Dainik Navajyoti Logo
Monday 14th of October 2019
राजस्थान

व्हाट्सएप ग्रुप पर गैंगरेप का वीडियो वायरल करना पड़ा भारी, ग्रुप एडमिन समेत 3 गिरफ्तार

Thursday, October 10, 2019 08:40 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

जयपुर। सोशल मीडिया व्हाट्स एप पर गैंगरेप का अश्लील वीडियो पोस्ट करना तीन युवकों पर भारी पड़ गया है। बारां पुलिस ने प्रकरण संज्ञान में आते ही तुरंत कार्रवाई कर दो ग्रुप एडमिन सहित तीन आरोपियों को प्रकरण दर्ज कर धारा 67 ख आईटी एक्ट 2000, 4/6 महिलाओं का अशिष्ट विरुपण (प्रतिषेध) अधिनियम 1986, 23 पोक्सो एक्ट एवं 292 आईपीसी में गिरफ्तार किया है।

उल्लेखनीय है कि बारां जिला पुलिस की जानकारी में एक गम्भीर मामला आया कि मांगरोल क्षेत्र की घटना बताकर व्हाट्स एप सोशल मीडिया पर अश्लील व भ्रामक सामग्री पोस्ट की गई है, जिसमें एक लड़की के साथ कुछ युवकों द्वारा बलात्कार किया जा रहा है। इस पर मामले की गंभीरता को देखते हुए खुद संज्ञान लेते हुए इस मामले में मंगलवार को थाना कोतवाली पर प्रकरण दर्ज कर अनुसंधान थानाधिकारी बारां सदर रामभरोसी मीणा ने शुरू किया। पुलिस अधीक्षक डॉ. रवि ने मामले की गंभीरता को देखते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय स्वर्णकार के निर्देशन में एक पुलिस टीम गठित की गई, जिसमें थानाधिकारी बारां सदर रामभरोसी मीणा, एएसआई गिरिराज शर्मा व जगदीश चन्द्र शर्मा एवं कांस्टेबल श्रीकान्त शर्मा को शामिल किया गया।

डॉ. रवि ने बताया कि जांच में सामने आया कि एक व्हाट्स एप ग्रुप में अश्लील एवं आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट की जाने पर ग्रुप एडमिन ने इस पोस्ट के वायरल नहीं होने बाबत कोई उपाय या कार्रवाई नहीं की है। इसी ग्रुप के एक सदस्य ने यह पोस्ट एक अन्य व्हाट्स ग्रुप पर पोस्ट कर दी, जिसके ग्रुप एडमिन ने भी यह अश्लील व आपत्तिजनक सामग्री के वायरल नहीं होने देने के संबंध में अपने दायित्वों में लापरवाही बरतते हुए इसको वायरल होने दिया। जांच कर इस प्रकरण में ऊधम सिंह मीणा पुत्र रामगोपाल मीणा निवासी भैंरूपुरा कवाई, कजोड़ गुर्जर पुत्र कन्हैयालाल गुर्जर निवासी भिलान महोदरी थाना नाहरगढ़ एवं प्रताप गुर्जर पुत्र धनसिंह गुर्जर निवासी तालाब की महोदरी थाना नाहरगढ़ को गिरफ्तार किया गया है।