Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
बूंदी

पुलिस ने जब्त किए अफीम के 32 पौधे

Thursday, February 25, 2021 00:55 AM
बूंदी। खेत में लहसुन की फसल के बीच उगाया अफीम का पौधा।

बूंदी। बूंदी जिले में चोरी छिपे कुछ लोग गलत तरीके से अफीम की खेती कर रहे हैं। इसका खुलासा सदर थाना पुलिस ने गुरुवार को सिलोर और माटुंदा में खेतों में कार्रवाई कर किया।
    मुखबिर की सूचना पर बुधवार रात ओर गुरुवार सुबह सदर थाना पुलिस की टीम ने सिलोर और माटुंदा में खेतों पर छापेमारी की। इस दौरान पड़ताल में पुलिस को खेतों से अफीम के पौधे मिले। इस मामले में पुलिस ने एक जने को गिरफ्तार भी कर लिया। सदर थानाधिकारी सत्यनारायण मालव ने बताया कि माटुंदा में नंदा लाल माली के खेत में पहुंचे। जहां लहसुन की फसल के बीच में अफीम के पौधे नजर आए। उन पौधों में डोडी और फूल भी आ रहे थे।
     ऐसे में मौके से 24 पौधे अफीम के जब्त किए गए। इनका वजन तीन किलोग्राम 360 ग्राम पाया गया। मामले में आरोपी नंदा लाल माली को गिरफ्तार किया। एनडीपीएस एक्ट में मामला दर्ज कर जांच नमाना थानाधिकारी को दी गई है। वहीं सिलोर में एक खेत में क्यारी बनाकर पौधे उगाए गए थे। जिन्हें कपड़े से ढ़ककर रखा हुआ था।    
     ऐसे में वहां से आठ पौधे पांच सौ ग्राम से अधिक वजन के जब्त किए गए। वहां से बनवारी लाल बैरागी को गिरफ्तार किया गया। इसके खिलाफ भी एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया। इसकी जांच कोतवाली थानाधिकारी करेंगे।
  लेना होता है लाइसेंस
   अफीम की खेती सार्वजनिक रूप से नहीं की जा सकती। इसके लिए सरकार से लाइसेंस लेना होता है। बूंदी जिले में अभी तक किसी ने लाइसेंस नहीं ले रखा है। ऐसे में यहां अफीम की खेती करना नियम विरुद्ध है। इसे मादक पदार्थ की श्रेणी में माना जाता है।
आती है कई काम
   जानकारों के अनुसार अफीम को लेकर कई सारी बातें सामने आती है। चोरी छिपे उसे उगाने के पीछे लोगों के कई मकसद हो सकते हैं। अफीम दवा में काम आती है, नशे में भी खूब काम आती है। आपराधिक लोग इसकी तस्करी से भी जुड़े रहते हैं। इसे मुनाफे का सौदा भी माना जाता है।
-
  बूंदी जिले में हमने अफीम की खेती को लेकर कोई लाइसेंस नहीं दे रखा है। इस प्रक्रिया में नहीं आते।
-मनोज बिस्सा, जिला आबकारी अधिकारी बूंदी

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

फि ल्म अभिनेत्री पायल रोहतगी को बूंदी पुलिस ने हिरासत में लिया

बूंदी पुलिस ने बिग बॉस फेम फि ल्म अभिनेत्री पायल रोहतगी को अहमदाबाद में हिरासत में ले लिया। बूंदी से अहमदाबाद पहुंची पुलिस टीम अभिनेत्री रोहतगी को बूंदी लेकर आएगी।

15/12/2019

पेयजल संकट से जूझ रही महिलाओं ने मटकियां फोड़कर किया प्रदर्शन

कस्बे में तीन दिन गुजरने के बावजूद जलापूर्ति नही किये जाने पर नाराज महिलाओं ने शनिवार को सामुदायिक चिकित्सालय के बाहर मटकियां फोड़कर प्रदर्शन किया तथा व्यवस्था में सुधार नही होने की दशा में धरना प्रदर्शन करने की चेतावनी दी।

01/06/2019

हड्डी रोग चिकित्सक व मेडिकल संचालक को रिश्वत लेते दबोचा

बूंदी भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की टीम ने रविवार सुबह जिला चिकित्सालय के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. ओमप्रकाश धाकड़ एवं गायत्री नगर रोड पर मेडिकल स्टोर संचालक रमेश तेली को रिश्वत लेते हुए दबोच लिया। यह राशि चिकित्सक ने हड्डी का आॅपरेशन करने की एवज में मांगी थी, जिसे मेडिकल स्टोर संचालक ने लिया। एसीबी टीम ने दोनों को रंगे हाथों पकड़ लिया।

07/06/2020

एनएसयूआई ने 17 साल बाद पीजी कॉलेज में लहराया परचम

बूंदी पीजी कॉलेज में संपन्न छात्रसंघ चुनाव में 17 वर्ष के लंबे अंतराल के बाद एनएसयूआई ने 2 सीट से जीतकर अपना परचम लहराया। वही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद उपाध्यक्ष व संयुक्त सचिव की सीट जीतने में सफल रही।

28/08/2019

मंडी में ट्रैक्टर-ट्रॉलियों व किसानों की लगी भीड़

बूंदी की कुंवारती कृषि उपज मंडी में मंगलवार को जिंसों की विधिवत पूजा अर्चना के साथ खरीद शुरू की गई, लेकिन मंडी में पहले ही दिन सोशल डिस्टेंस का पूरी तरह पालना नजर नहीं आया।

07/04/2020

हारा जिंदगी की जंग, मेज नदी में थम गई सांसें

जिंदगी की जंग हार कर कालकलवित हुए 37 वर्षीय हीरालाल गुर्जर का शव 72 घंटे के बाद फ तेहपुरा गांव के पास बरामद हुआ है। वहीं मृतक के घर में कोहराम मच गया है।

21/09/2019

इंद्रगढ़ में पालिका ने करवाई सफाई

इंद्रगढ़ कस्बे में नगर पालिका द्वारा सफाई कार्य शुरू करवाया गया है। जानकारी के अनुसार कस्बे में अव्यवस्थाओं से जूझ रही इंद्रगढ़ पालिका की खबर दैनिक नवज्योति में 3 दिसंबर को प्रकाशित होने के बाद पालिका प्रशासन हरकत में आया।

04/12/2019