Dainik Navajyoti Logo
Friday 19th of July 2019
राजस्थान

शासन सचिव डॉ. समित शर्मा का दौरा

Friday, April 19, 2019 12:05 PM
निरिक्षण करते अधिकारी।

जयपुर। चिकित्सा विभाग के विशिष्ट शासन सचिव डॉ. समित शर्मा ने गुरुवार को स्वास्थ्य भवन का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां कमरों में लाल बस्तों में बंधी पुरानी फाइलों और जमा कबाड़ को देखकर नाराजगी जाहिर की। फाइलों पर धूल-मिट्टी की मोटी परतें जमा थीं और अनावश्यक कमरों में जगह घेरें पड़ी थी। कर्मचारियों ने पूछने पर बताया कि फाइलों का पुराना रिकॉर्ड है, जिसमें कई फाइलें कोई काम की ही नहीं है। इस पर डॉ. शर्मा ने उन्हें तुरंत निस्तारित करने और दफ्तर के बेसमेंट और अन्य जगहों पर पड़ी पुरानी टूटी कुर्सियां, टेबलें देखी तो उन्हें भी तुरंत निस्तारित करने के आदेश दिए। कमरों में फाइलों के लिए रैक्स, लकड़ी के वॉल केबिनेट लगाने के लिए कहा।

कमरों और गलियारों में मकड़ी के जालों और टॉयलेट्स के रोजाना साफ नहीं होने पर भी नाराजगी जताई। तुरंत सफाई करने के निर्देश दिए। खुली पड़ी एसी डक्ट, खराब लाइटों को भी ठीक कराने के लिए कहा। उनके दौरे के बाद कर्मचारियों ने सफाई अभियान शुरू करवाया। सोमवार को दोपहर बाद निदेशालय जनस्वास्थ्य में सफाई अभियान संचालित किया जाएगा।
प्रदेश के चिकित्सा संस्थानों और अस्पतालों में पिछले एक से 15 अप्रैल तक अभियान चलाया गया था। इसके बाद अब 16 से 20 अप्रैल तक जिलों के अस्पतालों और कार्यालयों में अभियान चल रहा है। इसके तहत उन्होंने यह निरीक्षण किया है। अभियान के बाद राज्य स्तरीय अधिकारियों की टीमें निरीक्षण कर स्वच्छता पर अपनी रिपोर्ट आला अफसरों को देगी।