Dainik Navajyoti Logo
Sunday 21st of April 2019
सोशल दुनिया

नरेंद्र मोदी फेसबुक पर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता

Friday, April 12, 2019 10:20 AM
नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

न्यूयार्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फेसबुक के सर्वे में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को पछाड़ कर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बन गए हैं। फेसबुक की ओर से कराए गए सर्वे में मोदी को चार करोड़ 35 लाख लोगों ने उनका निजी फेसबुक अकाउंट पंसद किया है जबकि एक करोड़ 37 लाख लोगों ने उनके संस्थागत फेसबुक अकाउंट प्राइममिनिस्टर ऑफ इंडिया को  लाइक किया।

ट्रम्प दूसरे स्थान पर
फेसबुक के सर्वे में अमेरिकी ट्रम्प दूसरे स्थान पर रहे हैं और दो करोड़ 30 लाख लोगों ने उनके निजी फेसबुक अकाउंट को पसंद किया है जबकि तीसरे स्थान पर रही जॉर्डन की रानी रानिया के फेसबुक अकाउंट को एक करोड़ 69 लाख लोगों ने पसंद किया है।

जैर बोलसोनारो की रैंकिंग में भी उछाल
एक जनवरी 2019 को ब्राजील के राष्ट्रपति का पद संभालने वाले जैर बोलसोनारो की रैंकिंग में भी उछाल आया है और वह गत 12 महीनों के दौरान दुनियाभर के नेताओं से आगे रहे हैं। फेसबुक पर उनके 14.5 करोड़ दोस्त हैं, जो ट्रम्प के आठ करोड़ चार लाख फेसबुक दोस्त के मुकाबले लगभग दोगुनी संख्या है।

सर्वे ‘ट्विप्लोनमेसी सीरीज’ का हिस्सा
यह सर्वे वैश्विक संचार एजेंसी बर्सन कोहन एंड वोल्फ द्वारा शुरू की गई ट्विप्लोनमेसी सीरीज का हिस्सा है। एजेंसी ने 2017 में राष्ट्रीय एवं सरकारी प्रमुखों तथा 50 से अधिक विदेश मंत्रियों के 962 फेसबुक के ‘क्राउडटंगल टूल’ की गतिविधियों पर डाटा  जारी करने की शुरुआत की थी।