Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 11th of December 2019
 
बाड़मेर

निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्वक चुनाव के लिए पुख्ता इंतजाम करें : कोठारी

Wednesday, November 13, 2019 01:30 AM
कलेक्ट्रेट कॉन्फ्रेंस हॉल में रिटर्निंग एवं पुलिस अधिकारियों, निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों तथा राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक लेते हुए संभागीय आयुक्त बीएल कोठारी

बाड़मेर । निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्वक निकाय चुनाव करवाने के लिए पुख्ता इंतजाम करें। जिन अधिकारियों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। वे इसकी क्रियान्विति सुनिश्चित करें। संभागीय आयुक्त बीएल कोठारी ने बुधवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट कॉन्फ्रेंस हॉल में रिटर्निंग एवं पुलिस अधिकारियों, निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों तथा राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक के दौरान यह बात कही। संभागीय आयुक्त बी.एल. कोठारी ने कहा कि नगरीय निकाय चुनावों से जुड़े प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्वक चुनावों को अंजाम देने के लिए पूर्ण मनोयोग एवं गंभीरता के साथ इस महत्वपूर्ण कार्य को संपन्न करवाएं।


उन्होंने कहा कि विगत लोकसभा एवं विधानसभा आम चुनाव में बीएलओ की ओर से मतदाता पर्चियां बांटी गई थी, लेकिन नगरीय निकाय चुनावों में मतदाता पर्चियां वितरित नहीं की जाएगी। ऐसे में राजनीतिक दल एवं अभ्यर्थी मतदाताओं को मतदान केन्द्र एवं मतदाता संख्या की आवश्यक जानकारी यथासमय में देना सुनिश्चित करें। संभागीय आयुक्त कोठारी ने कहा कि नगरीय निकायों में वार्डों मे भी बढ़ोतरी हुई हैं, ऐसे में यह संभव है कि किसी मतदाता का मतदान केन्द्र परिवर्तित हो गया हो इसकी जानकारी भी मतदाताओं को दी जानी सुनिश्चित करवाएं।


उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर राजनीतिक दलों को बूथ के लिए जगह आवंटन करने के साथ नगर परिषद से अनुमति दिलवाई जाएं। कोठारी ने कहा कि 16 नवंबर को प्रात: 7 बजे मतदान के पूर्व संबंधित जोनल मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में मॉक पोल अनिवार्य रूप से करवाएं। वहीं दोनों नगरीय निकायों में ईवीएम आरक्षित रखें ताकि आवश्यकता के अनुसार उपयोग में लिया जा सकें। उन्होंने कहा कि नगरीय निकायों के लिए निर्धारित बूथों पर स्थानीय नगर निकाय की ओर से बेरिकेटिंग एवं पानी वगैरह की व्यवस्था की जाएगी।


पुलिस महानिरीक्षक सचिन मित्तल ने कहा कि नगरीय निकाय चुनाव के दौरान पुलिस का पर्याप्त जाब्ता तैनात किया जाएगा। पुलिस की मोबाइल पार्टियां भी निरन्तर भ्रमण करते हुए कड़ी नजर रखेगी। उन्होंने कहा कि निकाय चुनाव के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था में व्यवधान पैदा करने वालों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान संभागीय आयुक्त बी.एल. कोठारी एवं पुलिस महानिरीक्षक सचिन मित्तल ने बाडमेर जिले के बाड़मेर एवं बालोतरा नगर परिषद क्षेत्र में होने वाले आम चुनावों के संबंध में कानून एवं शांति व्यवस्था के लिए चुनाव संबंधित अब तक की तैयारियों की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।


जिला निर्वाचन अधिकारी अंशदीप ने नगर परिषद चुनाव के लिए अब तक की गई तैयारियों की जानकारी देते हुए कहा कि ईवीएम के रेंडेमाइजेशन के साथ कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से समुचित इंतजाम सुनिश्चित किए गए है। पुलिस अधीक्षक शरद चौधरी ने जिले में कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी दी। अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार शर्मा ने बताया कि पीठासीन अधिकारियों को प्रथम प्रशिक्षण दिया जा चुका है। जबकि 15 नवंबर को द्वितीय प्रशिक्षण के बाद बाड़मेर एवं बालोतरा से मतदान दलों की रवानगी होगी। इसके अलावा 19 जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। इसी तरह 30 संवेदनशील एवं क्रिटिकल मतदान केंद्र बनाए गए है। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने एवं ले जाने पुख्ता इंतजाम किए जा रहे है।


यह रहे उपस्थित
इस दौरान भूमि अवाप्ति अधिकारी नाथू सिंह राठौड़, सहायक निदेशक लोक सेवाएं के.के. गोयल, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दिलीप जैन, कोषाधिकारी दिनेश बारहठ, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक श्रवण चौधरी, पुलिस उप अधीक्षक विजय सिंह समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें:

कर्नल सोनाराम जल्द ही कांग्रेस में हो सकते हैं शामिल, बयानों से मिल रहे संकेत

बाड़मेर-जैसलमेर सीट पर तीन बार सांसद एवं एक बार बायतु विधायक रह चुके दिग्गज जाट नेता एक बार फिर कांग्रेस में घर वापसी की तैयारी कर रहे है।

27/11/2019

किसानों की दोगुनी आय व मध्यम वर्ग को सुदृढ़ बनाने के लिए केंद्र सरकार प्रयासरत : चौधरी

सिणधरी पंचायत समिति की नवनिर्मित ग्राम पंचायत नाकोड़ा, चाडो की ढाणी में नवनिर्मित पंचायत भवन का उद्घाटन समारोह में ग्रामीणों को संबोधित करते केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि केन्द्र सरकार किसानों पर मध्यम वर्ग को सुदृढ़ बनने के लिए प्रयासरत है।

13/11/2019

योग दिवस कार्यक्रम के आयोजन के लिए पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करें: शर्मा

जिला मुख्यालय पर पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में शुक्रवार को आदर्श स्टेडियम में मुख्य समारोह आयोजित किया जाना है। विभागीय अधिकारी इसके लिए पुख्ता व्यवस्थाओं के साथ आमजन की सहभागिता सुनिश्चित करवाएं।

19/06/2019

टांके में डूबने से पति-पत्नी की मौत

थाना क्षेत्र चौहटन के भीलों की ढाणी, कपराऊ में मंगलवार को प्रात: 10 बजे खेत में बने टांके पर पशुओं को पानी पिलाने के समय सुगणी देवी का पैर फिसलने से टांके में गिर गयी जिन्हें बचाने के प्रयास में पति ने टांके में छलांग लगा दी।

04/06/2019

महिला ने कमरे में फांसी का फंदा लगाकर की ईहलीला समाप्त

विरात्रा रोड पर सीजीएम कोर्ट के पास में तीस वर्षीय महिला ने अपने कमरे में रविवार को दोहपर में फांसी का फंदा लगाकर अपनी ईहलीला समाप्त कर ली।

21/07/2019

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक आयोजित

जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण की बैठक बुधवार को जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में अभाव संवत 2075 के अन्तर्गत खरीफ फसल खराबा वर्ष 2018 के 421104 प्रभावित काश्तकारों को वितरित किए गए 41673.88 लाख रूपए की कृषि आदान अनुदान राशि का अनुमोदन किया गया।

11/09/2019

आमजन की परिवेदनाएं प्राथमिकता से निस्तारित करने के दिए निर्देश

जिला स्तरीय जन सुनवाई के दौरान गुरुवार को जिला कलक्टर अंशदीप एवं पुलिस अधीक्षक शरद चौधरी ने आमजन की समस्याएं सुनी। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को संवेदनशीलता एवं प्राथमिकता के साथ आमजन की समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिए।

10/10/2019