Dainik Navajyoti Logo
Thursday 16th of July 2020
 
बाड़मेर

निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्वक चुनाव के लिए पुख्ता इंतजाम करें : कोठारी

Wednesday, November 13, 2019 01:30 AM
कलेक्ट्रेट कॉन्फ्रेंस हॉल में रिटर्निंग एवं पुलिस अधिकारियों, निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों तथा राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक लेते हुए संभागीय आयुक्त बीएल कोठारी

बाड़मेर । निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्वक निकाय चुनाव करवाने के लिए पुख्ता इंतजाम करें। जिन अधिकारियों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। वे इसकी क्रियान्विति सुनिश्चित करें। संभागीय आयुक्त बीएल कोठारी ने बुधवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट कॉन्फ्रेंस हॉल में रिटर्निंग एवं पुलिस अधिकारियों, निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों तथा राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक के दौरान यह बात कही। संभागीय आयुक्त बी.एल. कोठारी ने कहा कि नगरीय निकाय चुनावों से जुड़े प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्वक चुनावों को अंजाम देने के लिए पूर्ण मनोयोग एवं गंभीरता के साथ इस महत्वपूर्ण कार्य को संपन्न करवाएं।


उन्होंने कहा कि विगत लोकसभा एवं विधानसभा आम चुनाव में बीएलओ की ओर से मतदाता पर्चियां बांटी गई थी, लेकिन नगरीय निकाय चुनावों में मतदाता पर्चियां वितरित नहीं की जाएगी। ऐसे में राजनीतिक दल एवं अभ्यर्थी मतदाताओं को मतदान केन्द्र एवं मतदाता संख्या की आवश्यक जानकारी यथासमय में देना सुनिश्चित करें। संभागीय आयुक्त कोठारी ने कहा कि नगरीय निकायों में वार्डों मे भी बढ़ोतरी हुई हैं, ऐसे में यह संभव है कि किसी मतदाता का मतदान केन्द्र परिवर्तित हो गया हो इसकी जानकारी भी मतदाताओं को दी जानी सुनिश्चित करवाएं।


उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर राजनीतिक दलों को बूथ के लिए जगह आवंटन करने के साथ नगर परिषद से अनुमति दिलवाई जाएं। कोठारी ने कहा कि 16 नवंबर को प्रात: 7 बजे मतदान के पूर्व संबंधित जोनल मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में मॉक पोल अनिवार्य रूप से करवाएं। वहीं दोनों नगरीय निकायों में ईवीएम आरक्षित रखें ताकि आवश्यकता के अनुसार उपयोग में लिया जा सकें। उन्होंने कहा कि नगरीय निकायों के लिए निर्धारित बूथों पर स्थानीय नगर निकाय की ओर से बेरिकेटिंग एवं पानी वगैरह की व्यवस्था की जाएगी।


पुलिस महानिरीक्षक सचिन मित्तल ने कहा कि नगरीय निकाय चुनाव के दौरान पुलिस का पर्याप्त जाब्ता तैनात किया जाएगा। पुलिस की मोबाइल पार्टियां भी निरन्तर भ्रमण करते हुए कड़ी नजर रखेगी। उन्होंने कहा कि निकाय चुनाव के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था में व्यवधान पैदा करने वालों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान संभागीय आयुक्त बी.एल. कोठारी एवं पुलिस महानिरीक्षक सचिन मित्तल ने बाडमेर जिले के बाड़मेर एवं बालोतरा नगर परिषद क्षेत्र में होने वाले आम चुनावों के संबंध में कानून एवं शांति व्यवस्था के लिए चुनाव संबंधित अब तक की तैयारियों की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।


जिला निर्वाचन अधिकारी अंशदीप ने नगर परिषद चुनाव के लिए अब तक की गई तैयारियों की जानकारी देते हुए कहा कि ईवीएम के रेंडेमाइजेशन के साथ कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से समुचित इंतजाम सुनिश्चित किए गए है। पुलिस अधीक्षक शरद चौधरी ने जिले में कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी दी। अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार शर्मा ने बताया कि पीठासीन अधिकारियों को प्रथम प्रशिक्षण दिया जा चुका है। जबकि 15 नवंबर को द्वितीय प्रशिक्षण के बाद बाड़मेर एवं बालोतरा से मतदान दलों की रवानगी होगी। इसके अलावा 19 जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। इसी तरह 30 संवेदनशील एवं क्रिटिकल मतदान केंद्र बनाए गए है। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने एवं ले जाने पुख्ता इंतजाम किए जा रहे है।


यह रहे उपस्थित
इस दौरान भूमि अवाप्ति अधिकारी नाथू सिंह राठौड़, सहायक निदेशक लोक सेवाएं के.के. गोयल, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दिलीप जैन, कोषाधिकारी दिनेश बारहठ, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक श्रवण चौधरी, पुलिस उप अधीक्षक विजय सिंह समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें:

टिड्डी के खराबे का किसानों को तीन दिन में मिलेगा मुआवजा : चौधरी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने टिड्डी प्रभावित जिलों में की जा रही विशेष गिरदावरी की रिपोर्ट शीघ्र भिजवाने और तीन दिन में प्रभावित किसानों को मुआवजा राशि का वितरण शुरू करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार सायं टिड्डी नियंत्रण तथा विशेष गिरदावरी के कार्य की वीसी के जरिए विस्तृत समीक्षा की।

12/01/2020

मीडिया के सवाल पर कलक्टर का गोलमोल जवाब

सिवाना में पेयजल सप्लाई के लिए मुख्यमंत्री के निर्देशों के बाद अधीशासी अभियंता जन स्वास्थ्य अभियंत्रिकी विभाग खंड बालोतरा की ओर से 50 लाख रुपए का पेयजल परिवहन कर 23 मई को टेंडर जारी किया था। वहीं 26 मई को वही टेंडर निरस्त कर दिया गया। पूर्व में टेंडर धारी फर्म पवन कंस्ट्रक्शन को वह टेंडर फिर जारी रख कार्य का आदेश दिया।

02/06/2020

वनस्पति शास्त्र विभाग में पोस्ट ग्रेजुएट कक्षाएं शुरू करने की मांग

जिले भर के अध्यन्नरत विज्ञान वर्ग के छात्रों के लिए स्थानीय राजकीय पीजी कॉलेज में वनस्पति शास्त्र विभाग में पोस्ट ग्रेजुएट कक्षाएं शुरू करने की मांग को लेकर मंगलवार को विद्यार्थियों ने बाड़मेर जिला कलक्टर अंशदीप को ज्ञापन सौंपा।

24/12/2019

रिश्वत लेते रीको क्षेत्रीय प्रबंधक रंगे हाथों गिरफ्तार

बाड़मेर जिले में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो बाड़मेर ने शुक्रवार को कार्यवाही करते हुए रीको क्षेत्रीय प्रबंधक पीसी सालवी को 13 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया।

29/11/2019

20 लाख की लूट का माल बरामद, तीन और गिरफ्तार

जिला पुलिस अधीक्षक शरद चौधरी ने जानकारी देते हुए बताया कि 16 नवम्बर को पुलिस थाना पचपदरा के हल्का क्षैत्र सरहद कुडी के पास नेशनल हाईवे पर पान मसाला व जर्दा से भरे ट्रक लूट के प्रकरण में लूट का माल व तीन जनों को गिरफ्तार किया है।

08/12/2019

बाड़मेर में कोरोना बेकाबू, एक साथ 33 पॉजिटिव की पुष्टि

शहर में गुरूवार को आई जाचं रिपोर्ट के बाद शहरवासियों के पैरों तले जमींन खिसक गई। जब यह पता चला की बाड़मेर शहर में एक साथ 33 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के भी पसीनें छूट गए है।

02/07/2020

समारोह में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी

शहर के उपखंड मुख्यालय पर 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विभिन्न आकर्षक कार्यक्रम आयोजित किये जाऐंगे। इसके लिये संबंधित विभाग व विद्यालय अपने स्तर पर आवश्यक तैयारियां समय पर पूर्ण कर लें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

02/08/2019