Dainik Navajyoti Logo
Saturday 25th of January 2020
 
चूरू

साइकिल वाले ने बनाई महादानियों की सेना, जो हमेशा रक्तदान के लिए रहती है तैयार

Friday, August 30, 2019 09:50 AM
10वीं पास अमजद ने महज 60 दिन में 7 हजार ऐसे महादानियों की फौज तैयार की है, जो हमेशा रक्तदान के लिए तैयार रहते हैं।

चूरू। मैं अकेला ही चला था जानिब-ए-मंजिल, लोग मिलते गए और कारवां बनता गया। एक शायर का यह शेर चूरू में साइकिल की दुकान चलाने वाले अमजद तुगलक पर सटीक चरितार्थ होता नजर आ रहा है। उन्होंने जागरूक रहकर ऐसी मिशाल पेश की है, जिसने सैकड़ों लोगों की जिंदगियां बचाई हैं।

10वीं पास अमजद ने महज 60 दिन में 7 हजार ऐसे महादानियों की फौज तैयार की है, जो हमेशा रक्तदान के लिए तैयार रहते हैं। उनका सोशल मीडिया पर चलाया गया यह अभियान जारी है और रक्तदाताओं की संख्या में  लगातार इजाफा हो रहा है। खास बात यह है कि इसके जरिए खाड़ी देशों में भी रक्तदान किया जा रहा है।

ऐसे हुई शुरुआत
दरअसल ए पॉजिटिव गु्रप के अमजद ने कुछ माह पूर्व एक अनजान व्यक्ति को एक यूनिट रक्तदान किया था, लेकिन एक यूनिट रक्त मरीज के लिए कम था। उसे दो यूनिट रक्त की आवश्यकता थी। अमजद ने बिना देर किए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए फेसबुक पर ए पॉजिटिव गु्रप की आवश्यकता की पोस्ट डाल दी। मात्र 2 घंटे में 257 लोगों ने रक्तदान की पेशकश की। लोगों में यह जागरुकता देख अमजद ने नि:शुल्क रक्तदान के लिए चूरू हेल्पलाइन नाम से एक व्हाट्सएप गु्रप बना डाला। जल्द ही इस गु्रप में सदस्यों की संख्या 250 पहुंच गई। इसके बाद एक और गु्रप बनाया गया। सदस्यों की बढ़ती संख्या देख अमजद ने चूरू हेल्पलाइन नाम से ही फेसबुक पेज बना दिया।

किसी की जान ना जाए
अमजद के अनुसार इस गु्रप में ब्लड बैंक के कर्मचारी तक जुड़े हैं। ये कर्मचारी आवश्यकता होने पर गु्रप में रक्त की जरूरत बताते हैं। रक्तदाताओं की सूची में छात्र, व्यापारी, अधिवक्ता, किसान, मजदूर, पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। चूरू के अलावा बीकानेर, सीकर या जयपुर के अस्पतालों में भी रक्त की आवश्यकता का संदेश दिया जाता है। गु्रप के सदस्यों की मानें तो उनका लक्ष्य रक्त के अभाव में किसी की जान नहीं जाना है।

 

यह भी पढ़ें:

चूरू : मासूम बच्ची से दुष्कर्म का मामला, 6 दिन में ही कोर्ट में चालान पेश, रोजाना होगी सुनवाई

चूरू जिले के सरदारशहर में घर के बाहर खेल रही 4 साल की मासूम बच्ची के साथ दुष्कर्म मामले में पॉक्सो कोर्ट ने चार्ज बहस के बाद मामले में रोजाना सुनवाई के आदेश दिए हैं।

10/12/2019

प्रदेश गर्मी और लू की चपेट में चूरू 44.5

पूरा प्रदेश इन दिनों भीषण गर्मी और लू की चपेट में है। ऐसे में दिनों दिन बढ़ते तापमान के चलते प्रदेश में गर्मी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है।

01/05/2019

सरदारशहर में भाजपा नेता की गोली मारकर हत्या

बदमाशों ने भाजपा नेता और सरपंच की गोली मारकर हत्या कर दी। घटना के बाद इलाके में सनसनी फैल गई। बदमाशों ने गाजुसर सरपंच भीम सारण की गोली मारकर हत्या कर दी।

24/10/2019

ट्रक की टक्कर में तीन की मौत

कार और ट्रक की टक्कर में तीन लोगों की मौत हो गई। रतननगर थाना पुलिस ने बताया कि देर शाम राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 52 पर रामगढ़ तिराहे के पास कार और ट्रक में आमने-सामने टकरा गये।

09/09/2019

गर्भवती के पेट पर मारी लातें, फेंका तेजाब

स्थानीय थाने में गर्भवती विवाहिता पर तेजाब फेंकने एवं उससे मारपीट करने का मामला दर्ज हुआ है।

02/01/2020

मौलवी ने किया 12 वर्षीय छात्र के साथ कुकर्म

कस्बे में स्थित एक मदरसा में तालीम देने वाले एक मौलवी को पुलिस ने 12 वर्षीय छात्र के साथ कुकर्म करने के मामले में गिरफ्तार किया है।

13/05/2019

चूरू: ट्रक और फॉर्च्यूनर गाड़ी में भिड़ंत, 7 लोगों की मौत

सालासर-फतेहपुर नेशनल हाइवे-65 पर सड़क हादसा हुआ है, जिसमें 7 लोगों की मौत हो गई और एक घायल हो गया।

20/01/2020