Dainik Navajyoti Logo
Saturday 25th of January 2020
 
बाड़मेर

महात्मा गांधी जयंती समारोह में आमजन की अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित करें : गुप्ता

Wednesday, September 11, 2019 00:25 AM
कलेक्ट्रेट कांफ्रेंस हाल में महात्मा गांधी जयंती समारोह की जिला स्तरीय समिति की बैठक में जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता सहित अन्य अधिकारी

बाड़मेर । राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में 18 सितंबर से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इसमें अधिकाधिक आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करें। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने बुधवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेंस हाल में महात्मा गांधी जयंती समारोह की जिला स्तरीय समिति की बैठक के दौरान यह बात कही। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने कहा कि बाड़मेर जिला मुख्यालय पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की शुरूआत इंजीनियरिंग कॉलेज में गांधी वाटिका में पौधारोपण के साथ होगी।


उन्होंने 18 से 21 सितंबर तक मानव श्रृंखला, गांधी संदेश यात्रा, गांधी प्रदर्शनी समेत अन्य कार्यक्रमों के आयोजन के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को सौंपी गई जिम्मेदारियों का निवर्हन करने के निर्देश दिए। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू ने बताया कि 18 सितंबर को इंजीनियरिंग कॉलेज में गांधी वाटिका की स्थापना के साथ पौधारोपण होगा। इस दौरान प्रात: 7 बजे इंजीनियरिंग कॉलेज से जिला मुख्यालय पर रेलवे स्टेशन तक मानव श्रृंखला बनाई जाएगी। इसमें करीब 2000 विद्यार्थी एवं आमजन शिरकत करेंगे। इसी दिन रात्रि में 8 बजे अहिंसा सर्किल के पास रेलवे स्टेशन के आगे भजन संध्या का आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि 19 सितंबर को सूचना केन्द्र में गांधी प्रदर्शनी का उदघाटन शहीद परिवारों की ओर से किया जाएगा । यह प्रदर्शनी आमजन के अवलोकन के लिए 21 सितंबर तक खुली रहेगी।


इस दौरान जिला मुख्यालय पर सूचना केन्द्र से अहिंसा चौराहे तक गांधी संदेश यात्रा निकाली जाएगी। उन्होंने बताया कि 20 सितंबर को विभिन्न वर्गों के लिए गांधी के सपनों का भारत पर आधारित चित्रकला, सदभावना एवं विकास विषय पर भाषण प्रतियोगिता एवं गांधी अतीत ही नहीं भविष्य भी है विषयक निबंध प्रतियोगिता आयोजित होगी। चार दिवसीय कार्यक्रम का समापन 21 सितंबर को अपृश्यता निवारण संबंधित संगोष्ठी के साथ होगा। बैठक में जयंती समारोह के संयोजक महावीर बोहरा एवं उप संयोजक अमित बोहरा ने गांधी दर्शन पर आधारित कार्यक्रम हरिजन बस्ती में करवाने का सुझाव दिया। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक खींवसिंह भाटी ने यातायात व्यवस्था संबंधित पुख्ता इंतजाम करवाने की बात कही।


बैठक में यूआईटी सचिव अंजुम ताहिर सम्मा, उपखंड अधिकारी नीरज मिश्र, सहायक वन संरक्षक उदाराम सियोल, राजस्व अधिकारी पवन कुमार, महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक श्रीमती सती चौधरी, जिला रसद अधिकारी कंवराराम, महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक प्रहलादसिंह राजपुरोहित, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी गुलाबसिंह, समिति संयोजक महावीर बोहरा, सह संयोजक अमित बोहरा, अस्टिटेंट प्रोफेसर मुकेश पचौरी, डा. आदर्श किशोर, अधिशाषी अभियंता महावीर बोहरा, इंजीनियरिंग कॉलेज के प्राचार्य एस.के.विश्नोई, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सुरेन्द्रप्रताप सिंह, धारा संस्थान के सोनाराम समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी एवं स्वयसेवी संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें:

लूणी नदी के चलते गुड़ामालानी-जालोर सड़क मार्ग बंद

उपखंड मुख्यालय से चार किलोमीटर की दुरी पर रतनपुरा लुणी नदी रपट पर नदी का पानी अपने वेग के साथ चल रहा है। मरूस्थल की मरूगंगा लूणी नदी के आने तीसरे दिन बुधवार को भी नेहड़ क्षेत्र के ग्रामीणों का उपखंड मुख्यालय से सम्पर्क कट गया है।

21/08/2019

आचार्य लोकेश लंदन पार्लियामेंट में महात्मा गांधी नोबेल अवार्ड से होंगे सम्मानित

राजस्थान बाड़मेर जिले के पचपदरा में जाये जन्में अहिंसा विश्व भारती के संस्थापक आचार्य डॉ लोकेश को विश्व में अहिंसा, शांति, सद्भावना की स्थापना तथा नैतिक व मानवीय मूल्यों के उत्थान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए महात्मा गांधी नोबेल अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। यह अवार्ड उन्हें 26 जनवरी को ब्रिटेन की पार्लियामेंट लंदन में दिया जाएगा।

24/01/2020

जनता के विश्वास पर खरा ऊतरूंगा : चौधरी

जनता ने जिस विश्वास के साथ प्रचंड बहुमत के साथ जिताकर भेजा हैं जनता के विश्वास पर खरा ऊतरूंगा। यह बात कल्याणपुर के पंचायत समिति मुख्यालय पर शुक्रवार को केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने धन्यवाद सभा एवं जनसुनवाई के दौरान कहीं।

23/08/2019

जनकल्याणकारी योजनाओं का फायदा आमजन तक पहुंचाएं : प्रधान

महात्मा गांधी ग्रामोत्थान शिविरों के जरिए आमजन को अधिकाधिक राहत एवं जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करवाने का प्रयास किया जाए।

21/08/2019

जिला कलक्टर ने रिफाइनरी कार्य की प्रगति की समीक्षा की

जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने शनिवार को पचपदरा में एचपीसीएल राजस्थान रिफाइनरी लिमिटेड के कार्य की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने रिफाइनरी के कार्य का निरीक्षण करने के साथ इसमें तेजी लाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने पचपदरा में रिफाइनरी के प्रगतिरत विभिन्न कार्यों का निरीक्षण किया।

11/05/2019

आठ बच्चों की मां की लाठियों पीट-पीट कर हत्या

क्षेत्र के मीठे का तला में बुधवार को मध्य रात्रि में घर के आंगन में बच्चों के साथ सो रही पत्नी की पति ने लाठी से वार कर हत्या कर दी। पुलिस मौके पर पहुंच शव को अपने कब्जे में लिया। पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सुपुर्द कर दिया।

09/05/2019

कांग्रेस के परिवार में कोई अपना व पराया नहीं : चौधरी

पाटोदी पंचायत समिति के नवनिर्मित पंचायत समिति रविवार को समारोह पूर्वक लोकार्पण हुआ। लोकार्पण समारोह के मुख्य अतिथि राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने कहा कि राजस्थान सरकार ने पिछले ग्यारह महीनों में कई एतिहासिक महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं।

08/12/2019