Dainik Navajyoti Logo
Saturday 17th of August 2019
भारत

मैं देश के लिए पैदा हुआ हूं, अपने लिए नहीं बल्कि आपके लिए पैदा हुआ हूं: नरेन्द्र मोदी

Thursday, April 25, 2019 15:25 PM
नरेन्द्र मोदी बांदा में कहा कि मोदी दल के लिए नहीं बल्कि देश के लिए पैदा हुआ है। मोदी अपने लिए नहीं बल्कि अपनों के लिए, आपके लिए पैदा हुआ है।

दरभंगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को बिहार के दरभंगा और यूपी के बाांदा में चुनावी रैलियों को संबोधित किया। बांदा में मोदी ने कहा कि इस लोकसभा चुनाव में पहली बार वोट डालने जा रहा नौजवान, नए भारत के नए संस्कारों का निर्माण कर रहा है। इसकी वजह है कि उस पर अतीत का बोझ नहीं है, उसके पास सिर्फ भविष्य के सपने हैं। नरेन्द्र मोदी कहा कि मोदी दल के लिए नहीं बल्कि देश के लिए पैदा हुआ है। मोदी अपने लिए नहीं बल्कि अपनों के लिए, आपके लिए पैदा हुआ है।

उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड ने मां भारती के गौरव गान की पुरानी परम्परा है। आज जब मैं यहां पहुंचा तो एक वीर जवान को नमन करने का मौका मिला। वो कतार में मेरे स्वागत के लिए खड़े थे। जब संसद में हमला हुआ था तो इसी धरती के उस वीर जवान ने 6 गोलियां झेली थीं।

झांसी से आगरा तक बन रहा डिफेंस कॉरिडोर देश में ही सेना के लिए अस्त्र शस्त्र बनाने के अभियान को मजबूत करेगा।
सपा और बसपा वाले मेरी जाति का सर्टिफिकेट बांटने में जुटे हैं और कांग्रेस के नामदार मोदी के बहाने पूरे पिछड़े समाज को ही गाली देने में लगे हैं। ये जात-पात, पंथ-संप्रदाय तक ही सोच सकते हैं। एक भारत, श्रेष्ठ भारत की बात ये नहीं करना चाहते।

आप मुझे बताइये हमारे देश के महान बलिदानी भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, झांसी की रानी और सुभाष चंद्र बोस किस जाति के थे ? एक भी महापुरुष अपनी जाति से नहीं जाना जाता बल्कि अपने कार्यों से जाना जाता हैं। हर कोई भारतवासी था।

हमने संकल्प लिया है कि पानी के लिए अलग से जलशक्ति मंत्रालय बनाया जाएगा, जिसका अलग से बजट होगा। नदियां हों, समंदर हों, वर्षा का पानी हो, जितने भी संसाधन हैं सब जगह से तकनीक का उपयोग करके ज़रूरतमंद क्षेत्रों में जल पहुंचाया जाएगा। पीएम ने कहा कि  कहा कि आतंकवाद से सबसे ज्यादा नुकसान गरीबों का ही हुआ है लेकिन राष्ट्र सुरक्षा और गरीबों के हितों के प्रति बेपरवाह विपक्ष के लिए यह चुनाव का मुद्दा नहीं है।

मोदी ने बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवारों के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा, ''40 साल पहले नेताओं के लिए इतनी पुलिस नहीं लगानी पड़ती थी। मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारों पर भी पुलिस नहीं लगती थी। विकास का फंड 40 साल से बम-बंदूकों पर खर्च हो रहा था। आतंकवाद ने सबसे ज्यादा नुकसान हमारे गरीबों का किया है, जो उनको मिलना चाहिए था, वह हथियार खरीदने में खर्च हो रहा था।

प्रधानमंत्री ने आतंकवाद, राष्ट्र सुरक्षा और गरीबों के हित को चुनाव का अहम मुद्दा बताया और कहा कि जनता को इन मुद्दों की समझ है, लेकिन महामिलावटियों (विपक्ष) को इसकी कोई परवाह नहीं है। उन्होंने कहा,''ये नए भारत की ललकार है। युवाओं को जात-पात और पंथ समझ नहीं आते, वे सशक्त भारत चाहते हैं। युवाओं को राजग गठबंधन पर भरोसा है। मां भारती की सुरक्षा और शांति का दायित्व सभी भारतीय मिलकर निभा रहे हैं। लेकिन कुछ लोगों को भारत माता की जय और वंदेमातरम् से दिक्कत है। उनकी जमानत जब्त होनी चाहिए।''

मोदी ने कहा कि दरभंगा के लोगों ने आतंक को बहुत करीब से देखा है। देश को आतंक का एक ऐसा मॉडल मिला, जिसने दरभंगा की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाया लेकिन अब आपका चौकीदार चौकन्ना है। अब न कोई मॉडल रहेगा और न कोई आतंकी बचेगा। उन्होंने चुनाव की चर्चा करते हुए कहा, ''आपने देखा होगा कि तीन चरण के मतदान के बाद वैसे सभी लोग अचानक गायब हो गए जो पहले पाकिस्तान के पैरोकारी करने के साथ ही गला फाड़-फाड़ कर एयर स्ट्राइक के सबूत मांगते मांग रहे थे। ऐसे लोग अब मोदी और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को गाली देने में जुट गए हैं।

मोदी ने विपक्षियों पर हमला तेज करते हुये कहा कि जमीन से कटे हुए लोग देश की जनता को नहीं समझ सके इसलिए जनता ने अब तक तीन चरण में 349 सीटों पर हुये मतदान में उन्हें थोड़ा ठीक से समझा दिया है। अब ऐसे लोग बौखलाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्र की रक्षा संस्कृति की रक्षा देश के लोगों की आकांक्षाओं की रक्षा सिर्फ नेक इरादों वाली मजबूत सरकार कर सकती है। महामिलावट करने वाले अपने वादों में भी घोटाला करने लगते हैं। उसमें भी हाथ की सफाई दिखाई जाती है।

मोदी ने कहा कि वर्ष 2004 में कांग्रेस की पार्टी ने नये-नये ढकोसला पत्र निकाले। 2004 में कांग्रेस ने देश को वादा किया था वर्ष 2009 तक देश के हर घर में बिजली पहुंचा देंगे लेकिन वह वादा पूरा नहीं हुआ। उसने जनता को धोखा दिया। उन्होंने कहा, 2014 में आपने चौकीदार को जिम्मेदारी सौंपी। मैंने लाल किले से ऐलान किया था कि 1000 दिन में 18000 गांव में बिजली पहुंचा दी जाएगी और मैंने यह समय अवधि पूरी होने से पहले अपना वादा पूरा कर दिया। सौभाग्य योजना के तहत देश के हर परिवार तक बिजली पहुंचाने का काम तेजी से चल रहा है। बिहार में नीतीश सरकार ने भी समय से पहले हर घर तक बिजली पहुंचा दी है।

प्रधानमंत्री ने पूर्ववर्ती संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार पर तंज कसते हुये कहा कि जम्मू कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी के हर गांव, हर घर तक बिजली पहुंचाने का इंतजाम कांग्रेस और लालटेन (राष्ट्रीय जनता दल का चुनाव चिन्ह) वाले भी कर सकते थे लेकिन वे अपना-अपना कुनबा की समृद्धि के लिए लगे रहे। कोई फार्म हाउस तो कोई शॉपिंग  मॉल बनवा रहा था। कोई शोरूम तो कोई कोयला लूट रहा था और कोई रेलवे टेंडर में कमीशन खा रहा था। सभी अपने-अपने घर रोशन करने में व्यस्त थे। उन्हें गरीब का घर रोशन करने की फुर्सत ही नहीं थी। यही है महामिलावट करने वालों की सच्चाई है।

मोदी ने कहा कि पिछले पांच वर्ष में उनकी सरकार ने बिजली के क्षेत्र में जो काम किये हैं ठीक उसी तरह अगले पांच वर्ष में हर घर तक पानी पहुंचाने के लिए करने वाली है। इसलिए, अपने संकल्प पत्र में भाजपा ने ऐलान किया है कि पानी आपूर्ति के लिए अलग से मंत्रालय बनाया जाएगा। इसका बिहार को विशेषकर किसानों को बहुत लाभ होगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए उनकी सरकार ईमानदारी से काम कर रही है। किसानों को लागत का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य पहले ही तय किया जा चुका हैं। अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से सीधा पैसा बिहार के डेढ़ करोड़ से अधिक किसान परिवारों को मिलना शुरू हो चुका है।

मोदी ने कहा कि माछ (मछली), मखान और पान मिथिला की पहचान है। इनके विकास के लिए राष्ट्रीय मखाना अनुसंधान केंद्र को नया स्वरूप दिया जा रहा है। साथ ही मछली से जुड़े एक अलग मंत्रालय का गठन भी यह सरकार करेगी। किसान कार्ड की तर्ज पर मछुआरों के लिए भी कार्ड जारी करने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं, जिससे उन्हें छोटी-छोटी जरूरतों को पूरी करने में दिक्कत न हो।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इतिहास में पहली बार सामान्य वर्ग के गरीबों को भी 10 प्रतिशत आरक्षण देने का प्रावधान उनकी सरकार ने किया है। सवर्ण गरीबों को बिना अन्य वर्गों की आरक्षण व्यवस्था में छेड़छाड़ किये यह सुविधा दी गई है। उनकी सरकार ने ऐसा करके बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के बताए रास्ते को और मजबूत किया है। 

मोदी ने कहा कि बिहार की सांस्कृतिक विरासत को सहेजने का प्रयास किया जा रहा है। कई पौराणित स्थलों को रामायण सर्किट को जोड़ा गया है। मिथिला पेंटिंग के प्रचार प्रसार के लिए नए तरीके अपनाये जा रहे हैं।  उन्होंने लोगों से राजग उम्मीदवार के पक्ष में वोट देने की अपील करते हुये कहा कि मजबूत बिहार और मजबूत भारत के लिए दरभंगा और मधुबनी में 'कमल' के निशान पर व समस्तीपुर में लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के निशान पर बटन दबाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि मजबूत देश के लिए मजबूत सरकार का होना जरूरी है और यह तभी संभव हो पाएगा जब लोग चौकीदार को मजबूत बनाएंगे।
 

यह जितने चेहरे प्रधानमंत्री पद पाने के लिए लाइन लगे हैं मुझे इमानदारी से बताएं इनमें से कौन आतंकवाद को समाप्त कर सकता है। यह काम मोदी अकेला नहीं कर सकता। यह काम आपका एक वोट कर सकता है। आपका एक वोट आतंकवाद को खत्म कर सकता है। आप चौकीदार की मदद करें तो वह वह आतंकवाद के खात्मे के लिए अवश्य लड़ेगा।