Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of January 2020
 
झालावाड

सर्दी बढ़ने से स्वाइन फ्लू की आशंका बढ़ी

Saturday, November 30, 2019 01:10 AM
सुनेल। राजकीय इब्राहिम सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र।

 सुनेल। मानसून में अच्छी बारिश के बाद जहां कुछ दिनों पूर्व तापमान में कुछ दिनों से लगातार असमानता बनी रही तो वहीं शुक्रवार शाम से चली सर्द हवाओं के कारण शहर का तापमान एकाएक गिर गया।

    यहां शनिवार को आम दिनों के मुकाबले जहां सूरज में तेजी भी कम रही तो वहीं हवाओं में भी ठंडक रही। जिसके कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। शनिवार को अधिकतम तापमान जहां 28 डिग्री रहा तो वहीं न्यूनतम तापमान 16 डिग्री रहा। वहीं प्रदेश में स्वाइन फ्लू पॉजिटिव के मामले थमने का नाम नहीं ले रहा है।
    मिशिगन वायरस लगातार सक्रिय हो रहा है। बीमारी पर नियंत्रण के लिए अब स्वाइन फ्लू की ओसेल्टामिविर नामक दवा को शिड्यूल एक्स से बाहर कर एच-1 में शामिल कर दिया है। जिससे अब हरेक ड्रग स्टोर पर दवा आसानी से मिल सकेगी। पहले स्वाइन फ्लू की दवा बेचने के लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य था। जानकारी के अनुसार स्वाइन फ्लू पॉजिटिव के कारण कई लोगों की मौत हो चुकी है। 
   बचाव के लिए अस्पताल प्रबंधन पूरी तरह सतर्क ...
वहीं स्वाइन फ्लू के खतरे को देखते हुए अस्पताल प्रबंधन पूरी तरह सतर्क है। राजकीय इब्राहिम सामुदायिक स्वाइन फ्लू के लिए अस्पताल के रूम नंबर 2 में अलग से आउटडोर बनवा रहे है, ताकि अन्य सामान्य मरीज इस संक्रमण से बच सके। अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में स्वाइन फ्लू सस्पेक्टेड मरीजों के लिए अलग से कमरों में व्यवस्था की गई है।
      डॉ. रामभरत मीणा ने बताया कि स्वाइन फ्लू एक तेजी से फैलने वाली संक्रामक बीमारी है। स्वाइन फ्लू एक तीव्र संक्रामक रोग है, जो एक विशिष्ठ प्रकार के एंफ्लुएंजा वाइरस (एच-1 एन-1) द्वारा होता है। प्रभावित व्यक्ति में सामान्य मौसमी सर्दी-जुकाम जैसे ही लक्षण होते हैं, जैसे नाक से पानी बहना या नाक बंद हो जाना। 
    गले में खराश, सर्दी-खांसी, बुखार, सिरदर्द, शरीर दर्द, थकान, ठंड लगना, पेटदद, दस्त उल्टी आना आदि रूप से यह तीव्र गति से प्रभावित करता है।  इसका संक्रमण रोगी व्यक्ति के खांसने, छींकने आदि से निकली हुई द्रव की बूंदों से होता है। रोगी व्यक्ति मुंह या नाक पर हाथ रखने के पश्चात जिस भी वस्तु को छूता है, पुन: उस संक्रमित वस्तु को स्वस्थ व्यक्ति द्वारा छूने से रोग का संक्रमण हो जाता है। 
-
 स्वाइन फ्लू को देखते हुए अस्पताल प्रबंधन ने एहतियात तैयारी कर ली है। अस्पताल के स्टोर में टेमीफ्लू टेबलेट और बच्चों के लिए सिरप भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद है।
-डॉ. राम भरत मीणा, प्रभारी स्वास्थ्य केंद्र सुनेल 
यह भी पढ़ें:

तस्करों से 4 किलो स्मैक बरामद, ट्रक जप्त

झालावाड़ जिले में गंगधार पुलिस ने रविवार रात को बड़ी कार्रवाई करते हुए दो अंतरराज्यीय तस्करों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 4 किलो स्मैक बरामद की, साथ ही एक ट्रक जप्त किया।

11/11/2019

अब होगा मच्छर जनित बीमारियों से बचाव

भवानीमंडी में मच्छर जनित बीमारियों से बचाव के लिए उपखण्ड अधिकारी की पहल पर उपखण्ड क्षेत्र की चार ग्राम पंचायतों ने चिकित्सा विभाग को चार फ ोगिंग मशीनें सौंपी।

13/11/2019

ट्रांसफार्मर बन न जाए हादसे का सबब

पनवाड़ कस्बे के मध्य से गुजर रहे देवली-अरनिया स्टेट हाईवे पर इस समय गुलमोहर चौराहे से बस स्टैण्ड तक एक साइट सीसी सड़क बनाने का कार्य चल रहा है। रोड पर सीसी सड़क का निर्माण करने से अस्पताल के गेट के पास लगा विद्युत विभाग के ट्रांसफार्मर से कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

28/12/2019

पूर्व पालिकाध्यक्ष पर जानलेवा हमले के मुख्य आरोपी गिरफ्तार

पूर्व पालिकाध्यक्ष रामलाल गुर्जर पर मार्च माह में एक शाम शहीदों के नाम सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान गोली मारकर गंभीर घायल कर देने के मुख्य आरोपी को अपने एक साथी के साथ दो देशी कट्टे, एक पिस्टल व 17 कारतूस व दो मैग्जीन के साथ डग कस्बे से गिरफ्तार किया है।

31/05/2019

आखिर हुई कार्रवाई, अनुज्ञा पत्र निलंबित

किसानों की खाद से जुड़ी समस्या को लेकर दैनिक नवज्योति में समाचार प्रकाशित होने के बाद प्रशासन जागा। नवज्योति में अधिक रुपए देकर खरीद रहे यूरिया, झेल रहे दोहरी मार शीर्षक से खबर प्रकाशित होने पर संज्ञान लेते हुए झालरापाटन के यूरिया खाद विक्रेता का अनुज्ञा पत्र निलंबित कर दिया गया।

15/12/2019

हादसे में एक की मौत, चार जने घायल

सुसनेर में इंदौर-झालावाड़ मार्ग पर मंगलवार रात सड़क दुर्घटना में एक युवक की मौत तथा चार अन्य घायल हो गए। जानकारी के अनुसार पांचों युवक सप्ताह भर पहले गोवा घूमने गए थे, लौटते समय मंगलवार रात को मध्यप्रदेश के सुसनेर में पीछे से ट्रक ने टक्कर मार दी। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि कार के परखच्छे उड़ गए।

12/06/2019

पुलिया निर्माण के लिए खोदी खाई बनी मुसीबत

कस्बे में सार्वजनिक निर्माण विभाग की ओर से करवाए जा रहे विकास कार्य ठप होने का खामियाजा अब कस्बेवासियों को उठाना पड़ रहा है। आवागमन में असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। यहां पुलिया निर्माण के लिए खोदी गई खाई में सोमवार शाम को दो गायें गिर गई। वहीं स्पीड ब्रेकर के अभाव में तेज गति से दौड़ रही बाइक की चपेट में आकर एक बालक घायल हो गया था।

08/05/2019