्रामक रोग है, जो एक विशिष्ठ प्रकार के एंफ्लुएंजा वाइरस (एच-1 एन-1) द्वारा होता है। प्रभावित व्यक्ति में सामान्य मौसमी सर्दी-जुकाम जैसे ही लक्षण होते हैं, जैसे नाक से पानी बहना या नाक बंद हो जाना। 
    गले में खराश, सर्दी-खांसी, बुखार, सिरदर्द, शरीर दर्द, थकान, ठंड लगना, पेटदद, दस्त उल्टी आना आदि रूप से यह तीव्र गति से प्रभावित करता है।  इसका संक्रमण रोगी व्यक्ति के खांसने, छींकने आदि से निकली हुई द्रव की बूंदों से होता है। रोगी व्यक्ति मुंह या नाक पर हाथ रखने के पश्चात जिस भी वस्तु को छूता है, पुन: उस संक्रमित वस्तु को स्वस्थ व्यक्ति द्वारा छूने से रोग का संक्रमण हो जाता है। 
-
 स्वाइन फ्लू को देखते हुए अस्पताल प्रबंधन ने एहतियात तैयारी कर ली है। अस्पताल के स्टोर में टेमीफ्लू टेबलेट और बच्चों के लिए सिरप भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद है।
-डॉ. राम भरत मीणा, प्रभारी स्वास्थ्य केंद्र सुनेल 
यह भी पढ़ें:

काली घटाएं छाई, गर्जना के साथ जमकर बरसे बादल

शहर में सुबह से ही रिमझिम बारिश का दौर चला, जो रात तक जारी रहा। बुधवार को सुबह लगभग 10.30 बजे से झालावाड़ शहर में हल्की बूंदाबांदी शुरू हुई, जो दोपहर तेज बरसात में तब्दील हो गई।

03/07/2019

कवि सम्मेलन में कवियों ने सुनाए गीत गजल

खानपुर में बंगाली बाबा के मेले के मौके पर शुक्रवार रात को पंचायत समिति परिसर में ग्राम पंचायत की ओर से अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया।

25/01/2020

बैंकों के विकास से ही होगी देश की उन्नति

समस्त बैंकों, वित्तीय संस्थानों की सेवाएं ग्राहकों तक पहुंचाने के उद्देश्य से जिले के अग्रणी बैंक सेन्ट्रल बैंक आॅफ इण्डिया द्वारा आयोजित दो दिवसीय ग्राहक उन्मुखी कदम कार्यक्रम का शुभारंभ मंगलवार को जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने पीएनबी आरसेटी के कृषक प्रशिक्षण केन्द्र परिसर में किया गया।

22/10/2019

मिक्सर बायलर ट्रक की टक्कर से युवक की मौत

समीपवर्ती उम्मेदपुरा गांव के मध्य से गुजर रहे देवली-अरनिया स्टेट हाईवे पर बुधवार दोपहर मिक्सर बायलर ट्रक के नीचे आने से युवक की मौके पर मौत हो गई। वहीं चालक मौके पर ट्रक छोड़कर फ रार हो गया। आक्रोशित लोगों ने गुलमोहर चौराहे पर दो घंटे तक जाम लगा मुआवजा की मांग की।

04/03/2020

तलाई में नहाने गए तीन बालकों की डूबने से मौत

कस्बे में रविवार शाम को कालीतलाई में नहाने गए तीन बालकों की अचानक डूबकर मौत हो गई। हादसे के बाद पूरे कस्बे में शोक की लहर दौड़ गई। जिसने भी हादसे के बारे में सुना वह स्तब्ध रह गया तथा घटनास्थल और अस्पताल की ओर दौड़ पड़ा।

21/04/2019

1 लाख दस हजार के नोटों से भरा बैग ले उड़े चोर

बकानी में बैंक ग्राहकों को रुपए देने के लिए बैंक वीसी द्वारा निकलवाए गए एक लाख 10 हजार रुपए के नोटों से भरा बैग अज्ञात चोर सोमवार को लेकर फ रार हो गए।

20/05/2019

चुनाव पारदर्शिता एवं निष्पक्षता से सम्पन्न कराएं

पंचायत आम चुनाव 2020 को पारदर्शिता एवं निष्पक्षता से सम्पन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) सिद्धार्थ सिहाग की अध्यक्षता में समस्त प्रकोष्ठ प्रभारियों के साथ शुक्रवार को मिनी सचिवालय के सभागार में बैठक आयोजित की गई।

13/12/2019