Dainik Navajyoti Logo
Friday 19th of July 2019
राजस्थान

गुजरात से जुड़े हैं मारवाड़ में नकली खाद्य सामग्री बेचने के तार, जांच में जुटी टीम

Monday, May 13, 2019 00:05 AM
फाइल फोटो

जोधपुर। इन दिनों मारवाड़ के सभी जिलों के गांवों में नकली घी व मिलावटी मिर्च मसालों की बंपर बिक्री बताई गई है। जालौर में मिलावट का मामला सामने आने के बाद नकली माल की खेप गुजरात के रास्ते मारवाड़ पहुंचने की जानकारी सामने आई है। इसकी सूचना पर प्रदेश का चिकित्सा महकमा अलर्ट होने के साथ अपनी एक टीम को जांच के लिए भेजा। जयपुर से आई टीम ने पूछताछ की तो गुजरात राजस्थान बॉर्डर पर बसे बड़गांव में माल एकत्रित करते हैं और जालौर के रास्ते मारवाड़ के विभिन्न गांवों में सप्लाई करते हैं।

इसकी जानकारी जब गुजरात चिकित्सा महकमे ने राजस्थान के चिकित्सा विभाग को दी तो इस नेटवर्क की जांच शुरू हुई। इन दिनों पूरे मारवाड़ में आखातीज के अबूझ सावों के मौके शहर व ग्रामीण बाजारों में नकली देशी घी, सरसों का तेल व मसालों की बड़ी खेप गुजरात से बड़गांव भेजी गई । टीम की ओर से जांच करने पर पहले ही सैंपल में मिलावट होना पाया गया। टीम की ओर से लिए सैंपल लेबोरट्री भेजे गए हैं, वहां से पुख्ता रिपोर्ट आने पर मामला बनाया जाएगा। गुजरात से आई नकली घी की खेप जोधपुर की घी मंडी पहुंचने का संकेत है। 


इसी तरह गुजरात के रास्ते बिना ब्रांड का दूध भी यहां आ रहा हैं, आशंका हैं कि इसमें भी यूरिया या अन्य केमिकल की मिलावट हो सकती है। हाल ही में जालौर स्वास्थ्य विभाग के फूड इंस्पेक्टर गजेंद्र सिंगल ने ऐसे कई मामले पकड़े भी है। जयपुर की टीमे भी इस नेटवर्क का पता लगाने में जुटी है। गुजरात के व्यापारी विनोद भाई पांचाल के पकड़े जाने के बाद इस नेटवर्क का पता तो चला लेकिन इसके आकाओं का पता नहीं चल पा रहा हैं।