Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 5th of August 2020
 
चूरू

साइकिल वाले ने बनाई महादानियों की सेना, जो हमेशा रक्तदान के लिए रहती है तैयार

Friday, August 30, 2019 09:50 AM
10वीं पास अमजद ने महज 60 दिन में 7 हजार ऐसे महादानियों की फौज तैयार की है, जो हमेशा रक्तदान के लिए तैयार रहते हैं।

चूरू। मैं अकेला ही चला था जानिब-ए-मंजिल, लोग मिलते गए और कारवां बनता गया। एक शायर का यह शेर चूरू में साइकिल की दुकान चलाने वाले अमजद तुगलक पर सटीक चरितार्थ होता नजर आ रहा है। उन्होंने जागरूक रहकर ऐसी मिशाल पेश की है, जिसने सैकड़ों लोगों की जिंदगियां बचाई हैं।

10वीं पास अमजद ने महज 60 दिन में 7 हजार ऐसे महादानियों की फौज तैयार की है, जो हमेशा रक्तदान के लिए तैयार रहते हैं। उनका सोशल मीडिया पर चलाया गया यह अभियान जारी है और रक्तदाताओं की संख्या में  लगातार इजाफा हो रहा है। खास बात यह है कि इसके जरिए खाड़ी देशों में भी रक्तदान किया जा रहा है।

ऐसे हुई शुरुआत
दरअसल ए पॉजिटिव गु्रप के अमजद ने कुछ माह पूर्व एक अनजान व्यक्ति को एक यूनिट रक्तदान किया था, लेकिन एक यूनिट रक्त मरीज के लिए कम था। उसे दो यूनिट रक्त की आवश्यकता थी। अमजद ने बिना देर किए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए फेसबुक पर ए पॉजिटिव गु्रप की आवश्यकता की पोस्ट डाल दी। मात्र 2 घंटे में 257 लोगों ने रक्तदान की पेशकश की। लोगों में यह जागरुकता देख अमजद ने नि:शुल्क रक्तदान के लिए चूरू हेल्पलाइन नाम से एक व्हाट्सएप गु्रप बना डाला। जल्द ही इस गु्रप में सदस्यों की संख्या 250 पहुंच गई। इसके बाद एक और गु्रप बनाया गया। सदस्यों की बढ़ती संख्या देख अमजद ने चूरू हेल्पलाइन नाम से ही फेसबुक पेज बना दिया।

किसी की जान ना जाए
अमजद के अनुसार इस गु्रप में ब्लड बैंक के कर्मचारी तक जुड़े हैं। ये कर्मचारी आवश्यकता होने पर गु्रप में रक्त की जरूरत बताते हैं। रक्तदाताओं की सूची में छात्र, व्यापारी, अधिवक्ता, किसान, मजदूर, पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। चूरू के अलावा बीकानेर, सीकर या जयपुर के अस्पतालों में भी रक्त की आवश्यकता का संदेश दिया जाता है। गु्रप के सदस्यों की मानें तो उनका लक्ष्य रक्त के अभाव में किसी की जान नहीं जाना है।

 

यह भी पढ़ें:

चंद पैसों के लिए किया पत्नी की अस्मत का सौदा, दहेज में एक लाख रुपए नहीं मिलने से था खफा

चूरू जिले के हमीरवास थानांर्तगत पति-पत्नी के रिश्ते को शर्मसार कर देने वाला मामला सामने आया है। पति ने चंद पैसों के लिए अपनी पत्नी की अस्मत का सौदा कर दिया।

09/06/2019

राजगढ़ SHO विष्णुदत्त विश्नोई आत्महत्या मामला, थाना स्टाफ ने कहा कर दो हमारा तबादला

राजगढ़ थाना प्रभारी विष्णुदत्त विश्नोई के आत्महत्या प्रकरण में खादी और खाकी में विवाद गहराता जा रहा है। अब राजगढ़ थाने के स्टाफ ने खुद को अन्यत्र लगाने के लिए आईजी को पत्र लिखा है। वहीं अखिल भारतीय विश्नोई महासभा ने प्रकरण की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है। इसके अलावा प्रशासनिक अधिकारियों ने मामले की न्यायिक जांच के लिए राज्य सरकार को पत्र लिखा है।

25/05/2020

आईसीआईसी बैंक में 33 लाख की लूट, 6 गिरफ्तार

जिले के सिद्धमुख थाना क्षेत्र में शुक्रवार को पुलिस ने आईसीआईसीआई बैंक में लूटपाट करके फरार हुए छह लुटेरों को वारदात के डेढ़ घण्टे बाद ही गिरफ्तार करके लूटी गई 33 लाख रुपए की राशि भी बरामद कर ली।

21/12/2019

विष्णुदत्त विश्नोई आत्महत्या प्रकरण, पुलिसकर्मी बोले- भावनाओं में आकर तबादले के लिए लिखा पत्र

राजगढ़ पुलिस थाने के थानाधिकारी विष्णुदत्त विश्नोई के आत्महत्या प्रकरण की जांच प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। एसपी विकास शर्मा ने जांच को आगे बढ़ाते हुए तथ्य जुटाना शुरू कर दिया है। वहीं दूसरी ओर चूरू पुलिस अधीक्षक तेजस्वनी गौतम ने राजगढ़ थाने का दौरा किया। एसपी करीब 4 घंटे तक थाने में रहीं और हर पुलिसकर्मी से परेशानी के बारे में जानकारी ली।

26/05/2020

सरदारशहर में भाजपा नेता की गोली मारकर हत्या

बदमाशों ने भाजपा नेता और सरपंच की गोली मारकर हत्या कर दी। घटना के बाद इलाके में सनसनी फैल गई। बदमाशों ने गाजुसर सरपंच भीम सारण की गोली मारकर हत्या कर दी।

24/10/2019

2 कांस्टेबल रिश्वत लेते गिरफ्तार

चूरू के एसीबी पुलिस, अतिरिक्त अधीक्षक आनंद स्वामी व उसकी टीम ने अपना जाल बिछाकर तारानगर पुलिस थाना में कार्रवाई करते हुए दो कांस्टेबल को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया है।

07/04/2019

कोचिंग संचालक और छात्रों में जंग

कस्बे के एक निजी कोचिंग संस्थान में छात्र और कोचिंग संचालक के बीच लाठी भाटा जंग में करीब 10 छात्र घायल हो गए।

16/10/2019