Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 22nd of May 2019
राजस्थान

पश्चिमी विक्षोभ से मौसम पलटा

Thursday, May 16, 2019 10:55 AM

जयपुर। प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ से राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के अन्य हिस्सों में मौसम बदल गया। जयपुर में दोपहर बाद आसमान में काले-पीले बादल छा गए और शाम को तेज हवा चलने से मौसम खुशनूमा हो गया। शहर में शाम को कुछेक जगह हल्की छितराई बारिश भी हुई। मौसम के पलटी मारने से दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई, जिससे लोगों को गर्मी से हल्की राहत मिली। राजधानी जयपुर में दिन का तापमान 39.5 और रात का तापमान 26.8 डिग्री दर्ज हुआ। मौसम विभाग ने आगामी चौबीस घण्टों में प्रदेश के कुछ हिस्सों में 30-40 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से तेज हवा और धूलभरी आंधी चलने की चेतावनी दी है। पिछले चौबीस घण्टों में पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर और चूरू में ओलावृष्टि होने से सब्जी की फसल को नुकसान हुआ है। श्रीगंगानगर में बीती रात तेज बरसात से सड़क एवं रेल यातायात प्रभावित हुआ।

कई मार्ग टूटकर गिरे पेड़ों की वजह से अवरुद्ध हो गए। राहगिरों को सम्पर्क मार्गों पर ज्यादा परेशानी हुई। शहरी क्षेत्र में बिजली के तार टूट गए, जिससे विद्युत आपूर्ति ठप हो गई। श्रीगंगानगर शहर के अधिकांश इलाकों में बुधवार तड़के तीन बजे बारिश शुरू होते ही बिजली गुल हो गई। श्रीगंगानगर जिले के श्रीबिजयनगर क्षेत्र में कई पेड़ रेलवे ट्रेक पर गिर गए, जिससे रेल यातायात प्रभावित हुआ। सूरतगढ़-अनूपगढ़ के बीच चलने वाली सवारी रेलगाडियÞां प्रभावित हुईं। रेलकर्मियों ने पेड़ों को हटाकर यातायात सुचारु किया।

कहां कितना दर्ज हुआ दिन का तापमान
अजमेर 39.9, कोटा 41.6, उदयपुर 38.6, बाड़मेर 39.3, जैसलमेर 38.5, जोधपुर 39.7, बीकानेर 37.8, चूरू 39.5 और श्रीगंगानगर में 30.4 डिग्री दिन का तापमान दर्ज किया गया।