Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 24th of September 2019
राजस्थान

भारी बारिश से जोधपुर रेलमंडल में कुछ ट्रेनों का संचालन आंशिक रद्द

Friday, August 16, 2019 03:40 AM
भारी बारिश से पानी में डूबा रेलवे ट्रैक

जोधपुर । जोधपुर संभाग में पिछले 24 घंटो में हो रही मूसलधार बारिश के कारण शुक्रवार को जोधपुर रेलमंडल में संचालित हो रही ट्रेनों का संचालन अस्त व्यस्त होने के साथ रेलवे प्रशासन को ट्रेनों का परिचालन करने के लिए डायवर्ट करना पड़ा। वहीं कुछ ट्रेनों को आंशिक रद्द किया गया। सबसे अधिक प्रभावित राइकाबाग से मेड़तारोड, राइकाबाग से फलोदी, बासनी से मारवाड़ जंक्शन रेलमार्ग रहा। जहां भारी बारिश के कारण ट्रेने प्रभावित हो गई।


राइकाबाग स्टेशन पर भरा पानी रेलवे ट्रेक पानी में डूबा
जोधपुर रेलमंडल के उपनगरीय स्टेशन राइकाबाग स्टेशन पर भारी बारिश के कारण पानी भर गया और प्लेटफार्म लेवल तक पानी आ गया। जिसके कारण जोधपुर से जाने वाली व जोधपुर आने वाली ट्रेनों को रोक दिया गया। दिल्ली से चलकर जोधपुर आने वाली सालासर एक्सप्रेस को जोधपुर केंट में रोका गया। रेलवे प्रशासन द्वारा राइकाबाग  रेलवे ट्रेक पर पानी जमा होने के कारण जनरेटर लगाया गया उसके बाद पानी को निकाला गया उसके बाद पानी लेवल कम हुआ।


इन ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ
संभाग में भारी बारिश के चलते जोधपुर से जुड़े तीन रेल मार्ग शुक्रवार को एकबारगी बंद हो गए। राइकाबाग में पानी भरने जैसलमेर रूट पर पटरी के नीचे से मिट्टी निकलने और पाली-मारवाड़ जंक्शन रूट पर रेल पटरियों को ज्यादा नुकसान होने के कारण 23 ट्रेनों का संचालन गड़बड़ा गया। इसके चलते रेलवे ने दो ट्रेनों को बीच रास्ते रद्द किया तो तीन को परिवर्तित मार्ग से चलाया बाकी 18 ट्रेनों को कई घंटे तक स्टेशनों पर रोके रखा गया। पाली.मारवाड़ रेल खंड में रेल पटरियों को सर्वाधिक नुकसान हुआ।


इसके चलते ट्रेन संख्या 14801 जोधपुर-इंदौर एक्सप्रेस को केरला व ट्रेन संख्या 54803 जोधपुर-अहमदाबाद पैसेंजर को लूणी स्टेशन पर रद्द कर दिया गया। इधर जोधपुर आ रही ट्रेन संख्या 14708 बांद्रा-बीकानेर-रणकपुर 17037 सिकंदराबाद-हिसार एक्सप्रेस व 17623 नांदेड़-श्रीगंगानगर एक्सप्रेस को मारवाड़ जंक्शन-फुलेरा के रास्ते परिवर्तित मार्ग से चलाया गया। वहीं जम्मूतवी एक्सप्रेस 19224 को पाली में करीब दस घंटे तथा सूर्यनगरी एक्सप्रेस को पाली में दो घंटे, हिसार पैसेंजर को जोधपुर में साढ़े पांच घंटे व कालका- ऋषिकेश एक्सप्रेस को जोधपुर में 4 घंटे सहित कुल 18 ट्रेनों को बीच रास्तों के स्टेशनों पर एक से पांच घंटे तक रोके रखा गया।


आज ये ट्रेनें रहेंगी रद्द
-14802 इंदौर- जोधपुर एक्सप्रेस
-14853 वाराणसी- जोधपुर एक्सप्रेस
-14854 जोधपुर- वाराणसी एक्सप्रेस
-22477 जोधपुर- जयपुर इंटरसिटी
-22478 जयपुर- जोधपुर इंटरसिटी