Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 22nd of September 2021
 
बूंदी

अस्पताल में नहीं हो रही नि:शुल्क जांचें, मरीज परेशान

Friday, February 19, 2021 00:00 AM
बूंदी। जिला अस्पताल में जांच कराने के लिए आए रोगी।
बूंदी। जिला अस्पताल प्रशासन की अनदेखी के चलते मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना का जिले के एक मात्र सबसे बड़े अस्पताल में रोगियों को लाभ नहीं मिल रहा है। यहां निशुल्क जांचों के लिए रोगी दर-दर भटकने को मजबूर हो रहे है। 
    अस्पताल प्रशासन ने सरकार की सबसे महत्वपूर्ण योजना के संचालन को लेकर आंखे बंद कर रखी है। जिसके चलते रोगियों को बाजार में महंगी दर पर जांच करवानी पड़ रही है। गौरतलब है कि जिला अस्पताल में अव्यवस्था के चलते शुक्रवार को आउटडोर रोगियों की निशुल्क जांचे नहीं हो सकी। जांच काउंटर बंद थे, जिससे कई रोगी जांचों के लिए भटकते नजर आए। बीमारी से पीड़ित रोगी जांचो के लिए अस्पताल में इधर से उधर चक्कर काटते रहे, लेकिन कोई व्यवस्था नहीं हुई। अस्पताल में सिर्फ भर्ती रोगियों की ही जांच की गई। ऐसे में बड़ी संख्या में आउटडोर रोगी भटकते रहे। 
  पीएमओ भी नहीं कर पाए व्यवस्था
  न्यू कॉलोनी निवासी बाग सिंह ने बताया कि तबीयत खराब होने के चलते अस्पताल में चिकित्सक को दिखाया। उन्होंने कई जांचे लिखी, लेकिन अस्पताल में सभी काउन्टर बंद थे। जिसके कारण एक भी जांच नहीं हो पाई। जांचे काफ ी महंगी है, बाजार में बहुत रुपए लगेंगे। ऐसे में प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रभाकर विजय से मिलकर जांचे करवाने की मांग की। लेकिन उन्होंने कहा कि अभी जांचे बंद हैं, दो तीन दिन में चालू होगी। इस पर अन्य रोगियों ने भी नराजगी जाहिर की। 
 तो बाजार में लुटते हैं रोगी
  चिकित्सालय में निशुल्क जांच नहीं होने के कारण रोगियों को बाजार में महंगी दर पर जांच करवानी पड़ रही है। बड़ी संख्या में बीते दो दिनों से कई रोगी जिला अस्पताल से बाजार में जांच करवाने को मजबूर हैं। बीमार लोंगो की जेब कट रही हैए लेकिन सरकार ध्यान नहीं दे रही है। 
 स्टाफ  की है कमी
 चिकित्सालय सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना के संचालन में स्टाफ  की कमी खल रही है। अभी 8 लेब तकनीशियन है। जबकि योजना के संचालन के लिए 8 लेब तकनीशियन की अभी और जरूरत है। इसके साथ ही तीन हेल्पर की भी जरूरत है। लेकिन अस्पताल प्रशासन आरएमआरएस से तकनीशियन की भर्ती नही कर रहा है। 
 
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

3 दिन से लापता व्यक्ति का जंगल में मिला शव

हिण्डोली थाना क्षेत्र के ग्राम उमर के पास जंगल में गांव के ही बाबूलाल पुत्र धन्नालाल 55 वर्ष का शव मिलने से आसपास सनसनी फैल गई। जानकारी के मुताबिक बाबूलाल पिछले तीन दिनों से घर से लापता था।

09/07/2019

पाइप लाइन टूटी, चार महीने से व्यर्थ बह रहा अमृत

कापरेन कस्बे के वार्ड नम्बर 4 में हरियाली के पास बीते चार महीने से पाइप लाइन टूटी हुई है। जिससे पानी व्यर्थ बहता रहता है। वहीं लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

30/10/2019

कुएं में झूलता मिला युवक का शव

पांच दिन पूर्व घर से लापता हुआ 30 वर्षीय एक युवक फू लेता पंचायत के देवजी की बनी के पास एक सूखे कु एं में एक इंजन के पंखे से झूलता हुआ मिला। सवेरे जैसे ही फू लेता पंचायत ग्रेड के आसपास के बस्ती की महिलाएं देवजी के बनी में लकड़ियां लेने पहुंची, तो वहां सड़ांध होने से महिलाओं ने घर आकर जानकारी दी।

27/04/2019

वैष्णव जन तो तेने कहिए, जे पीर पराई जाणे रे...

राष्टÑपिता महात्मा गांधी एवं देश के पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जन्म जयंती पर बूंदी में जिला भाजयुमो व भाजपा कार्यकर्ताओं ने स्वच्छ भारत के सपनों व राष्टÑ के नवनिर्माण के संकल्पों को पूरा करने में सहभागिता निभाने का सामूहिक संकल्प लिया।

02/10/2020

नोर्थन शोवलर बतखें, पेंटेड स्ट्रोक कर रहे आकर्षित

बूंदी-चित्तौड़ मार्ग स्थित भीमलत-अभयपुरा इको टूरिज्म क्षेत्र में इन दिनों प्रवासी, अन्त: प्रवासी व स्थानीय पक्षियों के कलरव से आबाद है। अभयपुरा बांध में इस साल मछली ठेका नहीं होने से बड़ी तादात में यहां विभिन्न प्रजातियों के प्रवासी पक्षियों की जल-क्रीड़ा व स्वच्छन्द कलरव देखा जा सकता है।

14/02/2021

मजदूरों से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली पलटी, 1 दर्जन से अधिक घायल

राजपुर कस्बे में सोमवार को दोपहर मजदूरों से भरी एक ट्रैक्टर ट्रॉली पलट जाने से उस उसमें सवार 1 दर्जन से अधिक महिला पुरुष व बच्चे घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए निजी वाहन की सहायता से केलवाड़ा अस्पताल में लाकर भर्ती कराया गया है।

12/10/2020

स्वतंत्रता दिवस पर इस बार शिक्षक देंगे प्रस्तुतियां

स्वतंत्रता दिवस 2020 का मुख्य जिला स्तरीय समारोह 15 अगस्त को खेल संकुल पर शनिवार सुबह 9 बजे से होगा। कोविड-19 संक्रमण के मद्दनजर समारोह स्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग व कोविड-19 गाइड लाइन की पालना जरूरी होगी।

13/08/2020