Dainik Navajyoti Logo
Thursday 19th of September 2019
दुनिया

अलीबाबा में नए युग की शुरुआत, हूपन गार्डन वापस लौटेंगे जैक मा

Tuesday, September 10, 2019 15:10 PM
जैक मा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। अलीबाबा समूह के सह-संस्थापक और चीन के स्टीव जॉब्स के नाम से विख्यात जैक मा समूह के अध्यक्ष पद से हटने के बाद अपने उसी अपार्टमेंट में लौट जाएंगे, जहां 20 साल पहले अलीबाबा की नींव रखी गयी थी। अलीबाबा समूह ने एक ट्वीट में कहा कि जैक मा अलीबाबा के जन्म स्थान हूपन गार्डन में वापस लौट रहे हैं। हांगझू प्रांत का वही अपार्टमेंट जहा अलीबाबा का जीवन शुरू हुआ था।

वर्तमान में अलीबाबा समूह के मुख्य कार्यकारी डेनियल झांग उनकी जगह कार्यकारी अध्यक्ष बनेंगे। यह समूह के लिए एक नए युग की शुरुआत होगी जिसमें उसे एक स्टार्टअप से एशिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन मार्केट प्लेस बनाने वाले जैक मा नहीं होंगे।

पूर्वी चीन के हांगझू प्रांत में अंग्रेजी शिक्षक के रूप में करियर शुरू करने वाले जैक मा ने 35 वर्ष की उम्र में अपने दोस्तों के साथ मिलकर अलीबाबा कंपनी की नींव रखी थी। दो दशक बाद अलीबाबा समूह 480 अरब डॉलर का हो गया है और मा चीन के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। वर्ष 2016 में वह एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे, लेकिन इस समय वह भारतीय उद्योगपति और रिलायंस समूह के अध्यक्ष मुकेश अंबानी से पीछे हैं।

जैक मा ने पहला कंप्यूटर 33 साल की उम्र में खरीदा। जब उन्होंने ऑनलाइन सर्च में बीयर खोजा और उसमें चीनी बीयर नहीं आया तो उन्हें आश्चर्य हुआ। कंप्यूटिंग में उनकी कोई पृष्ठभूमि नहीं थी। इसके बावजूद वह अपने कुछ दोस्तों को उनके बिजनेस आइडिया और उसमें भागीदार बनने के बारे में सहमत करने में सफल रहे। उन्होंने अपने अपार्टमेंट में ही इसकी नींव रखी। खास बात यह है कि अलीबाबा उनका तीसरा स्टार्टअप था। उन्होंने दो बार पहले भी स्टार्टअप शुरू करने का प्रयास किया था। अलीबाबा ने वह मुकाम हासिल किया जहां एशिया में आज तक कोई स्टार्टअप कंपनी नहीं पहुंच सकी है।