Dainik Navajyoti Logo
Monday 14th of October 2019
दुनिया

कश्मीर मुद्दे पर ट्रंप की पाकिस्तान को दो टूक, दोनों देशों के तैयार होने पर करूंगा मध्यस्थता

Tuesday, September 24, 2019 12:50 PM
इमरान खान ने डोनाल्ड ट्रंप से की मुलाकात।

न्यूयॉर्क। केंद्र की मोदी सरकार के अनुच्छेद-370 हटाने के फैसले से बौखलाए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान दुनियाभर के देशों से जम्मू-कश्मीर मसले पर मदद की गुहार लगा रहे हैं, लेकिन उन्हें हर जगह से खाली हाथ लौटना पड़ रहा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मध्यस्थता की अपील की, लेकिन ट्रंप ने दो टूक कहा कि दोनों की रजामंदी से ही मध्यस्थता संभव होगी।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ सोमवार को संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यदि मैं मदद कर सकता हूं, तो मैं अवश्य करूंगा, यदि भारत और पाकिस्तान दोनों चाहें तो मैं मदद करने के लिए तैयार हूं।

मध्यस्थता की पेशकश को लेकर भारत का रुख स्पष्ट
उधर कश्मीर मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से मध्यस्थता करने की पेशकश पर भारत ने कहा है कि इस संबंध में वह पहले ही अपनी स्थिति स्पष्ट कर चुका है। विदेश मंत्रालय में सचिव ए गितेश शर्मा ने मंगलवार को पत्रकारों से कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति के बीच बुधवार को एक मुलाकात होगी, हमें उसका इंतजार करना चाहिए। वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि सचिव ने इस मुद्दे पर जवाब दे दिया है। भारत ने इस मुद्दे को लेकर पहले ही अपना रुख स्पष्ट कर दिया है। हमें बुधवार को होने वाली बैठक के लिए इंतजार करना चाहिए।