Dainik Navajyoti Logo
Thursday 22nd of August 2019
नागौर

महाराष्ट्र के पुरशंगी में साड़ी गोदाम धधका, रियांबड़ी-डेगाना क्षेत्र के 4 युवकों की मौत

Thursday, May 09, 2019 23:55 PM
file photo
रियांबड़ी। महाराष्ट्र के पुरशंगी में एक साड़ी गोदाम में सॉर्ट सर्किट से लगी आग में रियांबड़ी और डेगाना तहसील के चार युवाओं की झुलसने से मौत होने की जानकारी मिली है। मृतकों में डेगाना तहसील के मेवड़ा ग्राम के दो लड़के और रियांबड़ी तहसील के  ग्राम बडायली व दासवास ग्राम के दो युवा शामिल हैं।  आग में युवाओं की दर्दनाक मौत की खबर से परिवारजनों पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा। वहीं गांव में शोक की लहर छा गई। 
 
जानकारी के अनुसार पूना में आगजनी की यह घटना सुबह साड़ी की दुकान में शॉर्ट सर्किट के कारण हुई, आग ने थोड़ी देर में ही विकराल रूप ले लिए। चारों अंडरग्राउंड में सो रहे थे। आग की खबर मिलते ही जन सहयोग से आग बुझाने का प्रयास किया गया किन्तु भीषण आग में चारों युवा झुलस गए। आग की घटना में बचाव के लिए दुकान की दीवार तक तोड़नी पड़ी किन्तु आग के रूप में  आए काल के मुंह से युवाओं को नहीं बचाया जा सका।  मृतकों में सूरज शर्मा पुत्र प्रकाश बडायली, राकेश  दासावास, धर्माराम बडियासर, राकेश मेघवाल मेवड़ा शामिल हैं। घटना की सूचना मिलने के बाद परिजन का हाल बेहाल हैं।  जानकारी मिली है कि मृतकों के शव शुक्रवार दोपहर तक उनके गांव पहुचेंगे।
 
कैंपर की टक्कर से बिजली का पोल टूटकर सोते ग्रामीण पर गिरा, मौत
कार्रवाई नहीं होने पर लोगों ने लगाया जाम, सूचना पर पहुंचे अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की समझाइश पर शांत हुए लोग भावण्डा थाना क्षेत्र के कंकडाय गांव में बुधवार रात कुछ बदमाश युवकों ने कैम्पर गाड़ी की टक्कर से बिजली का पोल तोड़ दिया। इस दौरान विद्युत पोल एक ग्रामीण पर गिर गया, जिससे उसकी मौत हो गई। पुलिस द्वारा उचित कार्रवाई नहीं करने पर गुरुवार सुबह ग्रामीणों ने रास्ता जाम कर दिया तथा आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग की।
 
सूचना पर भावंडा थानाधिकारी व मूंडवा तहसीलदार मौके पर पहुंचे। इधर, मामले की गंभीरता को देखते हुए खींवसर विधायक हनुमान बेनीवाल भी मौके पर पहुंचे तथा अधिकारियों की उपस्थिति में ग्रामीणों से समझाइश का प्रयास किया और पुलिस अधिकारियों से बात कर आरोपियों को जल्द गिरफ्तार करने के निर्देश दिए। 
 
जानकारी के अनुसार बुधवार रात को कुछ युवक कंकड़ाय गांव में आए तथा कैम्पर गाड़ी को गांव में दौड़ाया। इस पर ग्रामीण ने नाराजगी जताई तो युवक भाग गए। थोड़ी देर बाद युवक वापस आए तथा एक गली में गाड़ी दौड़ाई। इस दौरान गाड़ी की टक्कर से एक बिजली के पोल टूट गया और घर के बाहर सो रहे ग्रामीण महादेवराम जाट पर गिर गया, जिससे उसकी मौत पर ही मौत हो गई। घटना के बाद गांव में माहौल तनावपूर्ण हो गया।
 
इसी बीच आरोपी गाड़ी मौके पर छोड़कर भाग गए। ग्रामीणों ने बताया कि गाड़ी में लाठियां, सरिये व शराब की बोतलें मिली हैं। गुरुवार सुबह तक आरोपी पकड़े नहीं गए तो ग्रामीणों ने मूण्डवा-आसोप मार्ग जाम कर टायर जलाए तथा प्रदर्शन किया। पुलिस उपाधीक्षक सुभाष चंद्र व थानाधिकारी अशोक कुमार बिस्सु ने भी गुरुवार सुबह घटनास्थल का जायजा लिया। मामले की गंभीरता को देखते हुए खींवसर विधायक हनुमान बेनीवाल व एसडीएम इंद्रजीत यादव भी मौके पर पहुंचे। विधायक बेनीवाल के साथ घटना स्थल का निरीक्षण कर आवश्यक कार्रवाई का आश्वासन दिया।
 
इस दौरान मूंडवा नायब तहसीलदार रामस्वरूप जोहर भी मौके पर पहुंचे। इसके बाद प्रतिनिधि मंडल के साथ हुई बैठक में मृतक के परिजनों की मांग के अनुसार गाड़ी में आए लोगों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज करने, गाड़ी में मिली अवैध शराब का मुकदमा दर्ज करने, बिजली विभाग की तरफ  से गाड़ी में आए युवकों के खिलाफ  राजकीय संपति का नुकसान पहुंचाने का मामला दर्ज करवाने व बिजली विभाग के साथ मुख्यमंत्री सहायता कोष से आर्थिक सहायता दिलवाने की बात कही गई।
 
दो आरोपियों को पकड़ा
सूत्रों के अनुसार आरोपी युवक शराब तस्कर थे, जो किसी के साथ गांव में मारपीट करने आए थे। घटना को लेकर मृतक के पुत्र की ओर से भावंडा थाना में मामला दर्ज करवाया गया है। वहीं पुलिस के अनुसार शाम तक दो आरोपियों को पकड़ा गया है, जिनसे पूछताछ की जा रही है। बताया जा रहा है कि भावंडा क्षेत्र में शराब तस्कर सक्रिय हैं। रात के समय ऐसे लोगों की आवाजाही बढ़ जाती हैं। पंजाब व हरियाणा से तस्करी कर लाई जा रही शराब को खींवसर क्षेत्र व जोधपुर जिले की भोपालगढ़ तहसील क्षेत्र में भी सप्लाई की जाती है। इस कारण शराब तस्कर गाड़ियों को गांवों के रास्ते तेज गति से दौड़ाते हुए ले जाते हैं।