Dainik Navajyoti Logo
Thursday 19th of September 2019
राजस्थान

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर जयपुर में आयोजित हुई अक्षय ऊर्जा दौड़

Tuesday, August 20, 2019 13:05 PM
अक्षय ऊर्जा दौड़ में हिस्सा लेते प्रतिभागी

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के 75वें जयंती समारोह के तहत मंगलवार सुबह  रामनिवास बाग के दक्षिणी द्वार से अक्षय ऊर्जा दौड़ को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर देश के विकास में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के योगदान का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राजीव गांधी भारत को 21वीं सदी में ले जाने का सपना रखते थे। भारत में अक्षय ऊर्जा की क्रांति भी उनकी दूरदर्शी सोच का परिणाम है। उन्होंने कहा कि अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में राजस्थान देश ही नहीं दुनिया का सिरमौर बनने की क्षमता रखता है। सौर ऊर्जा उत्पादन की जो संभावनाएं यहां मौजूद हैं और कहीं नहीं हैं। राज्य सरकार अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए पुरजोर प्रयास कर रही है।

गहलोत ने कहा कि राजीव गांधी जी की जयंती के इस पावन अवसर पर सभी प्रदेशवासियों को अक्षय ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने का संकल्प लेना चाहिए। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित युवाओं को अक्षय ऊर्जा को प्रोत्साहन देने की शपथ दिलाई और कहा कि पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से ऊर्जा के इस सर्वोत्तम विकल्प को अपनाने का संदेश जन-जन तक पहुंचाएं।

ऊर्जा विभाग व राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला, मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, मुख्य सचेतक महेश जोशी, खेल राज्यमंत्री अशोक चांदना, उप सचेतक महेन्द्र चौधरी, महापौर विष्णु लाटा, विधायक कृष्णा पूनिया सहित बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।