Dainik Navajyoti Logo
Monday 14th of October 2019
जैसलमेर

असत्य पर सत्य की जीत का पर्व दशहरा मनाया

Tuesday, October 08, 2019 01:20 AM
शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में रावण दहन को देखते हुए जिला कलक्टर नमित मेहता

जैसलमेर । स्वर्णनगरी जैसलमेर में मंगलवार को असत्य पर सत्य की जीत का पर्व दशहरा धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस बार तीर छोड़कर कर रावण का दहन करने की बजाए बिजली का स्वीच दबाकर रावण दहन किया गया। भारतवर्ष में त्यौहारों का संबंध किसी न किसी रुप में ऋतु के साथ अवश्य रहता है।


देश के जाति एवं गौरव को बढ़ाने वाले उसकी महान संस्कृति की परम्पराओं तथा भीत्तरी ऊर्जा के प्रतीक विभिन्न त्यौहार मनाए जाते हैं। शरद ऋतु के एक ऐसे ही विशिष्ट त्यौहारों में से एक है दशहरा। यह आश्विन मास की शुक्ला दशमी को बड़े उत्साह, उल्लास और उमंग के साथ मनाया जाता है। बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक और अहंकार एवं असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक आध्यात्मिक एवं ऐतिहासिक महत्व का पर्व विजयादशमी हर्षोल्लास से मनाया गया।


स्वर्णनगरी के शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में रावणदहन का कार्यक्रम समारोहपूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर जिला कलक्टर नमित मेहता, प्रधान अमरदीन फकीर ने स्वीच दबाकर रावण दहन किया। इस अवसर पर  हजारों की संख्या में नगर वासी उपस्थित रहे। रावण दहन के इस आयोजन में जहां शहर वासियों का हुजुम उमड़ा था पूरा स्टेडियम लोगों से खचा खच भरा रहा। वही देशी व विदेशी सैलानियों ने भी इस भारतीय परम्परा को अपने कैमरों में कैद किया। जोरदार आतिशबाजी से स्वर्णनगरी का आसमान रंगीन हो गया।