Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 25th of June 2019
जयपुर

दौसा में जसकौर मीणा और सविता मीणा में है 'महामुकाबला'

Sunday, April 14, 2019 14:55 PM
जसकौर मीणा और सविता मीणा (फाइल फोटो)

जयपुर। भाजपा ने हुडला-किरोड़ी के बीच फंसी दौसा सीट पर आखिरकार प्रत्याशी की घोषणा कर दी है। दोनों से इतर भाजपा ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं सवाई माधोपुर से सांसद रह चुकी जसकौर मीणा को दौसा से अपना प्रत्याशी बनाया है। जसकौर को हालांकि चार दिन पूर्व ही प्रत्याशी बनाए जाने के संकेत देकर प्रचार-प्रसार करने के लिए कह दिया था, लेकिन राज्यसभा सांसद डॉ.किरोड़ी लाल मीणा के विरोध के चलते इसका ऐलान करने में देरी हुई।

दौसा की टिकट को लेकर भाजपा का एक गुट महुआ से निर्दलीय विधायक ओमप्रकाश हुडला या उसकी पत्नी को उपयुक्त प्रत्याशी मानकर उसे टिकट देने की लॉबिंग कर रहा था। किरोड़ी उनके धुर विरोधी माने जाते हैं। ऐसे में किरोड़ी ने इसका विरोध दिल्ली नेतृत्व को कराया था और अपनी पत्नी एवं पूर्व विधायक गोलमा देवी या फिर भाई जगमोहन मीणा को टिकट देने की पैरवी की थी। दोनों गुटों में से किसी एक को टिकट देने पर भाजपा को दूसरे गुट से भीतरघात का खतरा था।

चूंकि कांग्रेस ने भी यहां दौसा विधायक मुरारी लाल मीणा की पत्नी सविता मीणा को प्रत्याशी बनाया है। ऐसे में भाजपा ने महिला प्रत्याशी पर दांव खेला है। देखना यह है कि दोनों गुटों के इतर बनाए प्रत्याशी को अब हुडला-किरोड़ी का समर्थन मिलता है या नहीं। किसी एक भी गुट के विरोध में जाने पर जसकौर के जीत की राह आसान नहीं होगी।

दौसा एकमात्र सीट, जहां महिला प्रत्याशी आमने-सामने
प्रदेश की कुल 25 सीटों में से दौसा लोकसभा सीट ऐसी मात्र एक सीट है जहां भाजपा और कांग्रेस दोनों ने ही महिला को प्रत्याशी के रूप में चुना है। कांग्रेस की सविता मीणा को यहां भाजपा की जसकौर मीणा टक्कर देंगी। भाजपा ने कुल तीन सीटों दौसा, राजसमंद और भरतपुर पर महिला प्रत्याशी उतारे हैं, वहीं कांग्रेस ने जयपुर शहर, जयपुर ग्रामीण, दौसा और नागौर कुल चार सीटों पर महिलाओं को मौका दिया है।

भाजपा ने सात उम्मीदवारों की सूची की जारी
भारतीय जनता पार्टी ने केंद्रीय इस्पात मंत्री वीरेंद्र सिंह के पुत्र ब्रिजेन्द्र सिंह समेत सात लोगों को लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाया है।  पार्टी ने तीन राज्यों की छह सीटों तथा एक विधान सभा उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची रविवार को जारी की जिसमें ब्रिजेन्द्र सिंह को हरियाणा के हिसार से पार्टी का उम्मीदवार बनाया है।  भाजपा केन्द्रीय कार्यालय द्वारा रविवार को यहां जारी सूची के अनुसार ने पार्टी ने पश्चिम बंगाल विधान सभा के उपचुनाव के लिए भी एक उम्मीदवार के नाम की घोषणा की है।

पार्टी ने हरियाणा की दो सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की जिनमें ब्रिजेन्द्र सिंह के अलावा अरविन्द शर्मा है जो रोहतक से पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे। जबकि मध्यप्रदेश की तीन सीटों खजुराहो पर विष्णुदत्त शर्मा, रतलाम  (सुरक्षित) से जी  एस डामोर तथा धार ( सुरक्षित )से छत्तर सिंह दरबार तथा राजस्थान के दौसा (सुरक्षित) सीट से श्रीमती 
जसकौर मीणा को अपना उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने पश्चिम बंगाल की उलुबेरिया पुरबा विधान सभा सीट से प्रत्यूष कुमार मंडल को उम्मीदवार बनाया है।   मीडिया में प्रकाशित खबरों के अनुसार इस्पात मंत्री वीरेंद्र सिंह ने पिछले दिनों जब अपने इस्तीफे की पेशकश की थी तो उनकी यह शर्त थी कि इस बार उनके बेटे को टिकट दिया जाए।