Dainik Navajyoti Logo
Thursday 19th of September 2019
बूंदी

ताजिये निकाल इमाम हुसैन की शहादत को किया याद

Tuesday, September 10, 2019 01:10 AM
बूंदी। मोहर्रम पर बूंदी मेंं ताजिये का जुलूस निकालते हुए।

 बून्दी। इस्लाम के पैगंबर हजरत इमाम हुसैन की शहादत की याद में मंगलवार को बूंदी शहर में ताजियों का जुलूस निकाला। जुलूस दो जगहों से रवाना हुआ।

    बंूदी में मोहर्रम पर पहला जुलूस तिलक चौक और दूसरा छोटा बाजार से निकाला। पहले जुलूस में  तिलक चौक, चौमुखा बाजार, ठठेरा बाजार, मीरा गेट से निकला। दूसरा जुलूस छोटा बाजार से शुरू होकर मोची बाजार, चौमूखा बाजार, ठठेरा बाजार, ब्रह्मपुरी होता हुआ कर्बला पहुंचा। 
  जुलूस में इमाम चौक, फराशों का तकिया, महावती पाड़ा, निहारगर, घसियारा मोहल्ला से ताजिए शामिल हुए। मातमी धुनों के बीच हैरतअंगेज करतब दिखाते अखाड़ेबाज ताजिया के जुलूस के साथ चल रहे थे। सुरक्षा की दृष्टि से चप्पे-चप्पे पर पुलिस के अधिकारी व जवान तैनात रहे। 
    इधर, दबलाना कस्बे में हजरत इमाम हुसैन की शहादत की याद में मंगलवार को मुस्लिम समाज की ओर से ताजियों का जुलूस निकाला गया। कस्बे के दो इमाम चौक से रंगीन रेशमी वस्त्रों से लिपटी नारियल एवं पुष्पमाला से सुसज्जित दो-दो छड़ी एवं मोहर्रम शुरू होकर चोमू का बाजार में मातमी धुन पर मुस्लिम समाज बंधुओं ने अखाड़ा प्रदर्शन किया।
    या अली या हुसैन के नारे लगाए गए। रेगर बस्ती बस स्टैंड, छीपों का मोहल्ला, गढ़ चौक, होली का खूंट होते हुए जुलूस कर्बला पहुंचा, जहां झरनिया खाल में ताजियों को ठंडा किया गया।