Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 24th of September 2019
बाड़मेर

बाड़मेर में रेगिस्तान के कई इलाकों में धूल भरे बवंडर ने मचाई तबाई

Saturday, May 11, 2019 23:50 PM

बाड़मेर। भीषण गर्मी से जूझ रहे प्रदेश में मौसम ने पलटा खाना शुरू कर दिया है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण मौसम विभाग ने कई इलाकों में धूलभरा बवंडर आने की चेतावानी दी है। इस दौरान तेज अंधड़ के साथ बारिश की संभावना है। इसका असर शुक्रवार रात को ही प्रदेश के कई इलाकों में देखा गया। बाड़मेर में जहां शुक्रवार देर रात बवंडर के साथ बारिस हुई तो जैसलमेर में बादल जमकर बरसे । वहीं भीषण गर्मी से जूझ रहे रेगिस्तान शुक्रवार देर रात मौसम में पलटा मार दिया ।


जिसके चलते रेगिस्तान के कई इलाकों में धूल भरे बवंडर आने से कहीं जगह पर तबाही मचाई है, आधी रात को आई अंधड़ ने जबरदस्त तबाही मचाई है। अंधड़ की गति का अंदाजा इस बात से लगाया बालोतरा के आसपास सड़कों पर पेड़ गिर गए तो वहीं कई जगह पर विद्युत पोल भी गिर गए तो कहीं जगह पर औद्योगिक फैक्ट्रियों के टीन शैड भी तेज आंधी के चलते उड़ गए तो ग्रामीण इलाकों में कई जगह पर शादी के लिए लगाए गए टेंट भी तेज अंधड़ में उठ गए हैं।


मौसम विभाग के मुताबिक अजमेर, भीलवाड़ा, भरतपुर, अलवर, सीकर, सिरोही, झुंझुनूं, उदयपुर, जयपुर, समेत पश्चिमी राजस्थान में जैसलमेर, बाड़मेर और जोधपुर तथा बीकानेर, नागौर व हनुमानगढ़ में शनिवार और रविवार को 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी हवाएं चल सकती हैं। इनमें से बाड़मेर-जैसलमेर में तो इसकी दस्तक हो चुकी है। बाड़मेर जिले में शुक्रवार रात को बादल बरसे। वहीं कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। बारिश के बाद कई इलाकों में कई घण्टे विद्युत सप्लाई बंद रही ।