Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
बाड़मेर

टिड्डी हमले से हुए खराबे का जायजा

Wednesday, June 24, 2020 22:30 PM
टिड्डी से हुए नुकसान से केंद्र सरकार के संयुक्त सचिव को अवगत कराते ग्रामीण

बाड़मेर । केन्द सरकार के संयुक्त सचिव आतिश चन्द्रा ने बुधवार को जिले के भारत-पाक बॉर्डर पर स्थित सेड़वा तहसील के हुसैनों का तला में टिड्डी दलों के हमले से हुए नुकसान एवं रोकथाम के लिए चलाई जा रही गतिविधियों का जायजा लिया। इस दौरान ग्रामीणों ने टिड्डी से हुए नुकसान से अवगत कराते हुए राहत दिलाने का अनुरोध किया। संयुक्त सचिव चन्द्रा ने ग्रामीणों से व्यक्तिश: रूबरू होकर टिड्डी हमले से उत्पन्न स्थिति विशेषकर फसल खराबे का आंकलन किया तथा इससे निपटने के लिए अब तक किए गए प्रयासों की जानकारी ली।


ग्रामीणों ने विस्तार से टिड्डी हमले की समस्या से अवगत कराया। ग्रामीण किशनाराम ने बताया कि गत साल भी टिड्डी ने बर्बाद किया था और इस साल भी यह आपदा फिर आ गई। जिसने कोरोना की रही सही कसर पूरी कर दी। इसी तरह गुणेशाराम पुत्र मेहराजराम मेघवाल, हरजीराम पुत्र मेहराजराम मेघवाल, चेनाराम पुत्र मेहराजराम मेघवाल, हुकमाराम पुत्र मेहराजराम मेघवाल, पुरखाराम पुत्र विरमाराम मेघवाल एवं रावताराम पुत्र अमेदाराम मेघवाल ने भी संयुक्त सचिव के समक्ष अपनी बात रखी।


इस दौरान सयुक्त सचिव चन्द्र ने किसानों से इस प्राकृतिक आपदा के प्रति पूरी सहानुभूति जताते हुए कहा कि वो केंद्र सरकार से अपनी विस्तृत रिपोर्ट में सभी पहलुओं को ब्यौरा देंगे। इस दौरान उपखंड अधिकारी विरमा राम ने क्षेत्र में टिड्डी हमले की विस्तार से जानकारी दी। वहीं कृषि उप निदेशक डॉ जे आर भाखर ने टिड्डी नियंत्रण की रणनीति से अवगत कराया। टिड्डी नियंत्रण सगठन के के वी चौधरी ने केंद्र सरकार द्वारा भेजे ड्रोन एवं आगामी दिनों में हेलीकॉप्टर से टिड्डी नियंत्रण के बारे में जानकारी दी ।

यह भी पढ़ें:

शिवकर में निर्माणाधीन बेरी ढही, युवक की दबने से मौत

थाना क्षेत्र में खुदाई के दौरान एक बेरी ढह जाने से युवक उसमें दब गया व उसकी मौत हो गई। बीएसएफ के जवानों ने आठ घंटे रेस्क्यू आपरेशन चलाकर उसके शव को बाहर निकालने में सफलता हासिल की।

22/05/2019

सिवाना क्षेत्र में तीन दिन में दूसरा पॉजिटिव सामने आया

सिवाना क्षेत्र में गत तीन में लगातार दूसरा पॉजिटिव केस मिलने से प्रशासनिक अमले सहित क्षेत्र के गांवो में हड़कंप मच गया है। क्षेत्र के ग्राम पंचायत सिणेर के राजस्व गांव वालियाणा में उक्त पॉजिटिव मरीज मिला है।

13/05/2020

जिला कलक्टर गुप्ता ने लिया तैयारियों का जायजा

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में राजकीय महाविद्यालय में बुधवार को हजारों विद्यार्थी महात्मा गांधी की आकृति बनाएंगे।

16/09/2019

कलक्टर ने निरीक्षण कर किसानों से हुए रूबरू

जिला कलक्टर अंशदीप ने शुक्रवार को सिणधरी पंचायत समिति क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों का दौरा कर विकास कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने किसानों से रूबरू होकर उनकी समस्याएं सुनी।

08/11/2019

पुलिस व एसडीआरएफ टीम को पुलिस अधीक्षक ने किया सम्मानित

जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा शहर में नाले में बहे युवक को खोजने में कड़ी मेहनत करने वाले व एसडीआरएफ टीम को शुक्रवार को यम्मानित किया गया।

04/10/2019

ट्रक की चपेट में आने से बाइक सवार दो युवकों की मौत

चौहटन बाइपास देवनारायण छात्रावास के सामने एक ट्रक ने मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी। इससे एक बाइक सवार ने मौके पर ही दम तोड़ दिया जबकि दूसरे गंभीर घायल ने बाड़मेर में दम तोड़ दिया।

21/10/2019

गिड़ा दौरे पर राजस्व मंत्री ने दी सौगात : स्वास्थ्य भवन व प्रशिक्षण केंद्र के लिए 15 लाख की घोषणा

राजस्व मंत्री हरीश चौधरी दो दिनों से विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर हैं। सोमवार को गिड़ा पंचायत समिति क्षेत्र का दौरा कर आमजन की समस्याएं सुनी और सामाजिक कार्यक्रमों में भी भाग लिया। राजस्व मंत्री ने दानपुरा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर महिला सिलाई प्रशिक्षिण शिविर का शुभारंभ किया।

29/06/2020