Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 28th of September 2021
 
बूंदी

मॉडल गांवों में सरकारी योजनाओं से बदल दें तस्वीर

Friday, March 05, 2021 01:25 AM
बूंदी। योजनाओं को लेकर जानकारी देते हुए।

बूंदी। संभागीय आयुक्त कोटा केसी मीणा ने कहा कि अधिकारी सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की प्रभावी क्रियान्विति करें। विकास कार्य दु्रत गति से हो, ताकि आमजन को इनसे सुविधाएं और राहत मिले। संभागीय आयुक्त ने शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय योजनाओं की समीक्षा की।
 संभागीय आयुक्त ने निर्देश दिए कि सार्वजनिक निर्माण विभाग की बड़ी परियोजनाओं में गति लाई जाए। उन्होंने देलूंदा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान के निकट नाले की समस्या का निस्तारण करने के निर्देश दिए,ताकि खेल मैदान का उपयोग हो सके। पेयजल एवं सिंचाई परियोजनाओं की समीक्षा कर निर्देश दिए कि कार्य नियत समय पर पूर्ण हो तथा गुणवत्ता बनी रहें। जल जीवन मिशन में जिले की श्रेष्ठ उपलब्धियों पर उन्होंने साधुवाद दिया।
    जयपुर विद्युत वितरण निगम को विवादित वीसीआर का निस्तारण करने तथा कनेक्शन, बकाया वसूली आदि लक्ष्य पूरे करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के माध्यम से विभिन्न योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन को कहा गया। सीएडी, जल संसाधन, शिक्षा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता एवं अन्य विभागों की समीक्षा की गई।
  मॉडल गांवों में हो योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन
  संभागीय आयुक्त ने निर्देश दिए कि नवजीवन योजनान्तर्गत चयनित गादेगाल तथा रामनगर में सभी विभागों के समन्वय से प्रभावी तरीके से योजनाओं को धरातल पर उतारा जाए, जिससे इन गांवों की सूरत ही बदल जाए। शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन गांवों में तथा अन्य गांवों में भी स्मार्ट क्लास अधिकाधिक बनाएं ताकि शिक्षण रूचिकर बने। श्रम विभाग की योजनाओं से अधिकाधिक पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित करने तथा पंजीकरण की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए।
   बैठक में जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने विभिन्न योजनाओं की प्रभावी क्रियान्विती का विश्वास दिलाया। बैठक में पुलिस अधीक्षक शिवराज मीना, अतिरिक्त जिला कलक्टर एयू खान, सीईओ मुरलीधर प्रतिहार एवं जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

केशवरायपाटन में 7 की मौत: तेज बारिश में मकान ढहा, घर में सो रहे 4 बच्चों पति-पत्नी और एक महिला ने दम तोड़ा

बूंदी जिले के केशवरायपाटन में देर रात एक मकान ढह गया। एक ही परिवार के 7 लोग दब गए। मलबे में दबने से सभी की मौत हो गई है।

04/08/2021

2980 कार्यों पर 13012 श्रमिकों को रोजगार

लॉकडाउन के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में जॉबकार्डधारी श्रमिक परिवारों को सरकारी निर्देशों की पालना कराते हुए रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।

22/04/2020

हाड़ौती के गोवा बरधा बांध में उमड़ा सैलाब

हाड़ौती के गोवा के नाम से पहचान बना चुका बरधा बांध पर रविवार को चादर चलने से सैलानियों ने सैकड़ों की संख्या में जमकर नहाने का लुत्फ उठाया।

04/08/2019

हत्या कर युवक का शव ड्रेन में फेंका

केशवरायपाटन थाना क्षेत्र के सुवासा बाजड़ के बीच काली खाड़ ड्रेन में शनिवार को एक युवक का शव मिलने से सनसनी फैल गई। देखते ही देखते शव के चारों और भीड़ जमा हो गई।

11/07/2020

जिले में शुरू हुआ ‘नो मास्क, नो एंट्री’ अभियान

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिला प्रशासन द्वारा विशेष सतर्कता बरतने के कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में सोमवार से जिले में ‘नो मास्क, नो एंट्री’ अभियान शुरू किया गया है।

21/09/2020

जनता के साथ मैं हमेशा खड़ा हूं: बैंसला

इंद्रगढ़ कस्बे में भाजपा के कोटा बूंदी लोकसभा प्रत्याशी ओम बिरला के समर्थन में शुक्रवार को आम सभा का आयोजन हुआ। आम सभा को कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने संबोधित किया।

26/04/2019

दस हजार की रिश्वत लेते आबकारी निरीक्षक एवं कांस्टेबल गिरफ्तार

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो बूंदी ने शुक्रवार को कार्रवाई करते हुए केशवराय पाटन के आबकारी निरीक्षक एवं कांस्टेबल को 10 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने परिवादी से उसकी तीन दुकानों को संचालित करते रहने देने व शराब की एक अवैध दुकान को बंद कराने की एवज में प्रतिमाह 15 हजार रुपए देते रहने की मांग की थी।

20/11/2020