Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 5th of August 2020
 
बाड़मेर

महात्मा गांधी जयंती समारोह में आमजन की अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित करें : गुप्ता

Wednesday, September 11, 2019 00:25 AM
कलेक्ट्रेट कांफ्रेंस हाल में महात्मा गांधी जयंती समारोह की जिला स्तरीय समिति की बैठक में जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता सहित अन्य अधिकारी

बाड़मेर । राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में 18 सितंबर से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इसमें अधिकाधिक आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करें। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने बुधवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेंस हाल में महात्मा गांधी जयंती समारोह की जिला स्तरीय समिति की बैठक के दौरान यह बात कही। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने कहा कि बाड़मेर जिला मुख्यालय पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की शुरूआत इंजीनियरिंग कॉलेज में गांधी वाटिका में पौधारोपण के साथ होगी।


उन्होंने 18 से 21 सितंबर तक मानव श्रृंखला, गांधी संदेश यात्रा, गांधी प्रदर्शनी समेत अन्य कार्यक्रमों के आयोजन के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को सौंपी गई जिम्मेदारियों का निवर्हन करने के निर्देश दिए। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू ने बताया कि 18 सितंबर को इंजीनियरिंग कॉलेज में गांधी वाटिका की स्थापना के साथ पौधारोपण होगा। इस दौरान प्रात: 7 बजे इंजीनियरिंग कॉलेज से जिला मुख्यालय पर रेलवे स्टेशन तक मानव श्रृंखला बनाई जाएगी। इसमें करीब 2000 विद्यार्थी एवं आमजन शिरकत करेंगे। इसी दिन रात्रि में 8 बजे अहिंसा सर्किल के पास रेलवे स्टेशन के आगे भजन संध्या का आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि 19 सितंबर को सूचना केन्द्र में गांधी प्रदर्शनी का उदघाटन शहीद परिवारों की ओर से किया जाएगा । यह प्रदर्शनी आमजन के अवलोकन के लिए 21 सितंबर तक खुली रहेगी।


इस दौरान जिला मुख्यालय पर सूचना केन्द्र से अहिंसा चौराहे तक गांधी संदेश यात्रा निकाली जाएगी। उन्होंने बताया कि 20 सितंबर को विभिन्न वर्गों के लिए गांधी के सपनों का भारत पर आधारित चित्रकला, सदभावना एवं विकास विषय पर भाषण प्रतियोगिता एवं गांधी अतीत ही नहीं भविष्य भी है विषयक निबंध प्रतियोगिता आयोजित होगी। चार दिवसीय कार्यक्रम का समापन 21 सितंबर को अपृश्यता निवारण संबंधित संगोष्ठी के साथ होगा। बैठक में जयंती समारोह के संयोजक महावीर बोहरा एवं उप संयोजक अमित बोहरा ने गांधी दर्शन पर आधारित कार्यक्रम हरिजन बस्ती में करवाने का सुझाव दिया। इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक खींवसिंह भाटी ने यातायात व्यवस्था संबंधित पुख्ता इंतजाम करवाने की बात कही।


बैठक में यूआईटी सचिव अंजुम ताहिर सम्मा, उपखंड अधिकारी नीरज मिश्र, सहायक वन संरक्षक उदाराम सियोल, राजस्व अधिकारी पवन कुमार, महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक श्रीमती सती चौधरी, जिला रसद अधिकारी कंवराराम, महिला अधिकारिता विभाग के उप निदेशक प्रहलादसिंह राजपुरोहित, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी गुलाबसिंह, समिति संयोजक महावीर बोहरा, सह संयोजक अमित बोहरा, अस्टिटेंट प्रोफेसर मुकेश पचौरी, डा. आदर्श किशोर, अधिशाषी अभियंता महावीर बोहरा, इंजीनियरिंग कॉलेज के प्राचार्य एस.के.विश्नोई, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सुरेन्द्रप्रताप सिंह, धारा संस्थान के सोनाराम समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी एवं स्वयसेवी संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें:

नागरिकता संशोधित कानून के समर्थन में निकाली रैली

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा देश में लागू किए गए नागरिकता संशोधित कानून के समर्थन में गुरुवार को शहर में विशाल समर्थन रैली का आयोजन किया गया। रैली का शुभारंभ शहर के हनुमंत भवन से किया गया।

20/12/2019

समदड़ी में ड्यूटी पर तैनात पटवारी के साथ मारपीट मामला दर्ज

कस्बे में कोविड-19 के चलते खंडप चैक पोस्ट पर तैनात पटवारी के साथ शुक्रवार रात्रि को दबंग युवक द्वारा मारपीट का मामला सामने आया है।

02/05/2020

कलक्टर ने उप निदेशक को थमाया नोटिस

दैनिक नवज्योति में बुधवार को प्रकाशित आयुष विभाग के डिप्टी डायरेक्टर छह दिन से मुख्यालय से गायब शीर्षक समाचार पर जिला प्रशासन ने कार्रवाही करते हुए डिप्टी डायरेक्टर डॉ. सुरेशचंद शर्मा को कारण बताओं नोटिस थमाकर तीन दिन में जवाब मांगा है।

15/04/2020

प्रत्येक पंचायत में होने चाहिए आधुनिक मीटिंग हॉल : सालेह मोहम्मद

अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभाव अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने रविवार को जिले की अमरसागर और बड़ाबाग ग्रामपंचायत मुख्यालयों पर आधुनिक सुविधाओं से युक्त मीटिंग हॉल का उद्घाटन किया। इसके बाद मंत्री ने ग्रामीणों की जनसुनपवाई की।

01/09/2019

फांसी लगा युवक ने आत्महत्या की

क्षेत्र के मोतीसरा गांव में मंगलवार दोपहर एक व्यक्ति ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली।

05/06/2019

कलयुगी पुत्र ने पिता की लाठी से पीट-पीटकर की हत्या

उपखंड के दूधवा सरहद में डूंगरपुर राजस्व गांव के रहवासी ढाणी में एक 30 वर्षीय पुत्र ने अपने 65 वर्षीय पिता को लाठी से पीट-पीटकर हत्या कर दी।

14/10/2019

दो सौ फीट गहरे बोरवेल से निकाला शव

जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर गरल गांव में एक 65 वर्षीय बुजुर्ग के घर से गायब होने के बाद 8 घंटों से जिला प्रशासन एवं पुलिस विभाग द्वारा सिविल डिफेंस की ओर से रेस्क्यू के बाद 65 वर्षीय किरताराम मेघवाल का शव बोरवेल से बाहर निकाला।

27/07/2020